Home » Gadgets » Apps Of The Day » Apps For Music And Film Lovers

ऐसे एप्स जो म्यूजिक और फिल्म लवर्स के लिए हैं खास

बिजनेस भास्कर | Feb 04, 2013, 15:05PM IST
ऐसे एप्स जो म्यूजिक और फिल्म लवर्स के लिए हैं खास
एक वक्त था जब लोग केवल कॉल करने के लिए फोन रखते थे। हालांकि अब फोन का इस्तेमाल केवल मैसेज या कॉल करने तक सीमित नहीं रह गया है। या फिर यूं कहें कि, आपका स्मार्टफोन मनोरंजन के लिए भी महत्वपूर्ण माध्यम बन चुका है।
 
हालांकि आप इसका भरपूर इस्तेमाल कर पाएं, इसके लिए जरूरी है कि आपके पास बेहतरीन एप्लीकेशन भी मौजूद हों। खासतौर पर जो लोग म्यूजिक सुनने और फिल्में देखने के शौकीन हैं उन्हें तो अपने फोन में बेहतरीन एप्लीकेशंस डालने की जरूरत है। आज हम आपको कुछ ऐसे एप्लीकेशन के बारे में बताएंगे जो एंड्रायड इस्तेमाल करने का मजा दोगुना कर देंगे।
 
रियल प्लेयर
जब ऑडियो और वीडियो प्ले करने की बात आती है तो रियल प्लेयर काफी पुराना और भरोसेमंद एप्लीकेशन माना जाता है। यह बात और है कि आपको इसमें बहुत फ्लैशी फीचर्स नहीं मिलेंगे, इसके बावजूद यह एंड्रॉयड में वीडियो को बखूबी सपोर्ट करता है। तो आप इस एप्लीकेशन की मदद से वीडियो और म्यूजिक दोनों का मजा ले पाएंगे।
 
मोबो प्लेयर
अगर आप अपने एंड्रॉयड में वीडियो देखना चाहते हैं तो मोबो प्लेयर बेहतरीन साबित हो सकता है। इसमें सपोर्टेड कोडेक की विस्तृत सूची है। हालांकि यह पूरी तरह से सॉफ्टवेयर पर आधारित है तो ऐसे में आपको एचडी रेजोल्यूशन की फिल्में देखने के लिए काफी ताकतवर प्रोसेसर की जरूरत पड़ेगी। यह काफी सरल और आसान एप्लीकेशन है।
 
एंड्रॉयड बीटा फॉर वीएलसी
डेस्कटॉप वीडियो प्लेयर वीएलसी एंड्रॉयड के लिए काफी देर में आया, इसके बावजूद यह एक अच्छा एप्लीकेशन है। वीएलसी सीमित एंड्रॉयड हार्डवेयर प्लेयर के लिए मौजूद है। इसके बावजूद आपको इसके इस्तेमाल में मजा आएगा।
 
डाइस प्लेयर
वीडियो के लिए एक और बेहतरीन एप्लीकेशन है डाइस प्लेयर। इसमें हार्डवेयर एक्सलरेटेड वीडियो प्लेबैक का फीचर मौजूद है। साथ ही इसमें नेटवर्क स्ट्रीमिंग की सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है।
 
आप अपने डिवाइस के माध्यम से बड़ा मीडिया कलेक्शन भी एक्सेस कर सकते हैं। यह प्लेयर कई फॉरमेट को सपोर्ट करता है जिसमें एवीआई, एमओवी, एमकेवी, एफएलवी जैसे विकल्प शामिल हैं। इतना ही नहीं, इसमें एक स्मार्ट पॉप आउट प्लेयर भी मौजूद है जो आपकी होम स्क्रीन पर आ जाएगा।
 
एमवीडियो प्लेयर
जिन लोगों ज्यादा आकर्षक वीडियो प्लेयर चाहिए, एमवीडियो उनके लिए उपयुक्त है। इसमें कई फाइल या फिर कोडेक सपोर्ट मौजूद नहीं है। इसमें आपको बेहद कस्टमाइज्ड प्लेयर मिलेगा जिसके साथ प्ले लिस्ट, पोस्टर और मूवी बैकग्राउंड जैसे विकल्प भी मौजूद हैं।
 
वी प्लेयर
वी प्लेयर की खास बात है कि इसमें हार्डवेयर प्लेबैक एक्सलरेशन इंटीग्रेशन मौजूद है। इसमें बेहतरीन फाइल फॉरमेट सपोर्ट मौजूद है। इसके जरिए आप 1080 पिक्सल से ज्यादा की एचडी एमकेवी और एवीआई को डिकोड कर पाएंगे जो कि एंड्रॉयड के लिए एक बड़ी विशेषता है।
 
फिल्में देखने के  शौकीन लोगों के स्मार्टफोन में फिल्मों के एप्लीकेशन भी होने चाहिए। इसमें आपके पास कुछ विकल्प मौजूद हैं।
 
मूवीज फॉर आईफोन
अपने मूवी कलेक्शन पर नजर डालने के लिए यह एप्लीकेशन बेहतरीन है। यह एप्लीकेशन आपके आईफोन में मौजूद कैमरे का इस्तेमाल करके डीवीडी और ब्लू-रे डिस्क से यूपीसी कोड स्कैन करता है। यह कुछ-कुछ डिलीशियस लाइब्रेरी एप्स जैसा है। आप इसके जरिए अपने मूवी कलेक्शन को फोन में इम्पोर्ट कर पाएंगे और इन्हें देख सकेंगे।
 
मूवीज बाई फिल्कस्टर
फिल्कस्टर मूवी कम्युनिटी के पास एंड्रॉयड, आईफोन, आईपैड और ब्लैकबेरी और मोबाइल वेब इनेबल्ड फोन के लिए एप्लीकेशन मौजूद है। अगर आपने इसके बारे में नहीं सुना है तो आपको बता दें कि यह फिल्मों की रेटिंग, ट्रेलर देखने हेतु काफी अच्छी कम्युनिटी है। साथ ही आप इसके जरिए यह भी जान पाएंगे कि किसी फिल्म के बारे में आपके दोस्त क्या सोचते हैं।
Ganesh Chaturthi Photo Contest
आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
10 + 2

 
विज्ञापन

बड़ी खबरें

Ganesh Chaturthi Photo Contest

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment