न्यूयॉर्क.अगर आप टाइप-2 डायबिटीज से पीड़ित हैं तो आपको उच्च वसा युक्त भोजन से परहेज बरतना चाहिए। टोरंटो यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का कहना है कि उम्रदराज लोगों में यह हाई कैलोरी डाइट याददाश्त पर सीधा असर डालती है। हालांकि इस दुष्प्रभाव को रोकने में एंटीऑक्सीडेंट विटामिन काफी हद तक मददगार होते हैं।
शोधकर्ताओं ने अध्ययन के पश्चात बताया है कि गरिष्ठ भोजन लेने के बाद टाइप-2 डायबिटीज से पीड़ित लोगों में स्मरण शक्ति की कमी ‘ऑक्सीडेटिव डैमेज’ से संबंधित है। टोरंटो विश्वविद्यालय के डॉ. कैरोल ग्रीनवुड ने टाइप-2 डायबिटीज से पीड़ित 50 वर्ष से ज्यादा उम्र वाले पुरुषों और महिलाओं पर एक हफ्ते तक अध्ययन किया। इसमें पाया गया कि ज्यादा वसायुक्त भोजन करने पर वर्बल रीकॉल और वर्किग मेमोरी पर इसका विपरीत असर पड़ता है।