Home » National » Latest News » National » Chinese Intelligence Activity Abroad

चीन पाकिस्तान से रख रहा है भारत पर नजर

dainikbhaskar.com | Feb 20, 2013, 09:33AM IST
नई दिल्ली। सैन्य खुफिया ब्यूरो और रॉ ने केंद्र सरकार को आगाह किया है कि चीन पाकिस्तान के सिंध प्रांत में ग्वादर बंदरगाह के पास ढांचा विकसित करने की आड़ में भारत पर नजर रखने के लिए राडार और कैमरे लगा रहा है। 
 
पाकिस्तान ने ग्वादर बंदरगाह को अत्याधुनिक बनाने की जिम्मेदारी चीन को दी है। चीन ने वहां भारी पैमाने पर निवेश भी किया है। खुफिया एजेसियों के मुताबिक इस इलाके में लंबी दूरी वाले राडार देखे गए हैं। पाकिस्तान के सिंध इलाके में प्राकृतिक संसाधनों कोयला, गैस और पेट्रोल का पता लगाने के लिए चीनी कंपनियों की मदद ली जा रही है। भारतीय खुफिया एजेंसियों को सिंध के मीरपुर खास, उमरकोट, थार, हैदराबाद और थाटा में चीन के खुफिया उपकरणों के प्रमाण मिले हैं। 
 
खुफिया एजेंसियों की ओर से दी गई जानकारी में यह भी कहा गया है कि अगर भविष्य में पाकिस्तान इन इलाकों से कोई हरकत करता है तो उस स्थिति में चीन के ये उपकरण भारत पर नजर रख सकते हैं और जवाबी कार्रवाई को नाकाम कर सकते हैं। खुफिया एजेंसियों की जानकारी से रक्षा मंत्रालय और विदेश मंत्रालय दोनों को अवगत करा दिया गया है। खुफिया एजेंसियों ने यह भी बताया है कि सिंध में बड़े पैमाने पर लोगों को चीनी भाषा सिखाई जा रही है। 
 
गृह मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक चीनी हवाई घुसपैठ की सही सूचना देने वाले तकनीकी उपकरणों की खरीद जल्द ही भारत करेगा और इसके लिए संबंधित फाइलें जल्द मंजूर हो जाएंगी। यही नहीं, रात में सीमा पर होने वाली हरकत पर नजर रखने के लिए हर पोस्ट पर फ्लड लाइट लगाए जा रहे हैं। साथ ही इस जानकारी के बाद सीमा सुरक्षा बल और आईटीबीपी को 20 से 25 किलोमीटर दूरी कवर करने वाले राडार भी दिए जा रहे हैं। भारत पुख्ता प्रमाण के साथ चीन से इस विषय में जल्द बातचीत भी करेगा।
 
हेग में भारत से हारा पाकिस्‍तान, पर चीन दलेगा हमारी छाती पर मूंग!
 

20 फरवरी की खास खबरें

LIVE: हिंसक हुई हड़ताल, नेता की सरेआम हत्या


छत्‍तीसगढ़ के मिशन स्‍कूल में फादर ने किया चार छात्राओं के साथ रेप !


20 सेकंड में डाउनलोड हो जाती है 3 घंटे की मूवी!


अमानवीयता : पहले बिस्किट खिलाया और फिर गोली मार दी
स्लीपर में छह बर्थ सिर्फ महिलाओं के लिए, 2250 रु. में कीजिए कहीं भी हवाई सफर
संघ का सर्वे: मोदी में नहीं है अकेले भाजपा की सरकार बनवा पाने का दम
टीम इंडिया में सस्‍पेंस: टेंशन में हरभजन, कंगारू अलर्ट!
चीन पाकिस्तान से रख रहा है भारत पर नजर
बापू फिर विवादों में, आसाराम के भक्‍तों ने मचाया उत्‍पात

 

  
KHUL KE BOL(Share your Views)
 
विज्ञापन

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

Email Print Comment