Home » Maharashtra » Mumbai » Receive Government Services Without Adharkard

आधारकार्ड के बिना भी मिलेंगी सरकारी सुविधाएं

Bhaskar News | Mar 14, 2013, 05:44AM IST
आधारकार्ड के बिना भी मिलेंगी सरकारी सुविधाएं

मुंबई . सरकारी सुविधाओं के लिए आधारकार्ड की अनिवार्यता को लेकर जारी अटकलों के बीच मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने स्पष्ट किया है कि आधारकार्ड न होने पर भी लोगों को सरकारी सुविधाएं मिलती रहेंगी। साथ ही उन्होंने साफ किया कि राज्य का एक भी व्यक्ति आधारकार्ड से वंचित नहीं रहेगा।


विधान परिषद में बुधवार को एक ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के जवाब में मुख्यमंत्री ने यह जानकारी दी। रसोई गैस, राशन कार्ड, विद्यार्थियों को मिलनेवाली छात्रवृत्ति जैसी 34 सरकारी सुविधाओं के लिए आधारकार्ड जरूरी होगा। इसे लेकर जनता में भ्रम है कि यदि आधारकार्ड नहीं है तो यह सुविधाएं नहीं मिल सकेंगी।


मुख्यमंत्री ने सदन में साफ किया कि आधारकार्ड को लेकर अफवाहें फैलाई जा रही हैं। जनता उन पर भरोसा न करे। जिन जिलों में 80 प्रतिशत आधारकार्ड नहीं बने हैं, उन जिलों में सरकारी सुविधाओं के लिए आधारकार्ड की सख्ती नहीं होगी। जनता को सरकारी सुविधाओं से वंचित नहीं रखा जाएगा।


इस संबंध में सभी जिलाधिकारियों को सूचना दे दी गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आधारकार्ड बनाने में वर्धा जिला राज्य में अव्वल है। वर्धा जिले में आधारकार्ड का 87 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। आधारकार्ड बनाने का ठेका 22 कंपनियों को दिया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में साढ़े पांच करोड़ लोगों को आधारकार्ड वितरित किए जा चुके  हैं।


हर दिन 1 लाख 60 हजार लोगों के नाम का पंजीकरण करने की क्षमता है। काम में तेजी लाने के लिए 2 हजार अतिरिक्त मशीनें अप्रैल तक कार्यरत हो जाएंगी। जनता को वेबसाइट के जरिए भी आवेदन पत्र भरने की सुविधा दी गई है। दिसंबर के आखिर तक आधारकार्ड का काम पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 

आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
9 + 1

 
विज्ञापन
 
Ethical voting

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

बिज़नेस

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment