Home » Jammu Kashmir » Jammu » Pakistan Had Violated The UN Resolution

पाक ने किया राष्ट्र संघ प्रस्ताव का उल्लंघन

bhaskar news | Sep 29, 2012, 05:18AM IST
पाक ने किया राष्ट्र संघ प्रस्ताव का उल्लंघन
जम्मू. नेशनल पैंथर्स पार्टी के चेयरमैन प्रो. भीम सिंह ने पाकिस्तानी राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी को जम्मू-कश्मीर पर राष्ट्र संघ के मंच पर दिए गैरजिम्मेदाराना और भड़काऊ तकरीर का जवाब दिया। उन्होंने जरदारी को याद दिलाया कि पाक ने ही 1948 में जेएंडके पर पहले हमला करके गिलगित-बल्तिस्तान को अपने साथ जोड़ लिया और पाकिस्तान ने 1948 में राष्ट्र संघ प्रस्ताव को खारिज कर दिया।





पैंथर्स अध्यक्ष ने एक बयान में पाकिस्तानी राष्ट्रपति को इतिहास पढ़ने के लिए कहा कि पाकिस्तान ने जानबूझकर नापाक इरादों से अमेरिकी डिक्शन प्लान के अन्तर्गत सीआईए के इरादे के अनुसार कश्मीर को हड़पने के लिए जम्मू-कश्मीर पर राष्ट्र संघ के तमाम प्रस्तावों का ईंट दर ईंट घोर उल्लंघन किया। पैंथर्स चीफ ने राष्ट्रपति जरदारी को याद दिलाया कि पाकिस्तान ने पहले 1947 में और फिर1965 में जम्मू-कश्मीर पर हमला किया। पाकिस्तान ने ही जम्मू-कश्मीर के भारत में विलय के बाद मीरपुर और कोटली को अपने कब्जे में कर लिया।





यह पाकिस्तान ही था जिसने 1963 में कराकोरम क्षेत्र में 5000 वर्गमील भूमि गैरकानूनी और समझौते के विरुद्ध चीन को बेच दी। यह समझौता पाकिस्तान के तत्कालीन विदेश मंत्री जुल्फिकार अली भुट्टो और चीन के विदेश मंत्री चाऊ-एन-लाई के बीच हुआ था। यह पाकिस्तान ही था, जिसने चीन को राज्य के क्षेत्रों में घुसने की इजाजत दी। जम्मू-कश्मीर के डोगरा राज्य के एक रणनीतिक क्षेत्र चित्राला को भी पाकिस्तान ने 1948 में ही हड़प लिया था।




चित्राला तो आजाद कश्मीर अथवा गिलगित-बल्तिस्तान का भी क्षेत्र नहीं है। प्रो. भीम सिंह ने पाकिस्तानी राष्ट्रपति से मांग की कि वे अधिकृत कश्मीर के प्रतिनिधियों को दिल्ली में नवम्बर, 2012 में होने वाली ‘अंर्त-जम्मू-कश्मीर दिल से दिल की बात‘ में भाग लेने की इजाजत दें, जिससे कि जम्मू-कश्मीर के दोनों ओर के वास्तविक प्रतिनिधि भारत और पाकिस्तान के बीच चल रही शांति-प्रक्रिया में सहायक हो सकें और जम्मू-कश्मीर में स्थायी शांति बहाल हो सके, जिसका वह सबसे ज्यादा हकदार हैं।
  
KHUL KE BOL(Share your Views)
 
विज्ञापन

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

Email Print
0
Comment