Home » Himachal » Shimla » Unique Case Came To The Court Of Women Commission In Shimla

मैडम जी, जो कमाता है उसे उड़ा देता है शराब में...

जया शर्मा | Dec 28, 2012, 07:13AM IST
मैडम जी, जो कमाता है उसे उड़ा देता है शराब में...
शिमला। पत्नी को कहो कि घर आकर अपने बाग बागीचे में काम करे, मेरे पास खर्चा देने के लिए पैसे नहीं हैं। शिमला में वीरवार को महिला आयोग की अदालत में एक ऐसा मामला आया। पत्नी ने अदालत में याचिका दर्ज की है कि उसका पति उसे खर्च नहीं देता। वह जो कमाता है उसे शराब में उड़ा देता है।
 
अदालत में पति भी हाजिर हुआ। पति ने पक्ष रखते हुए कहा कि मैडम पत्नी घर में नहीं रहती है। वो पिछले पांच छह महीने से बेटे के साथ किसी दूसरी जगह किराए के कमरे में रहती है। बेटा प्लस टू की पढ़ाई कर रहा है। मैं अपने घर से दो किलोमीटर दूर किसी की आटा चक्की में काम करता हूं। 2500 रुपए कमाता हूं। इसलिए उसे कहो कि वो घर आए और अपने बाग बगीचे में काम संभाले। वो चाहे तो बागीचा उसके नाम लगा दूंगा। वहीं आयोग की अदालत की अध्यक्ष धनेश्वरी ठाकुर ने दोनों पक्षों को अगली अदालत में बुलाया है।
 
..पति को छिपा दिया है
 
मैडम मेरे साथ धोखा हुआ है। अब में कहां जाऊं। मैं तो मायके जाने के लायक भी नहीं रहीं। अभी शादी को कुछ ही महीने हुए हैं। पीड़िता ने बताया कि  उसने मुस्लिम समुदाय के लड़के के साथ शादी की थी। लेकिन ससुराल वाले अब उसे अपनी बहु नहीं मान रहे। पीड़िता ने बताया कि उन्होंने उसके पति को भी गायब कर दिया है। अब कहते हैं कि तू यहां से जा। ससुराल वालों ने मेरा नाम भी पंचायत में दर्ज नहीं किया है।
 
पीड़िता ने बताया कि उसने हमीरपुर के वुमन सैल में जब अपनी आवाज उठाई तो वहां भी उसे प्रताड़ित किया गया। पीड़िता का आरोप है कि वुमन सैल में उससे कहा कि गया कि वो कहीं भी पुलिस या अन्य जगह शिकायत न कराए और दस बीस हजार रुपए दे दे। अब वो दर दर की ठोकरें खाने को मजबूर है, सहेलियों के पास रह रही हूं। धनेश्वरी ठाकुर ने कहा कि अगली अदालत में इन लोंगो को बुलाया जाएगा।
 
मेरी बीवी ने दूसरी शादी की, अब मुझे भी परेशान कर रही है
 
मैडम मेरी पत्नी ने मुझे पहले तलाक दे दिया है। आप ये रिपोर्ट पढ़ो। जिसमें उसने लिखा है कि वह पूरे होश में तलाक दे रही है। मेरी एक छोटी बेटी भी है उसका खर्चा वो खुद करेगी, यह सब उसने लिख कर दिया है। फिर उसने दूसरी शादी रचाई। मेरे दोस्तों और रिश्तेदारों ने भी मेरा मजाक उड़ाया लेकिन वहां भी अब उसका तलाक हो गया है। अब मैडम वो मुझे परेशान कर रही है कि मेरी बेटी को खर्चा दे। आप बताओ में क्या करूं। मेरा तलाक होने के बाद मैंने और शादी भी नहीं की। मेरे घर में मेरे बूढ़े पिता हैं और कोई नहीं है जबकि शिकायतकर्ता को चार बार आयोग की अदालत में बुलाया गया वो नहीं आई। इसलिए महिला आयोग की अध्यक्ष धनेश्वरी ठाकुर ने कहा कि आप जाओ और शादी कर लो।
 
खर्चा नहीं देता, कहां जाऊं
 
मैडम मेरा पति मुझे खर्च नहीं देता है। उसने मेरी छोटी बहन से शादी रचाई है।  पिछली आयोग की अदालत में यह मामला लगा था। जिसमें महिला ने पति से खर्च की गुहार लगाई है। पति आयोग की अदालत में हाजिर हुआ। वो बिजली विभाग में कार्यरत है और इस महीने 31 दिसंबर को रिटायर हो जाएगा। मैडम कुछ वर्ष पहले पंचायत से फैसला हुआ था कि वो एक हजार रुपए खर्चा देगा। उसने कुछ समय तक बेटे व देवर के पास मुझे एक हजार रुपए भेजे। लेकिन कुछ समय बाद वो भी देना बंद कर दिया। मेरे तीन बच्चे हैं जबकि छोटी बहन के आठ बच्चे हैं। मेरा पति मेरा और बच्चों का ध्यान नहीं रखता है। मामला कोर्ट में भी चला है। आयोग की अध्यक्ष धनेश्वरी ठाकुर ने कहा कि 14 जनवरी में कोर्ट के फैसले का इंतजार करते हैं। उसी फैसले के बाद अगला निर्णय लेंगे।
 
दराट से मार देगा मुझे
 
मैडम मेरा पति शराब पी कर मारपीट करता था इसलिए मैं घर छोड़ कर भाग गई। घर छोड़े अब मुझे 12-13 साल हो गए हैं। अब किसी के बागीचे में मेहनत मजदूरी कर रही हूं। मेरे दो बेटे हैं वो पति के पास रहते हैं। वो मुझसे कम ही बात करते हैं। आप मुझे पति से खर्च दिला दो। मैडम पति कई बार तो मुझे फोन पर धमकाता भी है। मैने उसे कहा कि वो मुझे तलाक दे दे उसने कहा ससुराल आओ यहीं तलाक दूंगा। मेरे मायके में काई नहीं है। अब मैं कहां जाऊं। अगर मैं ससुराल गई तो मैडम वो मुझे दराट से मार देगा लेकिन आयोग की अदालत में पति हाजिर नहीं हो रहा है। आयोग की अध्यक्ष धनेश्वरी ठाकुर ने कहा कि रामपुर में संबंधित पुलिस अधिकारी की मदद ली जाएगी और मामले में एसडीएम से  भी छानबीन कराई जाएगी।
 
मंडी, हमीरपुर, शिमला के मामले
 
प्रदेश महिला आयोग की अदालत में वीरवार को पहले दिन मंडी,हमीरपुर व शिमला के 18 मामले सुनवाई के लिए रखे गए थे। जिसमें आयोग की अध्यक्ष धनेश्वरी ठाकुर और सदस्यों ने मामले सुने।
 
आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
9 + 2

 
विज्ञापन

क्राइम

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment