Home » National » Latest News » National » A Day In The Life Of The Internet [INFOGRAPHIC]

इंटरनेट की जिंदगी का एक दिन का रोचक इंफोग्राफिक्स

दैनिक भास्कर डॉट क | Mar 12, 2012, 17:49PM IST
इंटरनेट की जिंदगी का एक दिन का रोचक इंफोग्राफिक्स
क्या आप इंटरनेट के सायबर संसार में फेसबुक पर हो?क्या आप यू टच्यूब का उपयोग करते हो? क्या आप ब्लॉग राइटर हो ? क्या आप ट्विटर पर संदेश और फोटो अपलोड करते हो? हो सकता है इन सारे प्रश्नों का जवाब आपके पास हां हो या हो सकता है कुछ का ना तो कुछ का हां हो। कुछ और आगे बढ़ते हुए कहें तो आप एक दिन में 1से 2 घंटे या फिर सप्ताह में 15 घंटे और माह में 60घंटे से 75 घंटे के आसपास या कुछ अधिक समय इंटरनेट पर देते होंगे।

लेकिन क्या आप ने कभी सोचा है कि इंटरनेट के संसार में एक दिन में कुल २९४ बिलियन ई मेल भेजें जाते है? क्या आपको इस बात का अंदाजा है कि एक दिन में २ मीलियन से अधिक ब्लॉग पोस्ट किए जाते हैं? अकेले एक दिन में यू ट्यूब चैनल पर 8 लाख 64 हजार से अधिक वीडियो पोस्ट किए जाते है? इन सारे आकड़ों पर शायद आप आश्चर्य करें लेकिन एमबीएऑनलाइन डॉंट कॉम पर दिए गए आकड़ों को देखने पर हम पाते हैं कि यह पूरी तरह से सत्य है और इंटरनेट के आभासी संसार में एक दिन में यह सब होता है।

जब संसार में केवल वन थर्ड लोग ही इंटरनेट का प्रयोग कर रहे हैं तो इस तरह के डाटा देखने को मिल रहे हैं जरा कल्पना करके देखिए कि जब संसार के सभी लोग इंटरनेट का उपयोग करेंगे तो क्या होगा? खैर इन सब बातों को जरा और भी बेहतर अंदाज में देखें तो हमें इंटरनेट के उस इंफ्रोग्राफिक को देखना चाहिए जो यह बताता है कि इंटरनेट के संसार में एक दिन में क्या क्या होता है। भारत के उत्तरप्रदेश और पंजाब में हाल ही में चुनाव हुए थे और कहा गया था कि सभी छात्रों को लेपटॉप दिया जाएगा हम भारतीय इंटरनेट के महत्व को कितना बेहतर समझते है और उनके उपयोग को लेकर सचेत भी है। ऐसे में आइए आपको इंटरनेट की एक दिन की जिंदगी में होने वाली खास बातों पर फोकस करें।
Ganesh Chaturthi Photo Contest
आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
7 + 1

 
विज्ञापन

बड़ी खबरें

Ganesh Chaturthi Photo Contest

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment