Home » Chhatisgarh » Raipur » News » Plan To Make A Bigger Airport In Raigarh Than Raipur

रायगढ़ में रायपुर से बड़ा एयरपोर्ट बनाने की तैयारी

भास्कर न्यूज | Feb 23, 2013, 07:11AM IST
रायगढ़ में रायपुर से बड़ा एयरपोर्ट बनाने की तैयारी
रायपुर। राजधानी से बड़ा एयरपोर्ट अब रायगढ़ में बनेगा। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने नए एयरपोर्ट के लिए हरी झंडी दिखा दी है। इस एयरपोर्ट के साथ ही छत्तीसगढ़ में दो नेशनल एयरपोर्ट हो जाएंगे। इससे राज्य के लोग आसानी से छत्तीसगढ़ के  किसी भी जिले से दूसरे शहरों के लिए उड़ान भर सकेंगे।
 
नए एयरपोर्ट की योजना पर मंथन करने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अफसर शुक्रवार को रायगढ़ पहुंचे। वहां उन्होंने रायगढ़ के कोंडातराई में स्थित हवाई पट्टी का निरीक्षण भी किया।
 
रायगढ़ जिला प्रशासन के कलेक्टर अमित कटारिया और आला अधिकारियों की बैठक में यह तय हुआ कि तीन महीने के अंदर नए एयरपोर्ट बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। कलेक्टर कटारिया ने बताया कि एयरपोर्ट के लिए 600 एकड़ जमीन एएआई को उपलब्ध कराई जा रही है।
 
इस छह सौ एकड़ में नया टर्मिनल भवन, एटीसी दफ्तर, रनवे आदि का निर्माण होगा। एएआई के डायरेक्टर डीपी सिंग ने बताया कि नया एयरपोर्ट बनाने का काम दो से तीन साल में पूरा हो जाएगा। निर्माण के पहले चरण में 250 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।
 
दूसरे चरण में एक हजार करोड़ खर्च हो जाएंगे। बैठक में विवेकानंद एयरपोर्ट के डायरेक्टर अनिल रॉय, कैप्टन जायसवाल, एएआई के तकनीकी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
 
इसलिए चुना रायगढ़ को
 
रायपुर के अलावा रायगढ़ में एयरपोर्ट बनाने का फैसला कई सालों की जद्दोजहद के बाद लिया गया है। राज्य का सबसे बड़ा इंडस्ट्रीयल एरिया होने के साथ ही रायपुर, बिलासपुर, अंबिकापुर आदि जिलों से सड़क कनेक्टिविटी होने की वजह से एयरपोर्ट अथॉरिटी ने रायगढ़ में एयरपोर्ट बनाने को मंजूरी दे दी।
 
इन सुविधाओं के साथ ही कम समय में कलेक्टर अमित कटारिया ने अथॉरिटी को छह सौ एकड़ जमी एक साथ उपलब्ध करवा दी। एयरपोर्ट बनाने के लिए राज्य के बाकी जिलों में सबसे पहले रायगढ़ से ही विस्तृत प्रस्ताव मिला था। प्रस्ताव में योजना को मूल रूप देने के कई कारण भी बताए गए थे।
 
फिलहाल छोटे प्लेन की ही लैंडिंग
 
रायगढ़ में दो हवाई पट्टियां हैं। एक कोंडातराई और दूसरी जिंदल पॉवर प्लांट में। कोंडातराई की हवाई पट्टी तकनीकी कारणों से फिलहाल बंद है। इस वजह से रायगढ़ पहुंचने वाली सभी फ्लाइटें जिंदल की ही हवाई पट्टी में लैंडिंग करती है। रायगढ़ में अभी छोटे विमानों की ही लैंडिंग होती है। नया एयरपोर्ट बनने के बाद रायगढ़ देश के नक्शे में महत्वपूर्ण हो जाएगा।

 

आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
5 + 5

 
विज्ञापन

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

Money

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment