Home » Magazine » Navrang » How To Reduce Fats Of Stomach

पेट का फैट दूर करने के आसान उपाय

dainikbhaskar.com | Nov 10, 2012, 00:09AM IST
पेट का फैट दूर करने के आसान उपाय
आप अपने पेट की चर्बी को अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन जब पेट तोद की शक्ल ले लेता है और शर्ट से बाहर झांकने लगता है तो मुसीबत बढ़ जाती है। ऐसे में, कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.
 
फ्रक्टोज को कहिए न
 
फ्रक्टोज से भरी डाइट आपकी तोंद को और भी ज्यादा बढ़ाती है। हाल ही में जॉर्जिया हेल्थ साइंसेज यूनिवर्सिटी में एक शोध किया गया। इसमें पाया गया कि हाई फ्रक्टोज डाइट  लेने वाले बच्चों का पेट का फैट इसका न्यूनतम सेवन करने वाले बच्चों की तुलना में 20 फीसदी ज्यादा था। आप इससे बचने के लिए फल का जूस और मीठे भोजन का सेवन एकदम बंद कर दीजिए। हाई फ्रक्टोज कॉर्न सिरप लेने से भी बचिए। 
 
 जमकर कीजिए कार्डियो ट्रेनिंग
 
अच्छी फिजिक के लिए रेसिस्टेंस ट्रेनिंग अच्छी है, लेकिन पेट का फैट घटाने के लिए कार्डियो सर्वोत्तम है। ड्यूक यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन में शामिल जिन लोगों ने आठ महीने तक ट्रेडमिल, इलेप्टिकल ट्रेनर्स और स्टेशनरी बाइक्स पर ट्रेनिंग की, उनके पेट का फैट आठ फीसदी तक घट गया। कार्डियो के नजरिए से देखा जाए तो यह एक हफ्ते में 12 मील की जॉगिंग के बराबर श्रम था। रेसिस्टेंस ट्रेनिंग करने वालों के पेट का फैट कम नहीं हुआ। 
 
खाइए साबुत अनाज
 
अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक शोध में पाया गया कि जो लोग रोजाना साबुत अनाज का सेवन कर रहे थे, उनका फैट साबुत अनाज का सेवन न करने वाले लोगों की तुलना में 10 फीसदी तक कम था। शोधकर्ताओं ने अध्ययन में लाइफस्टाइल के तमाम अन्य पहलुओं को भी शामिल किया था। हालांकि, शोधकर्ताओं ने एक फायदे का अनुमान लगाया, जो प्रीबायोटिक कम्पाउंड्स से मिलता है। यह आपके तोंद में फायदेमंद बक्टीरिया भेजता है। 
 
लीजिए स्मार्ट नींद
 
स्लीप नाम के जर्नल में प्रकाशित एक शोध में पाया गया कि रात में 6 से 7 घंटे सोने वाले लोगों में पेट का फैट एकदम भी नहीं था। इससे ज्यादा या कम नींद लेने वाले लोगों को तोंद की समस्या थी। 5 घंटे से कम नींद लेने वाले लोगों में तोंद सबसे ज्यादा था। इतना ही नहीं, अगले पांच साल में ऐसे लोगों में फैट बढ़ने की रफ्तार आदर्श नींद लेने वालों की तुलना में पांच गुना ज्यादा पाई गई। ठ्ठमेंस हेल्थ
 
 
आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
8 + 5

 
विज्ञापन

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment