Home » Chhatisgarh » Raipur » News » 24 Rail Ticket Counter Will Open Soon In City

शहर में खुलेंगे 24 नये रेल टिकट काउंटर, आसानी मिलेगा टिकट

भास्कर न्यूज | Feb 14, 2013, 05:50AM IST
रायपुर। रेलवे ने राजधानी के 24 स्थानों पर जन साधारण टिकट बुकिंग सेवक (जेटीबीएस) काउंटर खोलने की तैयारी शुरू कर दी है। शहर के चौक-चौराहों और कॉलोनियों में ये रेलवे टिकट काउंटर खोले जाएंगे। इस व्यवस्था से स्टेशन पर साधारण टिकट के लिए घंटों कतार में लगने से छुटकारा मिलेगा।
 
शहर के अधिक जनसंख्या वाले इलाकों में यह टिकट काउंटर खोलने का प्रस्ताव है। इसके लिए 40 से अधिक आवेदन आए हैं। इसका टेंडर गुरुवार को खुलेगा। रायपुर स्टेशन पर चार-पांच टिकट काउंटर हैं, जिन पर लंबी कतारें लगी रहती हैं। इस वजह से कई बार ट्रेन छूट जाती है।
 
इसकी शिकायत रेलवे को लंबे समय से मिल रही थी। वर्ष-2010-11 में रायपुर स्टेशन पर रेल यात्रियों की संख्या 1.12 करोड़ थी। वर्ष-2011-12 में बढ़कर यह 1.54 करोड़ हो गई । पिछले पांच साल से रायपुर स्टेशन से सफर करने वाले रेल यात्रियों की संख्या 15 प्रतिशत की दर से बढ़ रही है।
 
अभी हैं तीन जेटीबीएस
 
रेलवे ने दो साल पहले शहर में जेटीबीएस के पांच काउंटर खोले थे। इसमें से तीन अभी भी चलाए जा रहे हैं। ये तीनों जेल रोड, अग्रसेन चौक और तेलीबांधा गुरुद्वारा के पास चल रहे हैं। इन काउंटरों से रेलवे के साधारण टिकटों की बुकिंग होती है। लेकिन शहर का बड़ा क्षेत्र अभी भी इस सुविधा से वंचित है।
 
एक यात्री पर एक रुपए
 
जेटीबीएस से टिकट लेने पर प्रति यात्री एक रुपए कमीशन देना होगा। पैसेंजर के साथ मेल और एक्सप्रेस के भी टिकट इन काउंटरों से लिए जा सकते हैं। जेटीबीएस में रेलवे ही अपना कंप्यूटर सिस्टम और प्रिंटर लगाता है। इसके बाद काउंटर संचालक को टिकट बुकिंग का लिंक दे दिया जाता है। जेटीबीएस के संचालक को प्रति दिन बिकने वाले टिकट की राशि रेलवे कार्यालय में जमा करनी होती है। बिक्री के आधार पर ही सेवक को टिकट रोल मिलेगा।
 
प्लेटफॉर्म टिकट के लिए अलग काउंटर
 
रायपुर रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म टिकट के लिए  अलग से काउंटर खोलने की तैयारी है। स्टेशन के मुख्य गेट के पास एक अलग काउंटर बनाया जा रहा है। इस पर केवल प्लेटफॉर्म टिकट मिलेगा। अभी यह पूछताछ काउंटर के पास मिलता है। लेकिन यहां यात्रियों की भीड़ रहने से लोग काउंटर तक पहुंच ही नहीं पाते। इस कारण इस काउंटर को दूसरी जगह शिफ्ट करने की तैयारी है।
 
इन इलाकों में शुरू खुलेंगे नये काउंटर
 
शंकर नगर चौक, आमानाका चौक, डीडी नगर, मोवा, एमजी रोड, कोतवाली चौक, आमापारा चौक, संतोषी नगर, प्रोफेसर कॉलोनी, अमलीडीह, अमलेश्वर, जय स्तंभ चौक, घड़ी चौक, सिविल लाइंस, 
न्यू राजेंद्र नगर, टाटीबंध, पंडरी। 
 
स्टेशन के काउंटर से घटेगा प्रेशर
 
यात्रियों की सुविधा को बढ़ाने के उद्देश्य से शहर के 24 स्थानों पर जेटीबीएस खोला जा रहा है। इससे रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की भीड़ को नियंत्रित किया जा सकता है। यात्री संख्या बढ़ने के कारण ही यह फैसला किया गया है।ञ्जञ्ज
-सोमनाथ मुखर्जी, वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक, रायपुर मंडल
 
आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
9 + 4

 
विज्ञापन
 
Ethical voting

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

बिज़नेस

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment