Home » Gadgets » Latest » Aakash Tablet To Be Available For Rs 1900: Govt

दुनिया का सबसे सस्ता टैबलेट होगा और भी सस्ता

Dainikbhaskar.com | Dec 13, 2012, 11:44AM IST
दुनिया का सबसे सस्ता टैबलेट होगा और भी सस्ता

भारत सरकार और डाटाविंड के मेल से तैयार  टैबलेट आकाश-2,  इस वक्त दुनिया का सबसे सस्ता टैबलेट है, और मुमकिन है दुनिया में दूसरे टैबलेट निर्माता भी ऐसे ही किसी मॉडल पर काम कर रहे हों लेकिन अब उन्हें कुछ और मेहनत करनी होगी। जल्दी ही आकाश -2 की कीमत ढाई हज़ार के बजाए 1,900 रुपए हो सकते हैं।


टेलीकॉम मंत्री कपिल सिब्बल के मुताबिक यह इस टैबलेट का दाम तकरीब 2,500 रुपए यानी $49 है लेकिन जल्दी ही इसकी कीमत कुछ और कम करके 1900 रुपए ($35) कर दी जाएगी।


इसके बारे में बताते हुए कपिल सिब्बल ने कहा कि “आकाश 2 की  कैपेसिटिव स्क्रीन के लिए $22  खर्च करने होते हैं जबकि इसे बनाने के लिए बस $2 खर्च होते हैं। इसी अंतर को कम करने के लिए जल्दी ही हम कैपेसिटिव टचस्क्रीन का मैन्यूफेक्चरिंग प्लांट भारत में ही लगाने की कोशिश करेंगे। इसके बाद लागत में अपने आप ही कमी आएगी।”


टेलीकॉम मंत्री सिब्बल के मुताबिक जब आकाश टैबलेट को ज़्यादा मात्रा में बनाया जाएगा तो इसकी लागत में निश्चित रूप से कमी आएगी। सरकार यूनियन कैबिनेट से 50 लाख यूनिट आकाश टैबलेट बनाने का के प्रस्ताव की मंज़ूरी पर विचार कर रही है।


 


डाटाविंड ने आकाश 2 में 7 इंच का टचस्क्रीन डिसप्ले लगाया है इसके साथ ही 1 GHz ARM कोरटेक्स-A8 मोबाइल प्रोसेसर और 512 MB RAM की रैम लगी हुई है। यह टैबलेट एंड्रॉयड 4.0.3 ICS पर काम करता है। इसमें सामने की ओर एक VGA कैमरा भी लगा हुआ है। टैबलेट की बैटरी इसे कम से कम 3 घंटे का बैकअप देती है।


 


 


 


 

आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
1 + 3

 
विज्ञापन

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment