Home » Gadgets » Special » Tips And Tricks Of Volcano Photography

जान पर खेलकर ऐसे कैमरे में कैद किया जाता है ज्वालामुखी, देखें खास तस्वीरें

dainikbhaskar.com | Jul 28, 2013, 00:01AM IST
जान पर खेलकर ऐसे कैमरे में कैद किया जाता है ज्वालामुखी, देखें खास तस्वीरें
 
हिम्मत और जुनून इंसान को किसी भी हद तक पहुंचा देता है। इसमें अगर जुनून अपने शौक को पूरा करने का हो तो कोई भी बाधा आपको रोक नहीं सकती है। लोगों को तरह-तरह के शौक होते हैं। कोई पहाड़ों पर चढ़ने में दिल्चस्पी लेता है तो किसी को तैरना पसंद होता है। कई लोगों को फोटोग्राफी का शौक होता है। कुछ फैशन की तरफ आकर्षित होते हैं तो कुछ एडवेंचर की तरफ। अगर बात एडवेंचर फोटोग्राफी की करें तो सबसे खतरनाक क्या होगा? आपने कई बार टीवी पर या इंटरनेट और अखबारों में ज्वालामुखी की शानदार तस्वीरें देखी होंगी।
 
ज्वालामुखी का नाम सुनते ही आपके दिमाग में सबसे पहली बात आती है उसका रौद्र रूप। क्या कभी आपने सोचा है कि इस प्राकृतिक ताकत की तस्वीरें लेता कौन है। ज्वालामुखी की तस्वीरें खींचने के लिए खास तरह की तैयारी करनी होती है। इसके लिए 12 मेगापिक्सल से ज्यादा कैमरे का रेजोल्यूशन होना चाहिए। इसके आलावा ट्राई-पॉड और कैमरे के अलग-अलग लैंस चाहिए।
 
इसके अलावा सबसे खास बात होगी ऑप्टिकल जूमिंग और नाइट मोड। उफनते हुए लावे को अपने कैमरे में उतारना बड़ी दिलेरी का काम है फिर भी कुछ साहसी लोग इसे कर दिखाते हैं। अगर आप भी ज्वालामुखी की तस्वीरें खीचना चाहते हैं तो इसके लिए आपको वॉल्केनो फोटोग्राफी की ट्रेनिंग लेनी होगी। नामी फोटोग्राफर्स भी वॉल्केनो फोटोग्राफी का सहारा लेते हैं।
 
आगे की स्लाइड्स पर देखिए, वॉल्केनो फोटोग्राफी तकनीक से ली गई उफनते लावे और सक्रीय ज्वालामुखी की कुछ खास तस्वीरें और जानें कुछ टिप्स-
 
Modi Quiz
आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
7 + 1

 
विज्ञापन

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment