Home » Rajasthan » Jodhpur » News » Two Daughters Born Precisely At 12:12 Pm

ठीक 12:12 बजे जन्मीं दो बेटियां

Bhaskar News | Dec 12, 2012, 06:02AM IST
ठीक 12:12 बजे जन्मीं दो बेटियां
जोधपुर. 12 दिसंबर। रात के 12 बजे, 12 मिनट और 12 सैकंड..शुभ मुहूर्त। कई लोगों ने सपने सजाए। इसी घड़ी का सबको था इंतजार। उम्मेद अस्पताल में इस घड़ी उम्मीदों ने पंख लगाए। पहले 12 बजे प्रतापनगर की रिंकी के बेटा हुआ। 
 
..और 12 बजकर 12 मिनट पर महामंदिर क्षेत्र की कैलाश कंवर व शेरगढ़ की मुन्नी ने बेटियों को जन्म दिया। तीनों बच्चे नॉर्मल डिलीवरी से हुए। नन्हे फूलों का उनके परिजन तो जश्न मना ही रहे थे, अस्पताल का स्टाफ भी इस खुशी में शामिल था। 
 
-पूरणसिंह
 
अनोखे पल को यादों में बसा लेने की ज़िद
 
12.12.12 यानी 12 तारीख, 12वां महीना और 12वां साल। कहने को तारीख। लेकिन मानने वालों के लिए दुर्लभ पल। किसी ने इस पल में शादी करने के लिए बरसों इंतजार किया। तो कुछ ऐसे हैं जो इस खास मौके पर किलकारी सुनने के लिए सीजेरियन डिलीवरी करा रहे हैं। अस्पताल फुल हो चुके हैं। 
 
डॉक्टर डिलीवरी के केस नहीं ले रहे। लेकिन लोग दोगुनी, चौगुनी फीस देकर भी ऑपरेशन के लिए डॉक्टर को तैयार करने में जुटे हैं। ऐसा हो भी क्यों न। ऐसा मौका अब 89 साल बाद आएगा।
 
 
01.01. 2101 के रूप में। 
 
लखनऊ में करीब 200 बच्चों का जन्म उनके माता-पिता के दबाव से ऑपरेशन के जरिये इसी दिन होना है। यूपी के ही इलाहाबाद, वाराणसी, कानपुर, आगरा जैसे बड़ों शहरों के आंकड़ों को जोड़ा जाए तो 3 हजार से ज्यादा बच्चे जन्म लेंगे। गुजरात में २क्क् बच्चों का जन्म ऑपरेशन के जरिये होना है। सूरत में ही पिछले वर्ष 11.11.11 के संयोग पर 11 टेस्ट ट्यूब बेबी का जन्म हुआ था। 
 
भोपाल में टेस्ट ट्यूब बेबी सेंटर में इस दिन 12 बजे 12 निसंतान दंपतियों के लिए भ्रूण तैयार किए जाएंगे। राजस्थान में भी 150 से ज्यादा सीजर बेबी जन्म लेंगे। उदयपुर में हिरणमगरी के महेंद्रसिंह की पत्नी पूजा 12 दिसंबर को 12 बजकर 12 मिनट पर बच्चे को जन्म देंगी। 
 
इसी प्रकार अजमेर की दिव्या राठौड़ की डिलीवरी भी 12 बजे होनी है। लखनऊ की वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. प्रतिभा सिन्हा ने बताया कि वे खुद 4-5 डिलीवरी कराने वाली हैं। डॉक्टरों का कहना है कि 37 सप्ताह के बाद ऑपरेशन से सुरक्षित प्रसव कराया जा सकता है। 
 
शादी के लिए विशेष तैयारी
 
देशभर में जो आंकड़े मिले हैं, उसके मुताबिक कोई 10 से 12 हजार शादियां इस दिन होना है। अकेले राजस्थान, मध्यप्रदेश और दिल्ली में ६क्क्क् शादियां इस दिन हैं। कोटा में राजाराम जैन कर्मयोगी ने विशेष तैयारी की है। उनकी बरात में 12 दर्जन घोड़ों पर 12 दर्जन बराती बैठेंगे। 
 
दूल्हे राजाराम खुद पैदल चलेंगे। ठीक 12 बजकर 12 मिनट पर वरमाला होगी। रास्ते में 12 जगह स्वागत द्वार लगेंगे। शहर के 12 चौराहों पर शहनाई वादन होगा। बरात में 12 बैंड (प्रत्येक में 12-12 बैंडवादक), 12 पेज का निमंत्रण पत्र, 1200 व्यक्तियों का प्रीतिभोज, इसमें 12 तरह के व्यंजन और 12 पंडितों शामिल होंगे। वचन भी 7 के बजाय 12 लेंगे। 
 
इसी प्रकार रतलाम के भावेश-पारुल शर्मा की भी शादी इसी दिन हो रही है। वे भी 12 वचन लेंगे। जमशेदपुर की अरुणिमा-संजय पिछले 3 साल से अपनी शादी टालते रहे हैं। वे इस खास मौके पर परिणय सूत्र में बंधेंगे। 
 
कुछ अन्य आयोजन भी
 
रतलाम के इंजीनियर कपिल व्यास अपने मकान का गृह प्रवेश इस दिन 12 बजकर 12 मिनट पर करेंगे। 12 प्रकार की प्रसादी और 12 लोगों से आरती करवाई जाएगी। भिवानी में कॉपरेरेशन बैंक भी इस जादुई नंबर से अछूता नहीं रहा। बैंक इस दिन पूरे हरियाणा में अपने 12 एटीएम का उद्घाटन करने जा रहा है। भोपाल, इंदौर, रांची, रायपुर, जोधपुर जैसे बड़े शहरों में भी इस दिन कई खास आयोजन होने जा रहे हैं।
 
एपोफीनिया कहते हैं अंकों के इस खेल को
 
किसी खास नंबर की तरफ आकर्षित होने को मनोचिकित्सा विज्ञान में एपोफीनिया कहते हैं। कई ऑस्कर जीत चुकी फिल्म ए ब्यूटीफुल माइंड के मुख्य पात्र को फिल्म में इसी बीमारी से ग्रस्त दिखाया गया है। एपोफीनिया हमें एब्स्ट्रैक्ट ड्राइंग्स को पहचानने, किसी विशेष पैटर्न पर दिए गए फोन नंबरों को याद रखने में भी मदद करता है। इस शब्द को 1958 में क्लॉस कोनार्ड ने गढ़ा था। वे न्यूरोलॉजिस्ट और साइकाइट्रिस्ट थे।
 
>एएम (एंटी मेरिडियम यानी पूर्वाह्न्) और पीएम (पोस्ट मेरिडियम यानी अपराह्न्) 12-12 घंटों के। 
 
>कलर व्हील में मुख्य 12 रंग होते हैं। 
 
>मानव शरीर में पसलियों की 12 जोड़ियां होती हैं।
 
>चांद पर अब तक 12 लोग पैदल चल चुके हैं। 
 
>बच्चा भी 12 वर्ष तक ही होता। इसके बाद वह किशोर की श्रेणी में आ जाता है।
 
>यूरोप के झंडे में 12 सितारे हैं।
 
>क्रिकेट टीम में 12 खिलाड़ी। 11 खेलते हैं और 12वां खिलाड़ी एक्स्ट्रा के तौर पर लिया जाता है। इसी तरह अन्य खेलों में भी टीम 12-12 खिलाड़ियों की ही होती है। 
Ganesh Chaturthi Photo Contest
आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
8 + 10

 
विज्ञापन

बड़ी खबरें

Ganesh Chaturthi Photo Contest

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment