Home » Himachal » Shimla » 13 Specialist Doctor Will Prepare A List Of Affordable Drugs

सस्ती दवाओं की लिस्ट तैयार करेंगे 13 विशेषज्ञ डॉक्टर

भास्कर न्यूज | Dec 30, 2012, 07:21AM IST
सस्ती दवाओं की लिस्ट तैयार करेंगे 13 विशेषज्ञ डॉक्टर
शिमला. लोगों को सस्ती दवाइयां उपलब्ध करवाने के लिए हाईकोर्ट ने 13 विशेषज्ञ डॉक्टरों की कमेटी का गठन किया है। यह कमेटी उन जरूरी दवाइयों की सूची तैयार कर सरकार को सौपेंगी, जो मरीजों को अस्पताल में तुरंत उपलब्ध हो सके, ताकि मरीजों और तीमारदारों को भटकना न पड़े।
 
यह आदेश हाईकोर्ट ने एक जनहित याचिका की सुनवाई के बाद दिया। जनहित याचिका में आरोप लगाया गया है कि मुनाफाखोरी के लिए दवा कंपनियां जीवन रक्षक दवाइयों को महंगे दामों पर बेच रही हैं। एक ही दवा बाजार में कई कीमतों पर उपलब्ध है।
 
ये होंगे कमेटी में 
 
राजकीय मेडिकल कॉलेज शिमला आईजीएमसी व मेडिकल कॉलेज टांडा के प्रधानाचार्य, दोनों कॉलेजों के मेडिसिन व सर्जरी विभागों के अध्यक्ष, आईजीएमसी के कार्डियोलॉजी विभागाध्यक्ष, टांडा के शिशुरोग विभागाध्यक्ष, आईजीएमसी के ऑथरेपेडिक्स विभागाध्यक्ष, टांडा के नेत्ररोग विभागाध्यक्ष, आईजीएमसी के ईएनटी, न्यूरोलॉजी व नेफ्रोलॉजी विभागों के अध्यक्ष।
 
याचिका में क्या
 
याचिका में आरोप लगाया गया था कि डाक्टरों और दवा विक्रेताओं की मिलिभगत से मरीजों को महंगी दवाएं उपलब्ध कराई जाती हैं।  न्यायालय के समक्ष पेश किए गए तथ्यों के अनुसार, हृदयरोग से जुड़ी दवा एटोरवेस्टेटिन की एक गोली एक कंपनी 1.20 रुपए में बेच रही है तो दूसरी कंपनी इसी दवा को 3.37 रुपए में बेच रही है। 
 
मुनाफाखोरी
 
भारी मुनाफाखोरी के कई मामले आ चुके हैं। कैमिस्ट दवा की पूरी कीमत लेने के बजाए उसमें ग्राहक को कुछ छूट दे रहे हैं। इसी छूट के नाम पर मुनाफाखोरी हो रही है। एक एंटीबायोटिक एजीथ्रोमाइसिन दवा की कीमत पैकेट पर एमआरपी 71 रुपए लिखी है, लेकिन जबकि ग्राहक को यह दवा 63.90 रुपए बेच रहा है।
 
दवा विक्रेताओं को लगानी होगी सूची
 
कोर्ट ने आदेश दिए हैं जीवनरक्षक दवाओं की लिस्ट दवा विक्रेताओं को दी जाए। सुनिश्चित किया जाए कि दवा विक्रेता दवाओं की कीमत, ब्रांड, मिलती-जुलती दवाओं व दामों में अंतर की सूची दुकान में सामान्य तौर पर नजर आने वाले हिस्से में लगाए। 
  
आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
8 + 4

 
विज्ञापन
 

क्राइम

Ethical voting

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

बिज़नेस

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment