Home » Haryana » Special » HUDA Issued A Toll-Free Number

हुडा ने जारी किया टोल फ्री नंबर

भास्कर न्यूज | Apr 07, 2012, 00:39AM IST
हुडा ने जारी किया टोल फ्री नंबर
राजधानी हरियाणा. हरियाणा में पब्लिक हेल्थ इंजीनियरिंग विभाग की टोल फ्री नंबर पर कंपलेंट सर्विस से एक कदम आगे बढ़कर हुडा ने भी टोल फ्री नंबर सर्विस शुरू कर दी है। हुडा की कंपलेंट सर्विस का नंबर 1800 180 3030 है।


हुडा के करीब 3 लाख अलाटी देश के किसी भी कोने से इस नंबर पर सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक सप्ताह के किसी भी दिन हिंदी या अंग्रेजी में अपने प्लॉट/प्रापर्टी संबंधी जनरल किस्म की जानकारी ले सकते हैं या इंजीनियरिंग विंग से जुड़ी सेवाओं की शिकायत दर्ज करा सकते हैं।


इस कॉल सेंटर को अभी ट्रायल रन पर चलाया गया जो इसी महीने के अंत तक रेगुलर काम करना शुरू कर देगा। उधर, पब्लिक हेल्थ के टोल फ्री नंबर 1800 180 5678 पर विभाग से जुड़े उपभोक्ता सुबह 6 बजे से रात 8 बजे तक प्रदेश में कहीं से रविवार और गजटेड छुट्टियों को छोड़कर बाकी दिनों में ही पानी व सीवरेज संबंधी शिकायत टेलीफोन पर दर्ज करा सकते हैं। यह सर्विस बीते 3 अप्रैल से शुरू की गई है। हुडा के कॉल सेंटर पर राज्य के सभी 18 स्टेट ऑफिसेस की प्लॉट व प्रापर्टी मैनेजमेंट संबंधी फाइलों का डाटा उपलब्ध कराया गया है।



टोल फ्री नंबर पर कोई भी अलाटी हुडा से बकाया देनदारी, भुगतान की खाते में एंट्री या फाइल मूवमेंट में होने संबंधी पूछताछ तो कर सकता लेकिन प्लॉट/संपत्ति के मालिक के पते सहित वे जानकारियां नहीं ले सकेगा जिससे किसी की गोपनीयता भंग या विवाद पैदा होने का डर हो। ऐसे में कॉलर को हुडा के वेब पोर्टल पर हुडा के दिए आईडी व अपने पासवर्ड से जानकारी लेने को कहा जाएगा।

शिकायत पर होगा एक्शन

हुडा के टोल फ्री नंबर पर दर्ज होने वाली सभी शिकायतों के एवज में नंबर मिलेगा। काम समय रहते सुनिश्चित करने के लिए इन दिनों जूनियर इंजीनियर से लेकर एक्सईन तक के लिए टाइम शेड्यूल बनाया जा रहा है ताकि शिकायत हल न होने पर शिकायतकर्ता संबंधित अधिकारी को एप्रोच कर सके और विभागीय स्तर पर भी जवाबदेही तय हो सके।


कॉल सेंटर को मिलने वाली शिकायतें पहले जूनियर इंजीनियर को ही भेजी जाएंगी। एक्शन में देरी होने पर आपरेटर पहले एसडीओ और काम फिर भी न होने पर एक्सईएन को एप्रोच करेगा। अंतिम पड़ाव हुडा प्रशासक होगा।


हुडा की इससे पहले शुरू सर्विसेस: इससे पहले हुडा अलॉटियों का सारा रिकॉर्ड कंप्यूटराइज्ड करने, पेमेंट गेटवे के माध्यम से किस्तें व अन्य भुगतान सीधे बैंक एकाउंट से ऑन लाइन करने, पत्र व्यवहार के लिए अपना पता खुद बदलने व एकाउंट स्टेटमेंट का प्रिंट लेने जैसी सुविधाएं मुहैया कर चुका है।
Ganesh Chaturthi Photo Contest
आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
8 + 4

 
विज्ञापन

बड़ी खबरें

Ganesh Chaturthi Photo Contest

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment