Home » National » Latest News » National » Sudipto Sen Arrested

घोटालेबाज सुदीप्तो सेन गिरफ्तार

एजेंसी | Apr 24, 2013, 11:08AM IST
घोटालेबाज सुदीप्तो सेन गिरफ्तार
कोलकाता. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने चिट फंड कंपनी के ठगी का शिकार हुए लोगों को राहत देने के लिए 500 करोड़ रुपये जुटाने का ऐलान किया है। ये पैसा सिगरेट पर 10 फीसदी सरचार्ज लगाकर व अन्य स्रोतों से जुटाया जाएगा। ममता बनर्जी ने कहा कि इस मुद्दे पर राजनीति नहीं की जानी चाहिए बल्कि लोगों के साथ खड़ा होना चाहिए। हम उन गरीब लोगों के लिए 500 करोड़ का रिलीफ फंड बना रहे हैं जो ठगी का शिकार हुए हैं। मुझे उम्मीद है कि सिगरेट पर 10 फीसदी सरचार्ज लगाकर हम 150 करोड़ रुपये जुटा सकते हैं। बाकी की रकम भी अन्य स्रोतों से जुटा ली जाएगी। ये पैसा जांच आयोग की सिफारिशों पर बांटा जाएगा। उन्होंने कहा कि इस बारे में वे 29 अप्रैल से 6 मई के बीच विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने के लिए तैयार हैं। उन्होंने अपनी पार्टी या सांसदों का इस मामले में हाथ होने से इंकार किया है।  
 
पश्चिम बंगाल में लोगों का पैसा लेकर भागी शारदा ग्रुप की चिट फंड कंपनी के प्रमोटर सुदीप्तो सेन (4 हजार करोड़ की ठगी करने वाले ने करवा रखी थी प्‍लास्टिक सर्जरी, पिता भी था 'फर्जी') को मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया गया। जम्मू-कश्मीर के सोनमर्ग से दो सहयोगियों के साथ उसे पकड़ा गया। ये यहां एक होटल में ठहरे हुए थे। गिरफ्तार लोगों में कंपनी के निदेशक देबजानी मुखर्जी और अरविंद सिंह चौहान भी शामिल हैं। इस बीच चिट फंड कंपनी की 28 साल की एजेंट तापसी सिन्हा और उनके पति श्रीनंदन सिन्हा ने नींद की गोलियां खाकर खुदकुशी की कोशिश की। तापसी पर करीब 5.30 लाख की देनदारी है। लोग दोनों पर पैसे को लेकर दबाव बना रहे थे। इससे परेशान होकर इन्होंने खुदकुशी की कोशिश की। इससे पहले भी दो लोगों ने खुदकुशी की थी। 
 
चिट फंड कंपनियों की ठगी के खिलाफ पश्चिम बंगाल में जनता का गुस्सा भड़क उठा है। लोगों का पैसा लेकर भागी इस कंपनी के एजेंट खासतौर पर लोगों के निशाने पर हैं। शारदा समूह रियल एस्टेट और मीडिया में भी सक्रिय था। वह कई अंग्रेजी, बंगाली, हिंदी, उर्दू के अखबार-मैगजीन प्रकाशित करने के साथ ही तीन बंगाली टीवी चैनल चलाता था। 
 
 
सेबी ने शुरू की जांच 
इस बीच पूंजी बाजार नियामक सेबी ने शारदा ग्रुप द्वारा धन जुटाने की गतिविधियों की जांच शुरू कर दी है। सेबी पता कर है कि जनता से धन जुटाने के दौरान क्या सामूहिक निवेश योजना (सीआईएस) नियमन का उल्लंघन किया गया। सीआईएस कारोबार का नियमन सेबी द्वारा किया जाता है। 
 
 

25 साल में रकम 34 गुना करने के लालच में फंसाया 
 
शारदा गुप के कर्ताधर्ता ने आम लोगों के ठगने के लिए कई लुभावन ऑफर दिए। सागौन से जुड़े बॉन्ड्स में निवेश से 25 साल में रकम 34 गुना करने का ऑफर दिया। वहीं आलू के कारोबार में निवेश के जरिए 15 महीने में रकम दोगुना करने का सब्जबाग दिखाया। कंपनी बंद होने से हजारों बेरोजगार हुए और लाखों लोगों के सपने टूटे। शारदा समूह की शुरुआती जांच में अब तक विभिन्न बैंकों में समूह के 60 खातों का पता चला है लेकिन उनमें बेहद मामूली रकम है। मोटे अनुमान के मुताबिक राज्य के कम से कम दस लाख लोगों ने समूह की विभिन्न योजनाओं में डेढ़ से दो हजार करोड़ रुपये का निवेश किया है। असली रकम और ज्यादा हो सकती है। समूह के दफ्तरों में तलाशी के दौरान निवेशकों से जुटाई गई रकम का पूरा ब्योरा नहीं मिला है। जांचकर्ताओं का अनुमान है कि विपत्ति सिर पर मंडराते देख कर सुदीप्तो और उनकी खास टीम ने तमाम कागजात पहले ही गायब कर दिए थे। अब जांचकर्ताओं के पास न तो कोई कागजात हैं और न ही समूह के खातों में जमा की गई रकम।
 
 
माना जा रहा है कि सुदीप्तो ने बीते दो-तीन वर्षों से निवेशकों से जुटाई गई रकम को धीरे-धीरे दूसरी जगह हटा दी थी। शारदा समूह के मालिक मालिक सुदीप्तो सेन के कामकाज का तरीका बेहद गोपनीय था। उसके दफ्तर में गिने-चुने कर्मचारी ही सुदीप्तो से मिलते थे। उनके इर्द-गर्द रहने वाली छह महिलाओं की टीम को इन मामलों की जानकारी होती थी। सुदीप्तो के अलावा समूह की कार्यकारी निदेशक देबजनी मुखर्जी को ही इस बात की पुख्ता जानकारी रहती थी कि बाजार से कितनी रकम उगाही जा रही है।
 
 
 


 


25 अप्रैल की प्रमुख खबरें


'बजरंग बली सचिन' से नाराज लोग पहुंचे कोर्ट, केस दर्ज


REVIEW: 3 सेकंड में 100 फोटो खींचने वाले गैलेक्सी एस4 की खूबियां-खामियां जानें  


कत्‍ल के बाद आरुषि को कपड़े पहनाने वाली नुपूर को बचाना चाह रहे थे सीबीआई के बड़े अफसर!  


पाकिस्‍तानी फिल्‍मों के कारण ईद पर नहीं दिखेंगे शाहरुख-अक्षय  


हमारी वायु सीमा में भी घुसा था चीन! भारत ने तैनात किए गुरिल्ला लड़ाके  


20 हजार करोड़ का फर्जीवाड़ा: 36 कारों सहित सुदीप्तो सेन के 35 अकाउंट और 3 ऑफिस जब्त


बांग्लादेश में जमींदोज हुई इमारत, 147 की मौत और सैकड़ों घायल  


गुडिया रेप केस : सात साल की साली की हत्‍या के मामले में फंस सकता है मनोज


आसाराम बापू ने मोदी पर साधा निशाना, कहा-नमो के बॉस भी यहां झुकते हैं


 

आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
4 + 4

 
विज्ञापन
 
Ethical voting

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

बिज़नेस

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment