Home » Chhatisgarh » Special » Tips For Winter Health

ये हैं गजब तरीके जिन्हें अपनाकर आप रह सकते हैं फिट

bhaskar news | Dec 07, 2013, 06:24AM IST
1 of 7

रायपुर. सर्दी का मौसम में बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक सेहत बनाने में जुटे हैं। कोई रनिंग के जरिये फिटनेस हासिल करने में लगा है, तो कोई क्रिकेट, फुटबॉल और बैडमिंटन से। बच्चों और बुजुर्गों के कुछ ग्रुप सुबह-सुबह गार्डन्स और मैदान में खेलते हुए भी देखे जा सकते हैं। शहर के स्पोट्र्स क्लब और मैदानों में ही नहीं, बल्कि गलियों में भी लोग अपने पसंदीदा गेम्स खेलते नजर आ रहे हैं।

बॉडी सपोर्टिव वेदर होने के कारण विंटर में लोग स्पोट्र्स एक्टिविटी में एक्टिव हो जाते हैं। एक्सपट्र्स के मुताबिक जिनको कोई बीमारी मसलन, हार्ट डिसीज, बीपी, अस्थमा हो, वे खेल में सावधानियां बरतें। उन्हें यह भी पता होना चाहिए कि कौन-सा खेल उनके लिए फायदेमंद और नुकसानदेह है। इसके अलावा हर स्पोट्र्स मेन को प्रॉपर डाइट लेना चाहिए, थोड़ी सी लापरवाही से डीहाइड्रेशन की प्रॉब्लम हो सकती है।

जानिए इस सीजन में कौन-सा स्पोट्र्स है आपके लिए फायदेमंद। फिटनेस के लिए विंटर स्पोट्र्स है परफेक्ट मेडिकल के मुताबिक सर्द सुबह की फिजिकल या मेंटल एक्टिविटी फायदेमंद है। सुबह की जॉगिंग अच्छी बात है, लेकिन कुछ विंटर स्पोट्र्स आपको एंटरटेनमेंट के साथ ही कंप्लीट फिजिकल फिटनेस भी देते हैं, बशर्ते यह कुछ प्रिकॉशन के साथ किए जाएं।

आगे की स्लाइड्स में पढ़िए कौन कैस रह सकता हैं फिट.

 

 

 
आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
8 + 2

 
विज्ञापन
 
Ethical voting

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

बिज़नेस

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment