Home » Magazine » Career Mantra » Telephonic Interview

जब सामना करें टेलीफोनिक इंटरव्यू का...

DainikBhaskar.com | Feb 10, 2013, 13:05PM IST
जब सामना करें टेलीफोनिक इंटरव्यू का...

किसी जॉब के लिए फेस-टू-फेस इंटरव्यू से पहले आजकल टेलीफोनिक इंटरव्यू भी लिया जाता है। कई लोग इसे गंभीरता से नहीं लेते और अपने पास आए अच्छे मौके को गंवा देते हैं।





जॉब के लिए जबरदस्त कॉम्पटीशन और वक्त की कमी के इस दौर में फोन इंटरव्यू का प्रचलन तेजी से बढ़ा है। फस्र्ट स्क्रीनिंग या शॉर्टलिस्ट करने के लिए एचआर मैनेजर अब टेलीफोनिक इंटरव्यू पर जोर दे रहे हैं। जॉब के लिए एप्लाई करने वाले बहुत से कैंडीडेट इसे गंभीरता से नहीं लेते और उन्हें पहले कदम पर ही नाकामी का सामना करना पड़ जाता है। आप, कैसे चुनौती का सफलता से सामना कर जॉब की तरफ एक कदम आगे बढ़ाएं, इसके लिए कुछ खास बातों पर ध्यान देने की जरूरत है।



गंभीरता से लें




जॉब के लिए टेलीफोनिक इंटरव्यू को भी आप ठीक उतनी ही गंभीरता से लें जितना कि फेस टू फेस इंटरव्यू को लेते हैं। टेलीफोनिक इंटरव्यू की तारीख पहले से पता है, तो उसकी तैयारी पहले से कर लें और अगर आपको लगता है कि कभी भी इसके लिए कॉल आ सकता है, तो उस तरह की रणनीति बनाकर चलें। टेलीफोनिक इंटरव्यू के समय आप इस बात का ख्याल रखें कि रेज्यूमे की एक कॉपी आपके हाथ में हो और साथ ही जो आपका इंटरव्यू लेने वाला है, उसका नाम और डेजिगनेशन आपको पता हो। इस मामले में एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि टेलीफोनिक इंटरव्यू के समय भी आपको वेल ड्रेस होना चाहिए।

ऐसा करने से, इंटरव्यू का सामना करते वक्त आप आत्मविश्वास से भरे नजर आते हैं और इस आत्मविश्वास की बदौलत आप इंटरव्यू को सफलतापूर्वक अंजाम दे सकते हैं।





सही जगह का चुनाव करें




इंटरव्यू के लिए कॉल रिसीव करने से पहले इस बात को सुनिश्चित करें कि इस दौरान किसी तरह का कोई व्यवधान न हो। अगर संभव हो तो इसके लिए लैंडलाइन फोन का इस्तेमाल करें। इस दौरान अगर आप घर पर हैं, तो टीवी या म्यूजिक सिस्टम को स्विच ऑफ कर दें। साथ ही मोबाइल फोन में मौजूद कॉल वेटिंग सुविधा के विकल्प को भी उतनी देर के लिए बंद कर दें ताकि किसी तरह का कोई डिस्टर्बेस न हो। कई इंटरव्यू लेने वाले मैनेजर, इस बारे में अपने अनुभव बताते हैं कि किस तरह लोग छोटी-छोटी गलतियां करते हैं, जो उनकी नाकामी की वजह बनती हैं। कई बार टेलीफोनिक इंटरव्यू के दौरान बैकग्राउंड शोर सुनाई देता है तो कई बार इंटरव्यू देने वाला रिसीवर को हिलाता-डुलाता रहता है। कई बार तो कुछ लोग इंटरव्यू के दौरान ही कॉफी के लिए ऑर्डर करते नजर आते हैं। इस तरह की गतिविधियां बताती हैं कि वे इसे गंभीरता से नहीं ले रहे हैं और पहले कदम पर ही नकारात्मक छवि इंटरव्यू लेने वाले के मन में बन जाती है।




सकारात्मक रहें




टेलीफोनिक इंटरव्यू की शुरुआत भी अभिवादन से करें। इसके लिए आप उन्हें हेलो, बोल सकते हैं या फिर थोड़ी सी मुस्कराहट के साथ बातचीत शुरू कर सकते हैं। यह ठीक उसी तरह का अभिवादन है, जैसे सामान्य इंटरव्यू में आप हैंडशेक करते हैं। इस संबंध में किए गए कुछ शोधों से पता चलता है कि फोन पर भी थोड़ी सी मुस्कराहट की आहट से आपकी सकारात्मक छवि बनती है।  


ध्यान से सुनें




फोन इंटरव्यू का मतलब है कि आप जॉब के लिए खुद को कैसे बेच पा रहे हैं। इस दौरान आप अपनी अहमियत और कीमत को कितना बताना चाहते हैं, यह आप पर निर्भर करता है।




जब भी टेलीफोनिक इंटरव्यू दें, इंटरव्यू लेने वाले की बात को ध्यान से सुनें। अगर आप उसके सवाल को ही सही तरीके से सुन और समझ नहीं पाए तो उसका सही उत्तर दे पाना भी मुश्किल होगा। हमेशा खुद को इस बात पर फोकस रखें कि वो क्या पूछ रहा है और उसका एकदम सटीक जवाब क्या हो सकता है। किसी जवाब को लेकर संदेह है तो इंटरव्यू लेने वाले को बरगलाने की कोशिश न करें। कोई गलत जवाब देने से अच्छा है कि आप इसके लिए विनम्रता से मना कर दें।

आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
10 + 1

 
विज्ञापन

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment