Home » Chhatisgarh » Bastar » साइकिल व मशीन के लिए हंगामा

साइकिल व मशीन के लिए हंगामा

Matrix News | Nov 21, 2012, 01:25AM IST
राजनांदगांव -!-नगर सुराज अभियान के दौरान स्टेशन पारा में पहुंचे दल को मंगलवार दोपहर वार्डवासियों के आक्रोश का सामना करना पड़ा। वार्डवासी मौके पर साइकिल व सिलाई मशीन की मांग कर रहे थे।
दल के द्वारा पंजीयन कराने की बात कही गई तो वे भड़क उठे। वार्ड पार्षद से लेकर अन्य कांग्रेसी पार्षद वहां पहुंचे और वार्ड की महिलाएं स्कूल भवन के मेन गेट पर बैठ गईं। करीब तीन घंटे तक सुराज दल को वार्डवासियों ने घेरे रखा। एसडीएम बीएल गजपाल, सीएसपी दीपमाला कश्यप व अन्य अधिकारियों के आश्वासन के बाद ही वार्डवासियों का गुस्सा शांत हुआ।
मंगलवार को शहर के स्टेशन पारा क्षेत्र के चार वार्ड, गौरीनगर, बलरामदास वार्ड नंबर 13 व 14 में नगर सुराज दल पहुंचा था। स्टेशन पारा में बापू प्राथमिक शाला में सुराज दल पहुंचा था। वार्ड पार्षद अनिता बख्सेरिया वार्ड की महिलाओं के साथ वहां पहुंचीं। उन्होंने कहा कि पिछले डेढ़ साल से महिलाओं ने सिलाई मशीन व साइकिल के लिए पंजीयन कराकर रखा है लेकिन अब तक नहीं मिल पाया है। वार्डवासी पार्षद से जवाब मांग रहे हैं। उन्होंने कहा कि जब मोतीपुर व लखोली में शिविर लगाकर लोगों को साइकिल व मशीन बांटी गई है तो अन्य वार्डों के हितग्राहियों को वितरण क्यों नहीं किया जा रहा है?
मौके पर पार्षद कुलबीर छाबड़ा व संतोष पिल्ले भी पहुंच गए। देखते ही देखते माहौल गरमा गया और वार्डवासी परिसर के बाहर जमा हो गए। कुछ महिलाएं तो गेट के सामने बैठ गईं और स्कूल परिसर में आना-जाना बंद करा दिया। यह सिलसिला करीब ढाई से तीन घंटे तक जारी रहा। सूचना मिलने पर एसडीएम श्री गजपाल, तहसीलदार जीआर मरकाम, सीएसपी श्रीमती कश्यप, कोतवाली टीआई केके बाजपेयी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। एसडीएम ने वार्डवासियों को एक माह के भीतर साइकिल व सिलाई मशीन दिलाने की बात कही। इस आश्वासन के बाद उनका आक्रोश ठंडा हुआ।
दो वार्डों में मेहरबानी क्यों
वार्डवासियों का कहना था कि मोतीपुर व लखोली में इतनी मेहरबानी क्यों की गई? सुराज अभियान है तो सभी वार्डों में एक जैसी व्यवस्था रखनी चाहिए। वहां साइकिल बांटी जा रही है और यहां सिर्फ आवेदन लिए जा रहे हैं। नल-जल योजना का काम भी उन्हीं दो वार्डों में शुरू हुआ है। स्टेशन पारा में अब तक इसकी शुरुआत भी नहीं हो पाई है। वार्डवासियों की भीड़ को देखते हुए बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया था। इस दौरान सुराज दल के लिए लंच पैकेट भी आया, उसे भी वार्डवासियों ने भीतर जाने नहीं दिया।
मांग 'यादा, शिकायतें कम
नगर सुराज अभियान के पहले दिन वार्ड नंबर दो, तीन, चार, पांच, छह, सात व 29 में सुराज दल पहुंचा था। सात वार्डों में कुल 1308 आवेदन प्रशासन को मिले। इनमें 1260 मांग व मात्र 48 शिकायतें मिली हैं। लखोली वार्ड नंबर 29 में तो एक भी शिकायती आवेदन प्रशासन को नहीं मिला, जबकि यहां मांगों की संख्या 413 रही। वार्ड नंबर दो में 64 मांग, सात शिकायतें, वार्ड नंबर तीन में 362 मांग 14 शिकायतें, वार्ड नंबर चार में 340 मांग, छह शिकायतें, वार्ड नंबर पांच में 17 मांग छह शिकायतें, वार्ड नंबर छह में 29 मांग व 9 शिकायतें, वार्ड नंबर सात में 35 मांग व छह शिकायतें मिली हैं। इस तरह वार्डवासियों की मांगें 'यादा व शिकायतें काफी कम संख्या में आ रही हैं।
आज यहां पहुंचेगा सुराज दल
21 नवंबर को ठाकुर प्यारेलाल वार्ड नंबर 15, तुलसीपुर वार्ड नंबर 16, ममता नगर वार्ड नंबर 17, रेवाडीह-पेंड्री वार्ड नंबर 18, रामकृष्ण वार्ड नंबर 19, गुरू गोविंद सिंह वार्ड नंबर 20 व शीतला माता वार्ड नंबर 21 में सुराज दल पहुंचेगा।
आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
5 + 4

 
विज्ञापन

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment