Home » Madhya Pradesh » Bhopal » सिनेमाई पर्दों पर बीहड़

सिनेमाई पर्दों पर बीहड़

Sushma Barange | May 18, 2013, 14:14PM IST

मध्यप्रदेश के चंबल का इतिहास दुर्दांत डकैतों की कहानियों से भरा पड़ा है। यह किंवदंती है, जिसने चंबल नदी का पानी पीया, वो दबंग हो जाता है। चंबल बॉलीवुड को भी रिझाता रहा है। फिल्मों के शुरुआती दौर से ही यहां के डकैतों के कारनामों पर फिल्में बनती रही हैं। हाल में बीहड़ और पान सिंह तोमर ने ख्याति बंटोरी थी, अब कंगना रनौत रिवाल्वर रानी फिल्म में चंबल की बाहुबली नेता के रूप में सामने रही हैं। इस फिल्म की शूटिंग भोपाल के अलावा, ग्वालियर और चंबल के कई इलाकों में हुई है।


 
 
 
भोपाल। बीहड़ न केवल विकास में बल्कि इतिहास में भी उपेक्षा झेलता आया है। आज बीहड़ की पहचान उसकी बदनामी से ही होती है। जब भी हम कोई डाकू डकैतों वाली फिल्म देखते हैं या डाकू डकैतों के बारे में बात करते हैं, तो एक ही जगह दिमाग में आती है और वो है चंबल। एक ऐसा इलाका जहां लोग आज भी जाने से डरते हैं। एक वो दौर था जब चंबल की धरती डाकुओं से अटी पड़ी थी, लेकिन अब लगता है जैसे वहां से निकलकर तमाम डाकू सिनेमा के पर्दे पर आ गए है।
 
 
 
पर्दे पर किसी ने गब्बर सिंह बनकर बच्चों को डराया, तो कोई पान सिंह तोमर बनकर लोगों के दिलों में घर कर गया। हथियार उठाने के पीछे हर डाकू की अपनी कहानी है, जिसे निर्माता-निर्देशक ने अपने अंदाज में रूपहले पर्दे पर दिखाया। हिंदी फिल्मकारों के लिए डकैत और बीहड़ शुरू से ही पसंदीदा विषय रहे हैं।
 
 
जिस देश में गंगा बहती है, मेरा गांव मेरा देश, मुझे जीने दो, बिंदिया और बंदूक, डकैत और पान सिंह तोमर जैसी कई फिल्मों में बीहड़ और डकैतों के जुल्म की दास्तां को पर्दे पर उतारा गया है।
 
 
 
इसी सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए जानीमानी अभिनेत्री कंगना रनौत रिवाल्वर रानी में चंबल की बाहुबली नेता के किरदार में नजर आएंगी। यह फिल्म मध्यप्रदेश के लिए इसलिए भी खासकर है, क्योंकि इसकी शूटिंग भोपाल के अलावा ग्वालियर और चंबल के बीहड़ों में हुई है। यह फिल्म 15 नवंबर को रिलीज हो सकती है। इसी फिल्म को लेकर कंगना इन दिनों लगातार मीडिया से शूटिंग के दौरान की बातें शेयर कर रही हैं।
 
 
रिवाल्वर रानी के बहाने जानिए चंबल में बनी कुछ अन्य फिल्मों के बारे में...

 

Modi Quiz
आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
5 + 4

 
विज्ञापन

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment