Home » International News » International » Pakistan Owns About 90-110 Nuclear Warheads: Report

90 से 110 परमाणु हथियार से लैस पाकिस्‍तान पूरी दुनिया के लिए बना खतरा

एजेंसी | Feb 16, 2013, 07:56AM IST
90 से 110 परमाणु हथियार से लैस पाकिस्‍तान पूरी दुनिया के लिए बना खतरा
वाशिंगटन। पाकिस्तान के पास करीब 90 से 110 परमाणु हथियार हैं। यह जानकारी अमेरिकी कांग्रेस की नवीनतम रिपोर्ट में दी गई है। इसमें अमेरिकी सांसदों को सूचित किया गया है कि इस्लामाबाद अमेरिका के साथ परमाणु सहयोग समझौता करने को इच्छुक है जिसे उनकी मंजूरी आवश्यक है। अमेरिकी कांग्रेस की स्वतंत्र शोध शाखा कांग्रेसनल रिसर्च सर्विस (सीआरएस) में बताया गया है, ‘पाकिस्तान के पास संभवत: 90 से 110 परमाणु हथियार हैं, जबकि इससे ज्यादा भी हो सकता है।’ 
 
रिपोर्ट में कहा गया है, ‘इस्लामाबाद विखंडनीय सामग्री का उत्पादन कर रहा है, इससे संबंधित उत्पादन सुविधाओं को जोड़ रहा है और अतिरिक्तआपूर्ति वाहन तैनात कर रहा है। इन कदमों से पाकिस्तान अपने परमाणु हथियार की संख्या और गुणवत्ता में वृद्धि करने में सक्षम होगा।’ ‘पाकिस्तान का परमाणु हथियार:परमाणु प्रसार एवं सुरक्षा मुद्दे’ नामक रिपोर्ट में कहा गया है कि यह ध्यान देने योग्य है कि पाकिस्तानी अधिकारियों ने अमेरिका के साथ परमाणु सहयोग समझौता करने में रुचि दिखाई है जिसके लिए कांग्रेस से मंजूरी आवश्यक है।’ रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान ने हाल के वर्षों में अपने परमाणु हथियारों की सुरक्षा पर अंतरराष्ट्रीय विश्वास बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए हैं। कांग्रेस की रिपोर्ट करीब 30 पन्नों की है जिसमें सांसदों को सूचित किया गया है कि परमाणु हथियारों के जखीरे में गुणात्मक एवं परिमाणात्मक इजाफा उन परिस्थितियों को बढ़ा सकता है जिसमें वह अपने परमाणु हथियारों का उपयोग करने को इच्छुक होगा। 
 
इसमें कहा गया है कि पाकिस्तान एफ-16 लड़ाकू विमानों का उपयोग अपने परमाणु हथियारों के संचालन में कर सकता है जो अमेरिका से खरीदे गए हैं बशर्ते उनमें कुछ संशोधन किए जाएं। समझा जाता है कि इस्लामाबाद ने एफ-16 विमानों में कुछ संशोधन किए हैं जिसे वाशिंगटन ने पहले उन्हें बेचा था। 

जरदारी ने बनवाया नया आशियाना: बंगले से ही विमान में उड़ सकते हैं, बम का भी नहीं होगा असर

 


16 फरवरी की खास खबरें
 
'मेरी मौत की जिम्‍मेदार गीतिका की मौत है...'
राहुल के सामने ही शीला और अग्रवाल में होती रही 'तकरार'
यहां सेक्स-पेशाब करने पर भी लगता है टैक्स
सिपाही ने अपने ही थाने की कांस्‍टेबल की बेटी का किया बलात्‍कार  
20 किमी/सेकेंड की रफ्तार से आसमान से गिरा 10 टन का 'बम'
 
आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
8 + 1

 
विज्ञापन

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment