Home » Lifestyle » Relationships » Learning: Think About These Things Before Giving Up.

जिंदगी हमेशा आपको दूसरा मौका देगी, जिसे ‘कल’ कहते हैं

Danik bhaskar.com | Nov 22, 2012, 15:05PM IST
जिंदगी हमेशा आपको दूसरा मौका देगी, जिसे ‘कल’ कहते हैं

यदि आप सोच रहे हैं कि अब आगे जाने का कोई रास्ता नहीं है तो समझ लें कि आप खुद से झूठ बोल रहे हैं। दरअसल, आप दिमाग को हार को स्वीकार करने वाली बातों की गिरफ्त में ला देते हैं। इनसे नकारात्मक विचार बनते हैं और आप उसी में जीना शुरू कर देते हैं। हार मानने से पहले इन बातों पर गौर करें...





- अगर आप विफलता को पसंद करेंगे तभी बार-बार विफल होंगे। क्योंकि विफलता का मतलब गिरना नहीं है। मगर, उठने के कारण होने के बावजूद गिरे रहना है। इससे साफ हो जाता है कि आप विफलता पसंद करते हैं।

- जिंदगी हमेशा आपको दूसरा मौका देगी, जिसे ‘कल’ कहते हैं। लेकिन इस ‘कल’ का कोई मतलब नहीं होगा अगर आप आपने आज से कुछ नहीं सीखते हैं। इस ‘कल’ को नए मौके की तरह समझें। कल को सकारात्मक तरह से लें। मगर अपने लिए किसी तीसरे, चौथे, पांचवें मौके की तलाश न करें। इससे सिर्फ विफलता हाथ लगेगी।




मुश्किल वक्त जिंदगी के नेचुरल बैलेंस का हिस्सा है क्योंकि हर व्यक्ति जिंदगी को अलग नजर से देखता है। जो आप हैं, जो थे और जो होंगे ये तीनों अलग व्यक्तित्व हैं। इसलिए तीनों को अपनाएं। कोई नकारात्मक धारणा न बना लें।




 अपने लिए अलग रास्ता ढूंढें। आप ऐसा अपने अलग नजरिए की बदौलत कर सकेंगे क्योंकि बातें और चीज़ें वैसी ही दिखाई देती हैं जैसी आप उन्हें देखना चाहते हैं। हमेशा किसी ऐसे रास्ते को अपनाएं जो आपको खुशियों की ओर लेकर जाए।

आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
2 + 7

 
विज्ञापन

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment