Home » Rajasthan » Ajmer » Artet Invited Applications For The Examination On December 29 AJMER RAJASTHAN

EXAM ALERT: आरटेट के लिए आवेदन मांगे, परीक्षा 29 दिसंबर को

BHASKAR NEWS | Oct 20, 2013, 03:17AM IST
EXAM ALERT: आरटेट के लिए आवेदन मांगे, परीक्षा 29 दिसंबर को

अजमेर. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा-2013 (आरटेट) की तिथि घोषित कर दी है।  परीक्षा 29 दिसंबर को होगी। आरटेट के लिए ऑनलाइन आवेदन वेबसाइट www. examrtet. rajasthan. gov.in पर भरे जाएंगे। परीक्षा के आवेदन 18 नवंबर को रात 12 बजे तक जमा होंगे। परीक्षा की अवधि एक घंटे बढ़ा दी गई है। अब आरटेट के प्रत्येक लेवल का पेपर ढाई घंटे का होगा। 



बोर्ड अध्यक्ष डॉ.पीएस वर्मा ने पत्रकारों को बताया कि ई-मित्र कियोस्क या जन सुविधा केंद्र पर 24 अक्टूबर से 17 नवंबर तक परीक्षा शुल्क जमा कर टोकन प्राप्त किया जा सकता है। आरटेट के लेवल एक अथवा दो में से कोई एक परीक्षा देने पर 400 रुपए और दोनों परीक्षाओं में भाग लेने पर 600 रुपए शुल्क जमा कराना होगा। अभ्यर्थी वेबसाइट पर टोकन नंबर अंकित कर आवेदन भर सकते हैं।


भूल सुधार की संभावना नहीं  : डॉ. वर्मा ने बताया कि अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन भरने से पहले विषय और भाषा का सावधानी से चयन कर लें। इसमें बाद में संशोधन नहीं किया जाएगा।



21 दिसंबर से मिलेंगे प्रवेश पत्र
आरटेट के लिए अभ्यर्थी वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। 29 दिसंबर को निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर स्तर-1 (कक्षा 1 से 5 वीं तक के शिक्षक बनने के लिए) सुबह 11 से दोपहर 1.30 बजे तक तथा स्तर-2 के लिए (कक्षा 6 से 8 वीं तक के शिक्षक बनने के लिए) दोपहर 2 से 4.30 बजे तक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। 


उत्तीर्ण होने के लिए 60 प्रतिशत अंक जरूरी
डॉ. वर्मा ने बताया कि आरटेट-2013 में उत्तीर्ण होने के लिए न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक आवश्यक हैं। हालांकि राज्य सरकार के निर्देशानुसार कुछ वर्गों के लिए न्यूनतम अंकों में छूट प्रदान की गई है। यह लाभ सुप्रीम कोर्ट में लंबित याचिका के निर्णय के अध्याधीन होगी। अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, विशेष पिछड़ा वर्ग श्रेणी के पुरुष व सामान्य श्रेणी की महिला अभ्यर्थियों व भूतपूर्व सैनिकों को 10 प्रतिशत की छूट होगी।


वहीं एससी, एसटी, ओबीसी, एसबीसी श्रेणी की महिला अभ्यर्थियों, विधवाओं और तलाकशुदा महिला अभ्यर्थियों को 15 प्रतिशत अंकों की छूट होगी। सभी श्रेणी में विशेष योग्यजन अभ्यर्थियों के लिए 20 प्रतिशत और अधिसूचित क्षेत्र के अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों को 24 प्रतिशत अंकों की छूट प्रदान की गई है। वर्मा ने बताया कि आरटेट के मान्यता प्रमाण पत्र जारी होने की तिथि से 7 वर्ष तक वैध रहेंगे।

आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
7 + 5

 
विज्ञापन

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment