Home » Madhya Pradesh » Nagda » किसान परिवार ने दी आत्मदाह की चेतावनी

किसान परिवार ने दी आत्मदाह की चेतावनी

Matrix News | Jul 22, 2013, 06:34AM IST
भासं. नागदा-!- दुर्गापुरा क्षेत्र निवासी एक किसान परिवार की २० बीघा क्षेत्र में बोई सोयाबीन की फसल कथित रूप से गैस के प्रभाव से चौपट हो गई है। १० दिनों के भीतर आंखों के सामने नष्ट हुई फसल से आक्रोशित किसान परिवार ने आत्मदाह करने की चेतावनी दी है। इससे पूर्व पीडि़त परिवार मुख्यमंत्री के सामने गुहार कर चौपट फसल का मुआवजा देने की मांग भी करेगा।
हुसैन खान नामक किसान का खेत पारदी रोड पर है। इससे सटे ही विभिन्न केमिकल उद्योग है। किसान के अनुसार २० बीघा क्षेत्र में उसने सोयाबीन की फसल बोई थीं। पौधे अंकुरित होकर लहलहा रहे थे। मगर बीते १० दिनों में उद्योग से अधिक मात्रा में निकल रही गैसों से फसल तबाह हो गई है। प्रशासन द्वारा फसल नष्ट होने के कारणों की जांच नहीं की गई तो उसे परिवार सहित आत्मदाह करने पर मजबूर होना पड़ेगा। क्योंकि ब्याज पर रुपए लेकर बोई गई फसल के चौपट होने से कर्ज चुकाना उसके बूते के बाहर है।
पार्षद आए आगे- किसान की चौपट फसल का मुआवजा दिलाने के लिए क्षेत्रीय पार्षद रघुनाथसिंह बब्बू आगे आए हैं। पार्षद के मुताबिक क्षेत्र के पेड़ व पौधों के नष्ट होने के बाद अब फसल खराब होने का मामला भी सामने आया है। ऐसे में पेड़ों के काले पडऩे व किसान हुसैन खां की फसल नष्ट होने की निष्पक्ष जांच कर उचित मुआवजा नहीं दिया गया तो उद्योगों का घेराव कर उग्र आंदोलन किया जाएगा। जिसकी जवाबदारी प्रशासन व प्रदूषण विभाग की होगी।
आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
6 + 9

 
विज्ञापन

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment