Home » Gadgets » Special » Nokia Introduced First Handset With Urdu Language Interface

नोकिया ने निकाला पहला उर्दू समझने वाला फोन...

dainikbhaskar.com | Sep 13, 2013, 12:22PM IST
नोकिया ने निकाला पहला उर्दू समझने वाला फोन...
जहां एक ओर स्मार्टफोन की दुनिया में नए-नए आविष्कार हो रहे हैं वहीं नोकिया कंपनी ने एक कदम भारतीय भाषाओं की ओर रखा है। हाल ही में सैमसंग ने अपना 9 भारतीय भाषाओं वाला यूजर इंटरफेस लॉन्च किया था और अब एक नोकिया ने उर्दू भाषा को सपोर्ट करने वाला फोन निकाला है। पहली बार कंपनी ने लांच किया उर्दू भाषा को सपोर्ट करने वाला हैंडसेट
 
खासियत
 
उर्दू, हिंदी व अंग्रेजी समेत नौ भाषाओं को सपोर्ट
2जी नेटवर्क पर 10.5 घंटों तक का टॉकटाइम
इंटरनेट ब्राउजिंग व 0.3 मेगापिक्सल कैमरा
एफएम रेडियो तथा वीडियो स्ट्रीमिंग सुविधा
 
फिनलैंड की मोबाइल हैंडसेट निर्माता कंपनी नोकिया ने गुरुवार को पहली बार उर्दू बोलने वालों के लिए हैंडसेट लांच किया। नोकिया 114 नामक इस ड्यूअल सिम मोबाइल हैंडसेट की कीमत महज 2,579 रुपये रखी गई है। यह फोन उर्दू के अलावा अंग्रेजी व हिंदी समेत नौ भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करेगी।  
 
टेलीकॉम मंत्री कपिल सिब्बल ने यह फोन लांच करते हुए कहा कि मुझे अन्य देशों के बारे में जानकारी नहीं है।लेकिन भारत में यह पहला मोबाइल हैंडसेट है, जिसकी भाषा उर्दू होगी।
 
सिब्बल ने कहा कि 6-8 महीने पहले जब नोकिया मेरे पास आई थी, तो मैंने उनसे पूछा था कि क्या वे 15 करोड़ उर्दू जुबां बोलने वालों के लिए कोई हैंडसेट लांच करने की चुनौती स्वीकार करेंगे। यह चुनौती स्वीकार करने के लिए मैं कंपनी की सराहना करता हूं।
 
नोकिया इंडिया के एमडी पी. बालाजी ने लांच के मौके पर कहा कि अपने हैंडसेट में भाषाई समर्थन क्षमता बढ़ाने के मामले में हम कई मुकाम छू चुके थे। लेकिन उर्दू से हम अब तक चूकते रहे।
 
हमने टेलीकॉम मंत्री की चुनौती स्वीकार की और आखिरकार 15 करोड़ उर्दू बोलने वालों के लिए यह हैंडसेट पेश किया जा रहा है। यह फोन 2जी नेटवर्क पर 10.5 घंटों तक के टॉकटाइम को सपोर्ट करता है।
 
साथ ही इसमें इंटरनेट ब्राउजिंग, 0.3 मेगापिक्सल कैमरा, एफएम रेडियो तथा वीडियो स्ट्रीमिंग सुविधा भी मौजूद है।
बालाजी ने कहा कि यूं तो यह फोन देशभर में लांच किया जाएगा। लेकिन कंपनी मुख्य रूप से आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, जम्मू एंड कश्मीर, उत्तर प्रदेश व कर्नाटक को फोकस करेगी।
  
KHUL KE BOL(Share your Views)
 
विज्ञापन

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

Email Print
0
Comment