Home » Chhatisgarh » Bilaspur » Railway Exam Bilaspur

रेलवे की परीक्षा में रही सिर्फ 33 फीसदी उपस्थिति, सरल सवालों से कड़ा मुकाबला

भास्कर न्यूज | Sep 02, 2013, 05:45AM IST
रेलवे की परीक्षा में रही सिर्फ 33 फीसदी उपस्थिति, सरल सवालों से कड़ा मुकाबला

बिलासपुर। रेलवे की पापुलर केटेगरी की परीक्षा रविवार को हुई। दो चरणों में हुई परीक्षा के पहले चरण में 1.51 लाख के बजाय तकरीबन 51 हजार उम्मीदवार ही शामिल हुए। 33 फीसदी उपस्थिति से उम्मीदवारों को प्रतिस्पर्धा कम होने की उम्मीद थी, लेकिन सरल सवालों से उम्मीदों पर पानी फिर गया।


साइना नेहवाल क्या खेलती है, बिलासपुर जोन के पहले जीएम कौन थे.. इस तरह के सवालों के चलते ही परीक्षार्थियों ने औसतन 80 फीसदी सवाल हल किए हैं, लिहाजा नौकरी हासिल करने के लिए कम से कम इतने सवालों का सही होना अनिवार्य माना जा रहा है।


दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे और मध्य रेलवे में कमर्शियल क्लर्क, एकाउंटेंट कम टाइपिस्ट, टिकट कलेक्टर और जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट के 919 पद रिक्त हैं। इन पदों की पूर्ति के लिए 2010 में आवेदन मंगाए गए थे और अब जाकर लिखित परीक्षा का दौर शुरू हुआ है। लिखित परीक्षा के लिए पात्र उम्मीदवारों की संख्या 2.77 लाख से अधिक है, जिसके कारण लिखित परीक्षा 1 और 22 सितंबर को 3 राज्यों में ली जानी है।


रविवार को बिलासपुर के 40 सेंटरों में परीक्षा हुई। यहां 14,686 परीक्षार्थियों को शामिल होना था। इसमें से महज 6,832 उम्मीदवार ही उपस्थित हुए। रेलवे भर्ती बोर्ड के आंकड़े बताते हैं कि रायपुर, दुर्ग-भिलाई, नागपुर, भोपाल और जबलपुर में से सबसे ज्यादा बिलासपुर में ही 46.53 फीसदी उपस्थिति रही। सभी शहरों के सेंटरों को मिलाकर उपस्थिति का आंकलन करें तो 33.46 फीसदी रही।


आधे से भी कम उपस्थिति से उम्मीदवारों के चेहरे खिल गए कि प्रतिस्पर्धा हद तक कम हो गई। परीक्षा समाप्त होने के बाद उम्मीदवारों के चेहरे से कम उपस्थिति की खुशी गायब थी। कारण यही था कि सवाल बेहद सरल थे। एसईसीआर के पहले महाप्रबंधक कौन थे, साइना नेहवाल किस खेल से संबंधित है जैसे सवालों से परीक्षा आसान हो गई। उम्मीदवारों से पूछे जाने के बाद यही आंकड़ा सामने आया कि परीक्षार्थियों ने औसतन 80 फीसदी प्रश्न हल कर लिए हैं। साफ है कि लिखित परीक्षा पास करने के लिए कम से कम 100 में से 80 सवालों का सही होना अनिवार्य है।

पूछे गए सवाल


:   एसईसीआर के प्रथम महाप्रबंधक कौन?
:   साइना नेहवाल किस खेल से संबंधित है?
:   किस क्रिकेट खिलाड़ी को राज्य सभा सदस्य निर्वाचित    किया गया है?
:   पहली बार रेल कहां से चली थी?
:   2011 की जनगणना में भारत की जनसंख्या कितनी थी?
:   बांग्लादेश की मुद्रा क्या है?

आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
1 + 3

 
विज्ञापन

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment