Home » Himachal » Shimla » PMT: 31 December Can Fill The Form

पीएमटी: 31 दिसंबर तक भर सकते हैं फॉर्म

भास्कर न्यूज | Dec 29, 2012, 08:30AM IST
पीएमटी: 31 दिसंबर तक भर सकते हैं फॉर्म
शिमला। एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाने वाली सीबीएसई पीएमटी प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। राष्ट्रीय स्तर की पात्रता एवं प्रवेश परीक्षा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड दिल्ली ने एक दिसंबर से ऑनलाइन आवेदन लेने शुरू कर दिए हैं। इसके लिए अंतिम तिथि 31 दिसंबर रखी है। 
 
प्रदेश विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ. नरेंद्र अवस्थी का कहना है कि छात्रों को समय रहते ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके बाद एक हजार विलंब शुल्क के साथ 31 जनवरी 2013 तक आवेदन कर सकते हैं। उनका कहना है कि अधिक जानकारी छात्र सीबीएसई की वेबसाइट से भी देख सकते हैं। परीक्षा नियंत्रक का कहना है कि विश्वविद्यालय की ओर से इसके लिए अलग से कोई प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी।
 
सीबीएसई की ओर से पांच मई को ऑल इंडिया पीएमटी प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस कारण 31 दिसंबर तक प्रवेश प्रक्रिया खुली है। वहीं इसके अलावा 31 जनवरी तक लेट फीस के साथ छात्र आवेदन कर सकते हैं। वहीं इस बारे में विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि सत्र 2013-14 की सीबीएसई प्रवेश परीक्षा राष्ट्रीय स्तर के दिशा निर्देश पर ही निर्भर होगी।
 
पिछली बार 7,700 ने किया था आवेदन
 
हिमाचल से पिछली बार सीबीएसई पीएमटी के लिए 7,700 छात्रों ने आवेदन किया था। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया होने से इस बार आवेदनकर्ताओं की संख्या में इजाफा हो सकता है। डॉक्टर बनने की चाह में इन दिनों छात्र छात्राएं पीएमटी प्रवेश परीक्षा की कोचिंग लेने में जुटे हुए हैं। शिमला में दर्जनों ऐसे कोचिंग सेंटर है, जो पीएमटी की कोचिंग दे रहे हैं। इसके अलावा चंडीगढ़, दिल्ली से भी कोचिंग ले रहे हैं। प्रदेश के छात्रों ने पिछली बार भी सीबीएसई की ओर से जारी पीएमटी प्रवेश परीक्षा की रैंकिंग में काफी बेहतरीन प्रदर्शन किया था।
 
1000 रुपए लगेगा शुल्क
 
पीएमटी के लिए सामान्य वर्ग के छात्र, छात्राओं को 1000 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा। एससी और एसटी छात्रों के लिए 550रुपए शुल्क निर्धारित किया गया है। अभ्यार्थी अधिक जानकारी के लिए www.cbseneet.nic.in देख सकते हैं।
आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
3 + 8

 
विज्ञापन

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment