Home » Jammu Kashmir » Feature » Two Indian Soldiers Killed In Ceasefire Violation By Pakistan

नापाक दरिंदगीःभारतीय सीमा में घुस सैनिकों का गला काटा, सीमा पार से फायरिंग जारी

dainikbhaskar.com | Jan 08, 2013, 22:54PM IST
नापाक दरिंदगीःभारतीय सीमा में घुस सैनिकों का गला काटा, सीमा पार से फायरिंग जारी
जम्मू. जम्मी-कश्मीर में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल के नजदीक भारत की पेट्रोलिंग पार्टी के दो जवानों के शहीद हो गए। घटना जम्मू-कश्मीर के मेंढर इलाके की है।
 
ताजा जानकारी के मुताबिक भारत के विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने पाकिस्तानी सेना द्वारा किए गए हमले की कड़ी निंदा की है, साथ ही उन्होंने कहा कि इस मामले में पाकिस्तान से जवाब मांगा जाएगा, फिलहाल हम इस मामले में कोई जवाबी कार्रवाई नहीं कर रहे हैं, लेकिन पाक सेना की तरफ से किया गया यह हमला अमानवीय है। इस मामले में आगे की योजनाओं पर कल फैसला लिया जाएगा। 
 
समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तानी सैनिकों ने भारत में घुसपैठ कर दो सैनिकों का गला रेत दिया। इस रिपोर्ट के मुताबिक एक सैनिक का सिर भी पाकिस्तानी सैनिक अपने साथ ले गए। वहीं सेना ने सैनिकों का गला काटे जाने की अधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं की है। 
 
पाकिस्तान की ओर से 7 और पोस्टों पर मंगलवार देर शाम फायरिंग शुरु हुई। रिपोर्टों के मुताबिक लाइन ऑफ कंट्रोल के नजदीक मेंढर सेक्टर में 7 चौकियों पर पाकिस्तान की ओर से फॉयरिंग शुरू की गई। ये पोस्ट हैं , क्रांति, क्रांति-2, रवि, घोडा़, चपटी, नानगी डाकरी पोस्ट और अमला पोस्ट है। भारतीय सेना जवाबी कार्रवाई की तैयारी कर रही है। सेना प्रमुख जनरल बिक्रम सिंह ने घटना की पूरी जानकारी लेकर रक्षा मंत्री एके एंटनी को रिपोर्ट दी है। 
 
वहीं टीवी चैनल टाइम्स नाऊ की एक रिपोर्ट के मुताबिक एक सैनिक का शव बेहद झत-विक्षत  हालत में मिला है। मेजर जनरल नरसिमहन के मुताबिक लांस नायक हेमराज और लांस नायक सुधाकर सिंह पाकिस्तानी फायरिंग में शहीद हुए हैं। एक शैनिक के शव क्षत-विक्षत हालत में मिला है। सेना घटना के बारे में अधिक जानकारी इकट्ठा कर रही है। सैनिक के साथ इस तरह का व्यवहार न सिर्फ युद्ध विराम का उल्लंघन है बल्कि तमाम अंतरराष्ट्रीय समझौते का भी उल्लंघन है। सेना प्रमुख जनरल बिक्रम सिंह ने उत्तरी कमांड के अधिकारियों से इस  बारे में पूरी रिपोर्ट ली है।
 
भारतीय सेना के अधिकारियों के मुताबिक पेट्रोल पार्टी पर पाकिस्तान की ओर से हमला किया गया जिसमें दो जवान शहीद हो गए। सेना की ओर से घटना के बारे में जानकारी देते हुए बताया गया है कि मंगलवार सुबह पुंछ के मेंढर इलाके में घना कोहरा था। पाक सेना ने इस कोहरे का फायदा उठाकर भारत में घुसपैठ कराने की कोशिश की। भारतीय सैनिकों ने पाक की ओर से हलचल को देखकर जवाबी फायरिंग की। दोनों ओर से करीब आधे घंटे तक फायरिंग की गई। भारतीय सेना ने पाक की ओर से घुसपैठ की कोशिश को तो नाकाम कर दिया लेकिन दो सैनिक इस कार्रवाई में शहीद हो गए। 
 
सेना के मुताबिक मौसम में बदलाव के मद्देनजर पाकिस्तान की ओर से युद्ध विराम की घटनाएं बढ़ गई हैं। हाल ही में पाक की ओर से कई बार फायरिंग की गई है। पाकिस्तान बर्फ का सहारा लेकर भारत में घुसपैठ कराना चाहता है। पिछले एक महीने में पाक सेना ने कम से कम एक दर्जन बार युद्ध विराम का उल्लंघन किया है। राजौरी, उरी, केरान और पुंछ सेक्टर में फायरिंग की कई वारदातें हुई हैं। 
 
पिछले 48 घंटे के भीतर ही यह दूसरी बार है जब पाकिस्तानी सेना ने युद्ध विराम का उल्लंघन किया है। गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान के बीच 2003 से युद्ध विराम लागू है। 
 
जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्लाह ने ट्वीट करते हुए कहा, 'संघर्ष विराम का उल्लंघन बुरी बात है लेकिन सैनिकों के शव को क्षत-विक्षत करना किसी भी समाज में स्वीकार्य नहीं है। स्पष्ट है कि कमांड की कड़ी में कोई है जो नहीं चाहता कि दोनों देशों के बीच हालात बेहतर हों।'
आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
8 + 4

 
विज्ञापन

क्राइम

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

Money

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment