Home » International News » Bhaskar Gyan » Europeans Sign Pact To Build A Key Piece Of NASA Orion Spaceship

अंतरिक्ष यात्रियों के लिए नासा बना रहा गुब्बारे जैसा घर

Agency | Jan 18, 2013, 12:01PM IST
अंतरिक्ष यात्रियों के लिए नासा बना रहा गुब्बारे जैसा घर
लास वेगास. अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में अंतरिक्ष यात्रियों को ठहरने के लिए पहले बने भारी भरकम धातु के बॉक्स को अब हल्के गुब्बारेनुमा घर (पॉड) में बदलने की तैयारी की जा रही है। 
 
 
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एक निजी अंतरिक्ष कंपनी बिगेलो एयरोस्पेस से हाथ मिलाया है। ताकि कम लागत में अंतरिक्ष यात्रियों को आवास समेत बेहतर सुविधाएं मुहैया कराई जा सकें। उत्तरी लास वेगास स्थित अंतरिक्ष कंपनी बिगेलो ने गत बुधवार एक सम्मेलन के बाद अपने बयान में कहा कि 17.80 मिलियन डॉलर (करीब 97 करोड़ रुपए) की लागत की परीक्षण परियोजना के तहत गुब्बारे के आकार के एक कमरे को अंतरिक्ष में भेजा जाएगा।
 
 
तीन मीटर व्यास वाले इस कमरे को दो मीटर की ट्यूब में बदल दिया जाएगा। नासा के इंजीनियर ग्लेन मिलन ने कहा कि यदि अंतरिक्ष स्टेशन में यह मोड्यूल दो साल तक टिकाऊ रहता है, तो इसे चंद्रमा और मंगल अभियानों के तहत अंतरिक्ष यात्रियों के आवास के रूप में इस्तेमाल किए जाने पर विचार किया जाएगा।
 
 
सबसे सस्ता और आसान विकल्प
 
 
नासा की योजना वर्ष 2015 तक इस गुब्बारेनुमा घर को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में स्थापित करने की है। इस बारे में जानकारी देते हुए मिलन ने बताया कि नई तकनीक के जरिए अंतरिक्ष यात्रियों के लिए ऐसे एक से अधिक कमरे बनाए जा सकेंगे। यह अन्य विकल्पों के मुकाबले सस्ता है और इसे जल्द ही तैयार किया जा सकेगा।

 

  
KHUL KE BOL(Share your Views)
 
विज्ञापन

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

Email Print
0
Comment