Home » International News » International » Nepal's Maoist Chief Prachanda Loses Seat In Elections

नेपाल में माओवादी नेता प्रचंड को करारी शिकस्त, मतगणना रोकने की मांग

Dainikbhaskar.com | Nov 22, 2013, 11:18AM IST
1 of 5

काठमांडू। नेपाल में माओवादी पार्टी के नेता पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' की करारी शिकस्त के बाद माओवादी पार्टी ने मतगणना में हेरफेर का आरोप लगाते हुए इसे तत्काल रोकने की मांग की है।

मतगणना के शुरूआती नतीजों के अनुसार प्रचंड की पार्टी यूनाइटेड कम्युनिस्ट पार्टी आफ नेपाल 'माओवादी यूसीपीएन एम' 240 सीटों में से 100 पर तीसरे स्थान पर चल रही है। प्रचंड को 2008 में हुए चुनाव में संसदीय सीट काठमांडू-10 से 23 हजार 277 वोट मिले थे लेकिन इस बार उन्हें लगभग 50 फीसदी कम 12 हजार 852 वोट मिले। इस सीट पर इस बार नेपाली कांग्रेस के नेता राजन के सी ने कब्जा जमाया है जबकि कम्युनिस्ट पार्टी आफ नेपाल यूनाईटेड, मार्क्सिस्ट, लेनिनिस्ट, सीपीएन, यूएमएल के नेता सुरेंद्र मनधर 13 हजार 615 वोट के साथ दूसरे स्थान पर रहे।

नेपाल में 75 जिले हैं। इनमें से अधिकतर पहाड़ी इलाकों में है। नेपाल के एक करोड़ 20 लाख मतदाताओं में से 70 प्रतिशत से अधिक ने 601 सदस्यीय संविधान सभा के लिए पिछले मंगलवार को वोट डाले। निर्वाचित संविधान सभा देश का संविधान तैयार करने का काम करेगी। साल 2008 में भी संविधान सभा का चुनाव हुआ था, लेकिन वह राजनीतिक मतभेदों के कारण इस दिशा में कुछ नहीं कर पाई थी।

विस्तृत खबर पढ़िए आगे की स्लाइड्स में।

आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
2 + 2

 
विज्ञापन

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment