Home » Chhatisgarh » Raipur » News » Abeo Application Online Raipur Chhatisgarh

40 की उम्र वाले भी करेंगे एबीईओ के लिए आवेदन, 26 दिसंबर तक होगा ऑनलाइन आवेदन

bhaskar news | Dec 08, 2013, 04:45AM IST

रायपुर. छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने प्रदेश के युवाओं को असिस्टेंट ब्लॉक एजुकेशन ऑफिसर (एबीईओ) के 268 पदों के लिए उम्र सीमा 40 वर्ष है। यह सीमा स्थानीय उम्मीदवारों के लिए है।


बाहरी आवेदकों के लिए न्यूनतम 21 और अधिकतम 30 आयु वर्ग का निर्धारण किया गया है। राज्यवासियों को 40 वर्ष तक की छूट का लाभ इसी वर्ष तक मिलेगा। आयोग दिसंबर के अंत तक जिन पदों के लिए भी विज्ञापन जारी करेगा, उसमें स्थानीय लोगों को आयु सीमा में छूट मिलेगी।


लेकिन जनवरी के बाद यह लाभ नहीं मिलेगा। एबीईओ के पदों का ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गया है। इसकी अंतिम तिथि 26 दिसंबर है। आयोग से मिली जानकारी में बताया गया है कि अभी तक प्रदेशभर से इसके लिए 614 आवेदन आ चुके हैं।


20 दिसंबर के बाद आवेदन करने वालों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है। पदों में 113 पद सामान्य वर्ग, एससी वर्ग के 32, एसटी वर्ग के 86 और पिछड़ा वर्ग के 37 पद आरक्षित हैं। सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को जहां 40 वर्ष की छूट दी गई है, वहीं एससी, एसटी और पिछड़ा वर्ग को अतिरिक्त छूट मिलेगा। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि के बाद त्रुटि सुधार के लिए आवेदकों को 2 जनवरी तक का मौका दिया जाएगा।


एबीईओ के लिए न्यूनतम योग्यता स्नातकोत्तर (पीजी) है। इस परीक्षा के पहले चरण में लिखित और उसके बाद इंटरव्यू होगा। लिखित परीक्षा 600 और साक्षात्कार 75 अंक का होगा। परीक्षा में दो प्रश्नपत्र होंगे। ढाई घंटों में 150 प्रश्नों के जवाब देने होंगे। प्रश्नों में सामान्य ज्ञान, छत्तीसगढ़ सामान्य ज्ञान और रीजनिंग के सवाल होंगे।

आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
2 + 5

 
विज्ञापन

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment