Home » Rajasthan » Rajya Vishesh » 4 Years Of Government: The People's Representatives At The Event Will Benefit

सरकार के 4 साल: समारोह में आने वाले जनप्रतिनिधियों को मिलेगा भत्ता

Bhaskar News | Dec 10, 2012, 02:36AM IST
सरकार के 4 साल: समारोह में आने वाले जनप्रतिनिधियों को मिलेगा भत्ता
जयपुर.चार साल पूरे होने पर कांग्रेस सरकार की उपलब्धियों का बखान करने के लिए 13 दिसंबर को जिला स्तर पर होने वाले समारोह में पंचायतीराज जनप्रतिनिधियों को खासतौर से बुलाया जाएगा। इसमें आने वाले जनप्रतिनिधियों को न सिर्फ भत्ता दिया जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार की ओर से अलग से फंड उपलब्ध कराया जाएगा।  
 
सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से जारी आदेश में इन समारोह के लिए नोडल ऑफिसर कलेक्टर को बनाया गया, लेकिन व्यवस्थाओं का जिम्मा पंचायती राज विभाग को दिया गया। समारोह में सांसद, विधायक, जिला प्रमुख, प्रधान, सरपंच, जिला परिषद और पंचायत समितियों के सदस्य, वार्ड पंच, नगर निगम, परिषद और पालिका पार्षदों, अन्य गणमान्य नागरिकों को आमंत्रित करने के लिए कहा गया।
 
> पंचायतीराज जनप्रतिनिधियों को भत्ता 
 
समारोह में आने वाले जिला प्रमुख और उप जिला प्रमुख को 150 रुपए, जिला परिषद सदस्य को 140 रुपए, प्रधान व उप प्रधान को 130 रुपए, पंचायत समिति सदस्य को 110 रुपए, सरपंच, उप सरपंच और वार्ड पंच को 65 रुपए का भत्ता दिया जाएगा। भोजन की व्यवस्था होगी।
 
 
> विभागों को काम बांटे  
 
सामान्य प्रशासन विभाग ने समारोह के लिए विभागों को काम भी बांट दिए। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की ओर से समारोह के दौरान प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा, जिसमें सरकार की उपलब्धियों को दर्शाया जाएगा। विभाग की ओर से प्रचार सामग्री का किट समारोह में आने वालों को वितरित किया जाएगा।
 
पंचायतीराज विभाग टेंट, कुर्सी से लेकर भोजन तक की व्यवस्था करेगा। इसके लिए जिला परिषदों के सीईओ को पाबंद कर दिया गया। पुलिस विभाग को समारोह के दौरान कानून व्यवस्था, रोडवेज को कलेक्टरों को लोगों को लाने के लिए गाड़ियां उपलब्ध कराना, चिकित्सा विभाग को मेडिकल सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।  
 
 
11 छात्रों को लैपटॉप देंगे
 
समारोह में 11 छात्रों को लैपटॉप, 11 छात्राओं को साइकिल, 11 छात्रों को प्रतीकात्मक रूप से मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति दी जाएगी। इसके लिए शिक्षा विभाग को स्वीकृति पत्र और नाम जारी करने के निर्देश दिए गए। श्रम विभाग को 11 श्रमिकों को साइकिल खरीद के वाउचर उपलब्ध कराने के लिए कहा गया। नगरीय निकाय और पीडब्ल्यूडी को भी आवश्यक व्यवस्थाओं के लिए कहा गया।
 
सरकारी विफलताओं पर भाजपा भी लगाएगी प्रदर्शनी
 
सरकार की चार साल की विफलताओं को उजागर करने के लिए दस्तावेज जारी करने के साथ ही भाजपा प्रदर्शनी भी लगाएगी। 
 
यह प्रदर्शनी फिलहाल राज्य स्तर पर लगेगी। बाद में इसे जिला स्तर तक भी ले जाने पर विचार किया जा रहा है। तुलनात्मक विवरण के माध्यम से भाजपा यह भी बताएगी कि कांग्रेस जिस आम आदमी की अब तक बात करती रही है, उसकी कितनी और किस हद तक उपेक्षा हुई है।  
 
सरकार के खिलाफ मुद्दे और विफलताओं संबंधी दस्तावेज एकत्रित करने के लिए पार्टी ने विधायक राव राजेंद्र सिंह के संयोजन में एक कमेटी गठित की हुई है। इसमें प्रदेश प्रवक्ता ज्योति किरण और भाजपा पाक्षिक के संपादक शंकरलाल अग्रवाल को शामिल किया गया है। 
 
विधायक राव राजेंद्रसिंह ने बताया कि प्रमुख विपक्षी दल के नाते सरकार की गलतियों को सामने लाना है। इस सरकार के शासनकाल में आम आदमी किस तरह स्वयं को ठगा सा महसूस कर रहा है। दस्तावेज और प्रदर्शनी के माध्यम से यह बताया जाएगा।  
 
ये होंगे प्रमुख मुद्दे :   
 
- भामाशाह योजना का पहला चरण भी पूरा नहीं हुआ। लघु, सीमांत काश्तकार, बीपीएल परिवार और महिलाओं के लिए भाजपा राज में यह नीति लागू हुई थी। इसमें 1500 रुपए देकर सभी को बैंकिंग सुविधाओं से जोड़ने के साथ ही 30,000 रुपए तक की बीमा सुविधा भी थी। सरकार 4 साल में एक कदम भी आगे नहीं बढ़ी।  
 
- चरमराई कानून व्यवस्था। पुलिस कंट्रोल रूम के आगे नरमुंड काटकर डालने से लेकर गोपालगढ़, सूरवाल तक कई घटनाएं हुई हैं। अनुसूचित जाति और महिलाओं पर अत्याचार बढ़े ही हैं।  
 
- बिजली और पानी भी नहीं दे सकी सरकार । खेती के लिए 8 घंटे बिजली देने की घोषणाएं थोथी साबित हुई हैं। उद्योग, घरेलू और खेती में बिजली की कटौती हो रही है। लोगों को पीने के लिए शुद्ध पेयजल तक नहीं मिल रहा है। 
 
- अकाल राहत के लिए सरकार ने मापदंड पूरे नहीं किए। केंद्र से सब्सिडी भी नहीं ले पाई। किसानों को महंगा डीजल खरीदना पड़ा।  
 
- बेरोजगारी और गरीबी दूर करने के  लिए पिछली सरकार में बनाए गए फंड का पैसा खर्च करने के बजाय घाटा कम करने में काम लिया। इससे बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराना था।
 
आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
9 + 6

 
विज्ञापन

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment