Home » Lifestyle » Relationships » Girl In Love, A Romantic Love Story, Man-Woman-Relationship

तुम्हारा नाम सागर होता या सूरज..मैं कभी तुमसे प्यार न करती

DainikBhaskar.com | Sep 14, 2013, 01:16AM IST
तुम्हारा नाम सागर होता या सूरज..मैं कभी तुमसे प्यार न करती
यूं तो केतकी के बारे में सबकुछ जानता था मैं, लेकिन वह सदा एक पहेली-सी लगी। मानो उसकी जिंदगी की खुली किताब के पन्नों पर कुछ लिखा हुआ है एक अदृश्य स्याही से, जो कोई देख नहीं सका...।
 
उसे ठहराव पसंद नहीं था, जरा भी नहीं! अपार ऊर्जा से भरी थी वो। बेहद आकर्षक व्यक्तित्व की स्वामिनी थी केतकी। जो देखता, सिर्फ़ देखता ही नहीं रहता बल्कि उसका ही हो जाता। केतकी गेहुंए रंग की सुगढ़ क़द-काठी वाली लड़की थी। नैन-नक्श एकदम तीखे, तराशे हुए। आंखें चंचल, ढेरों सवाल लिए हुए। 
 
सवाल तो सदा उसके होंठों पर ही रहते थे। उसका ज्ञान भी असीमित था इसलिए सवाल बौद्धिक और रोचक होते। वैसे, बेवकूफ़ी भरे सवालों की भी कमी न थी उसके पास। मसलन, वो अक्सर अपने पुरुष साथियों से पूछ बैठती कि जब वे जानते हैं कि केतकी उनकी हो नहीं सकती, तो वे क्यूं उस पर अपना व़क्त और पैसा बर्बाद करते हैं? अब ऐसे सवाल के बाद किसी कॉफ़ी शॉप में बैठा वो आशिक़ कैसे बिल अदा कर पाता होगा! मनमौजी लड़की थी वो। मैं केतकी को स्कूल के समय से जानता था। वो स्कूल में भी सबकी हीरो थी, और मेरे बहुत क़रीब.. वैसे सहपाठी से लेकर टीचर्स, लैब असिस्टेंट, बस ड्राइवर सभी उसका नाम जपते। वो भी कभी बस ड्राइवर के साथ ड्राइविंग के गुर सीखती, कभी लैब में दो कैमिकल मिला कर धमाका करती और लैब असिस्टेंट के साथ मिलकर ख़ूब हंसती। एक बार उसने बैग भर अपने नए पुराने कपड़े लैब असिस्टेंट को दे डाले, उसकी बहन के लिए। पूछने पर बोली, ‘पुराने फैशन के थे।’ साथ ही बड़बड़ाती भी जाती, ‘करमजला रोतली सूरत बनाए फिरता है, नफ़रत है मुझे उससे..।’ मैं हैरान-सा उसको ताकता रह जाता। उसका मन पढ़ना असम्भव था। केतकी का जीवन एक खुली किताब था। उसे मौसा-मौसी ने पाला था। उसके बारे में सबको सबकुछ पता होता था, बोलती जो इतना थी। मगर मुझे वो रहस्यमय लगती। मैं कहता भी कि तुम्हारी तलछटी में जाकर और गहरा खोद कर देखना है मुझे और वो मुस्कुरा कर कहती, ‘मैं नदी हूं, सिवा पानी के कुछ नहीं.. जितना गहरा खोदोगे उतना ज्यादा पानी पाओगे। मत भूलना कि मोती सागर में मिलते हैं, नदियों में नहीं।’ 
 
 
 
स्लाइडों के जरिए नजर डालिए दिल को छू लेने वाली और रिश्तों के ताने-बानों से बुनी इस कहानी पर...
आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
4 + 2

 
विज्ञापन

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment