Home » Uttar Pradesh » Agra » Extravagance Samajwadi Party National Executive Meeting

समाजवादी मुलायम की पार्टी ने दो दिन की बैठक पर खर्च किए एक करोड़!

Sanmay Prakash | Sep 13, 2013, 11:04AM IST
समाजवादी मुलायम की पार्टी ने दो दिन की बैठक पर खर्च किए एक करोड़!
आगरा. समाजवादी पार्टी की राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक गुरुवार को समाप्‍त हो गई। होटल मुगल में हुई यह बैठक जहां आजम खान की गैरमौजूदगी के चलते ज्‍यादा चर्चा में रही, वहीं समाजवादी सिद्धांतों के रहनुमा होने का दावा करने वाले सपाइयों की शाहखर्ची भी चर्चा में रही।
 
सपा कार्यकारिणी के सदस्‍य तमाम सुख-सुविधाओं से लैस कमरों में ठहरे। सवाल उठने पर अबू आजमी ने तपाक से जवाब दिया कि हमारे पास रुपए हैं, हम चाहे जितना खर्च करें। किसी को इससे क्‍या फर्क पड़ता है। सांसद नरेश अग्रवाल ने तो सवालों का मजाक उड़ाते हुए यहां तक कह दिया कि आप कहें तो राजस्‍थान के वीरान रेत पर बैठक कर लेंगे। वहां पानी भी नहीं मिलेगा।
 
समाजवादी पार्टी की राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में कितना खर्च हुआ, इसका जवाब तो कोई नहीं दे रहा। लेकिन जानकार सूत्र इस पर कम से कम एक करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान लगा रहे हैं। बैठक के लिए आगरा के तमाम लग्‍जरी होटलों में कमरे बुक थे। सबसे महंगे होटल ओबेरॉय अमर विलास में एक खास मंत्री के लिए कमरा बुक कराया गया था। इस होटल में कम से कम किराया पचास हजार रुपया है। इस मंत्री के लिए ताजमहल के व्‍यू प्‍वाइंट का कमरा बुक कराया गया था। इसका किराया काफी ज्‍यादा है।
 
आयोजन स्‍थल पांच सितारा होटल मुगल में करीब 50 कमरे बुक करवाए गए थे। कार्यक्रम के लिए होटल आईटीसी मुगल के एक बड़े हिस्‍से को रिजर्व कर लिया गया था। मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव के लिए बेहद महंगे कमरे में व्‍यवस्‍था हुई थी। मुलायम सिंह यादव भी इससे कम सस्‍ते कमरे में नहीं रुके। कार्यकारिणी के 110 सदस्‍यों के लिए खास तरह के कमरे बुक थे। इन कमरों का किराया 15 से 40 हजार रुपए है। 
 
सदस्‍यों के साथ आए दो से पांच लोगों के रुकने के लिए भी कमरों की व्‍यवस्‍था की गई थी। उन्‍हें अन्‍य होटलों में ठहराया गया था। होटल हार्वर्ड प्‍लाजा के कमरे का किराया आठ से बीस हजार रुपया है। क्‍लार्क शिराज में 20 से ज्‍यादा कमरे बुक थे। इनका किराया भी पांच हजार से 15 हजार रुपए है। इसके अलावा होटल मुगल के दीवान ए खास का किराया भी एक लाख रुपए से ज्‍यादा का है। होटल जेपी पैलेस के आठ सुइट बुक किए गए थे। इनका किराया करीब 25 हजार रुपए प्रति सुइट प्रति दिन है।
 
सदस्‍यों के खाने पर ही करीब 10 लाख रुपए से ज्‍यादा का खर्च हुआ। किराए पर महंगी कारें ली गई, इनका किराया और पेट्रोल खर्च ही प्रति कार करीब 20 हजार रुपए रहा।
 
एक होटल के अधिकारी ने नाम का खुलासा न करने की शर्त पर बताया कि काफी संख्‍या में होटलों में कमरे निजी नाम से बुक करवाए गए। जबकि इसका खर्चा आयोजन समिति ही कर रही थी। कई कमरे बिना पैसों के भी दिए गए। जितने मंत्रियों ने कार्यक्रम में हिस्‍सा लिया, उसके खर्च का एक हिस्‍सा संबंधित विभाग ने उठाया।
 
होटल में कार्यकारिणी सदस्‍यों के लिए जिम, स्‍पा, स्‍विमिंग पूल को रिजर्व रखा गया था। हालांकि इसका मजा केवल दस सदस्‍यों ने ही उठाया। दो दिन चली कार्यसमिति की बैठक के बाद सदस्‍यों को गिफ्ट भी दिए गए। हर नेता लाल रंग के पैकेट में बंद डब्‍बे को हाथ में लेकर अपनी कारों की तरफ बढ़ रहा था। इन डब्‍बों में मार्बल से बनी चीजें थी।
 
आगे तस्‍वीरों में देखिए होटलों के उन शाही कमरों के अंदर का नजारा, जिनमें सपा नेता ठहरे थे...
 
 
अन्‍य अहम खबरें  
 

उम्रकैद या मौत? आज सुनाई जाएगी 'दामिनी' के गुनहगारों को सजा
नहीं माने आडवाणी: मोदी को लेकर रात भर भाजपा में रही बेचैनी, आज हो सकता है नाम का एलान
ANALYSIS: मोदी को लेकर आखिर क्यों अड़े हैं आडवाणी?
मुजफ्फरनगर में शांति, सपा में सियासी भूचाल
सीरिया: तस्‍वीरों में देखिए, कैसे एक युवक को सरेआम दी गई मौत
भारत को हराने की खुशी में बेकाबू हुए अफगान, गोलियों की बौछार कर मनाया जश्न
आसाराम के भीलवाड़ा आश्रम पर चला बुलडोजर, नासिक में लाठीचार्ज
योगेंद्र यादव पर विवाद नया, अध्‍यापन-राजनीति का रिश्‍ता पुराना
धोनी ने शेयर कीं अपनी पहली बाइक की तस्‍वीरें
मिलिए, नए 'महाभारत' की द्रौपदी, कर्ण, अर्जुन और कृष्ण से
अरबपतियों की जमात में भारतीय महिलाएं टॉप पर, जानिए, देश के रईसों से जुड़े 10 FACTS
दारुल उलूम का नया फतवा, फोटोग्राफी को बताया 'गैरकानूनी' और 'पाप'
आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
10 + 3

 
विज्ञापन
 
Ethical voting

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

बिज़नेस

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment