Home » National » Latest News » National » LPG Gas

रियायती सिलेंडरों के लिए महंगी होगी यात्रा

संतोष ठाकुर | Dec 19, 2012, 08:23AM IST
रियायती सिलेंडरों के लिए महंगी होगी यात्रा
नई दिल्ली। सरकार ने रियायती रसोई गैस सिलेंडरों की संख्या बढ़ाने के लिएपांच सूत्री कार्यक्रम पर कदम बढ़ाने का मन बनाया है। रियायती सिलेंडरों की सालाना संख्या बढ़ाने के पांच विकल्पों पर विचार किया जा रहा है,ताकि सरकार पर आर्थिक बोझ भी न पड़े। इन विकल्पों में एक थोक खरीदारों के लिए डीजल महंगा करना शामिल है। अगर ऐसा हुआ तो शॉपिंग मॉल भी महंगे हो जाएंगे और दैनिक यात्रा महंगी हो सकती है।
 
दरअसल, शॉपिंग मॉल और स्टेट ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी थोक में डीजल खरीदने वालों में शामिल हैं। रियायती सिलेंडर की सालाना संख्या 6 से 9 किए जाने पर सरकार को करीब 9 से 10 हजार करोड़ रुपए का सालाना बोझ पड़ेगा। इनके अलावा जिन अन्य विकल्पों पर विचार किया जा रहा है उसमें रियायती सिलेंडर के दाम में न्यूनतम 50 रुपए तक की वृद्धि और डीजल के खुदरा दाम में करीब 1.5 रुपए तक की बढ़ोतरी शामिल है।
 
सूत्रों के मुताबिक वित्त मंत्रालयऔर पेट्रोलियम मंत्रालय इन दोविकल्पों के साथ ही थोक में डीजलखरीदने वालों को करीब 2 रुपए प्रतिलीटर की अधिक दर से डीजल देनेपर विचार कर रहा है। ऐसा होने परराज्य परिवहन प्राधिकरणों के साथ हीरेलवे, शॉपिंग मॉल और बड़े बिल्डरोंको हाउसिंग प्रोजेक्ट के लिए महंगीदर पर डीजल मिलेगा। इससे सरकारको करीब 16 हजार करोड़ रुपए तकहासिल हो जाएंगे। 
 
ऐसा होने पर सरकार चाहेगी तो इस पैसे से रियायती सिलेंडर कीसंख्या 9 से 12 तक भी कर सकती है। हालांकि इस कदम सेशापिंग मॉल और सार्वजनिक परिवहन महंगा हो सकता है। इनकेअलावा सरकार केरोसीन तेल के दाम में भी मामूली इजाफा करनाचाहती है। एक अधिकारी ने कहा कि संभव है कि इनमें से एकया दो प्रस्ताव पर स्वीकृति बने और उसके बाद मामले को मंजूरीके लिए कैबिनेट के समक्ष रखा जाए।
 
यह भी संभव है कि पांचों विकल्पों को एक साथ लागू किया जाए। हालांकि ऐसा करने पर प्रस्तावित दाम को हर संवर्ग में कम किया जाएगा, जिससे ग्राहकों पर न्यूनतम बोझ पड़े। ऐसा होने पर डीजल पर करीब 30 से 40 पैसे, केरोसीन पर करीब 1 से 2 रुपए और थोक खरीदारों के लिए खुदरा मूल्य में 50-60 पैसे तक की वृद्धि की जाए। 
आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
1 + 3

 
विज्ञापन
 
Ethical voting

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

बिज़नेस

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment