Home » Bihar » Patna » Students Are Anger In Bihar

PHOTOS: बच्चों को देख क्यों भाग खड़े हो रहे हैं बिहार के गुरु जी, जानें

अजय कुमार | Jan 25, 2013, 10:55AM IST
PHOTOS: बच्चों को देख क्यों भाग खड़े हो रहे हैं बिहार के गुरु जी, जानें
पटना। बिहार का शायद ही कोई कोना बच गया हो जहां सरकारी स्कूलों के छात्र-छात्राओं का हंगामा न हो रहा हो। इन स्कूलों में पढ़ाई नहीं हो रही है। छात्र-छात्राएं सड़कों पर हैं और वे टीचरों- अधिकारियों का माथा फोड़ रहे हैं। अब तो वे मंत्रियों को बख्शने के मूड में नहीं है। उनका वे घेराव कर रहे हैं। यानी पूरी तरह अराजक माहौल हुआ है।
 
बिहार के सभी सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली लड़कियों को पोशाक, छात्र-छात्राओं को साइकिल और छात्रवृत्ति के तहत करीब 2800 करोड़ रुपये दिये जाने हैं। पोशाक योजना तीन-चार साल पहले से चल रही है। पर सरकार ने इस बार कायदा बना दिया कि जिन छात्राओं की उपस्थिति 75 प्रतिशत होगी, पोशाक के पैसे उन्हें ही मिलेंगे। क्लास के हिसाब से पोशाक के पैसे तय हैं। यह 400 से 1000 रुपये तक है।
 
स्कूलों में उपस्थिति की शर्त मानने को छात्र-छात्राएं और उनके अभिभावक तैयार नहीं हैं। उनका कहना है कि स्कूलों में कई सब्जेक्ट के टीचर नहीं हैं। ऐसे में वे स्कूलों में क्यों जाएं? कई स्कूलों में बैठने की जगह नहीं है। एक-एक कमरे में दो-दो क्लास की कौन कहे, दो-दो स्कूल चल रहे हैं। ऐसे में उनकी अलग परेशानी है। सरकार ने योजना के साथ यह शर्त इसलिए लगायी कि इससे भ्रष्टाचार पर अंकुश लगेगा।
 
  
KHUL KE BOL(Share your Views)
 
विज्ञापन

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

Email Print
0
Comment