Home » Himachal » Shimla » Successful Trials Of Steam

ट्रैक पर स्टीम इंजन का ट्रायल सफल

भास्कर न्यूज | Dec 06, 2012, 01:45AM IST
शिमला.  विश्व धरोहर कालका शिमला हेरिटेज ट्रैक पर स्टीम इंजन का ट्रायल सफल रहा है। भाप इंजन ने वर्ष 2008 के बाद पहली बार शिमला से कैथलीघाट का सफर तय किया है। बुधवार को हुए ट्रायल में इंजन ने सफलता पूर्वक चढ़ाई चढ़ी। 
 
इंजन में आई तकनीकी खराबी के कारण पहले इंजन को शिमला से अमृतसर ले जाया गया था। वहां इसका मरम्मत करने के बाद इंजन को कालका स्टेशन लाया गया। कालका स्टेशन पर रेलवे इंजीनियरों की देखरेख में इंजन को दो बागियों के साथ टक्साल रेलवे स्टेशन तक चलाया गया। उसके बाद 22 नवंबर को स्टीम इंजन अपमिक्स के साथ कालका से शिमला लाया गया।
 
स्टीम इंजन पहाड़ों की चढ़ाई चढ़ सकता है या नहीं इसके दृष्टिगत बुधवार को इंजन को शिमला से कैथलीघाट और कैथलीघाट से शिमला ट्रायल के तौर पर चलाया गया। यह ट्रायल सफल रहा। विदित रहे कि विश्व धरोहर ट्रैक पर स्टीम इंजन को यात्रियों की मांग पर शिमला से कैथलीघाट चलाया जाता है। इस बार भी यह यात्रियों की मांग पर ही चलाया जा रहा है।
 
पर्यटकों के लिए होगा आकर्षण का केंद्र
 
 
कैथलीघाट के लिए चलने वाला भाप इंजन पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनेगा। इससे पहले जब इसे बंद कर दिया गया तो बाहरी राज्य के अधिकतर पर्यटकों ने इसे फिर से शुरू करने की मांग की थी। पर्यटकों का कहना था कि इस पुराने इंजन में सफर करने का अपना ही आनंद है। इस कारण इसे बंद नहीं करना चाहिए। अब जबकि स्टीम इंजन का ट्रायल सफल रहा है, पर्यटकों को इस इंजन में सफर करने का आनंद मिलेगा।
आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
9 + 2

 
विज्ञापन
 
Ethical voting

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

बिज़नेस

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment