Home » Magazine » Aha! Zindagi » Pen Improve Your Mistakes ...

अजब-अनोखाः पेन जो सुधारेगा आपकी गलतियां...

अमृता गोस्वामी | Apr 23, 2013, 18:05PM IST
अजब-अनोखाः पेन जो सुधारेगा आपकी गलतियां...

स्पेलिंग मिस्टेक एक आम समस्या है, बच्चों के द्वारा लिखना सीखते समय यह गलती होना स्वाभाविक है, पर बड़ों से भी बहुत बार यह गलती हो जाती है। कंप्यूटर पर तो गलत लिखे शब्दों को ठीक करने के लिए ऑप्शन उपलब्ध हैं, लेकिन जब नोट बुक या किसी जरूरी कागजात पर यह गलती हो जाती है तो इसे पकडऩा आसान नहीं होता।


स्पेलिंग मिस्टेक करना बहुत जगह आपकी स्मार्टनेस पर प्रश्न छोड़ सकता है, लेकिन इस समस्या के लिए अब आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, यह चिंता आप अपने पेन पर छोड़ दीजिए। आधुनिक तकनीकी के चलते एक ऐसा हाईटेक पेन बाज़ार में आया है जो लिखते समय होने वाली गलतियों की चेतावनी आपको तुरंत दे देता है।


इस पेन की बदौलत आप बेहिचक बिना गलती अपने नोट्स लिख सकते हैं। गलत शब्द लिखने अथवा ग्रामैटिकल मिस्टेक होने पर यह पेन वाइब्रेट होता है, जिससे आपको अपनी गलती का एहसास हो जाता है और उसे सुधारा जा सकता है।


इस स्मार्ट पेन के निर्माता फाल्क और मेंडी वोल्सकी ने यह पेन ऐसे बच्चों को ध्यान में रखकर बनाया है, जो लिखना सीखने की स्टेज पर हैं और उनके पास कोई गाइड नहीं है, लेकिन इसके स्मार्ट फीचर्स सिर्फ बच्चों के लिए नहीं, बल्कि बड़ों के लिए भी बड़े काम के हैं।


इस पेन को जर्मन कंपनी लर्नस्टिट ने डिजाइन किया है। गलतियों को पहचानने वाले इस पेन में कैलिग्राफी और आर्थोग्राफी दो मोड रखे गए हैं। कैलीग्राफी मोड में यह पेन वाक्य बनाने में मदद करता है और आर्थोग्राफी मोड में स्पेलिंग और ग्रामैटिकल गड़बडिय़ों को पकड़ता है। स्पेलिंग मिस्टेक होने पर यह पेन एक बार वाइब्रेट होता है और ग्रामैटिकल मिस्टेक होने पर दो बार।


 

  
KHUL KE BOL(Share your Views)
 
विज्ञापन

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

Email Print
0
Comment