Home » Rajasthan » Ajmer » Development Are Well Furnished And Provide: Shahani

खूब विकास कार्य कराए और भी कराने हैं: शाहनी

Bhaskar News | Dec 11, 2012, 06:24AM IST
खूब विकास कार्य कराए और भी कराने हैं: शाहनी

अजमेर.नगर सुधार न्यास के अध्यक्ष नरेन शाहनी भगत ने एक साल का कार्य पूरा होने पर सोमवार को कहा कि अजमेर में करोड़ों रुपए की लागत के विकास कार्य कराए हैं, और अगले साल अजमेर के हर वर्ग को राहत देने के लिए करोडा़ें रुपए के विकास कार्य कराए जाएंगे।



शाहनी ने कहा कि प्रशासन शहरों के संग अभियान के दौरान अधिक से अधिक लोगों को पट्टा देकर राहत पहुंचाएंगे। शाहनी ने कहा भू माफियाओं पर रोक लगाने के लिए पुलिस प्रशासन से पांच पुलिसकर्मियों की एक टीम मांगी है।


पत्रकारों से बातचीत करते हुए शाहनी ने कहा कि भ्रष्टाचार का कोई भी व्यक्ति आरोप लगा सकता है, लेकिन साबित करना अलग बात है। शाहनी ने कहा कि अभियान के दौरान भू-माफिया सरकारी जमीन पर कब्जा कर नियमन कराने के प्रयास कर रहे हैं, लेकिन उनकी यह मुहिम पूरी नहीं होने देंगे। न्यास ने सार्वजनिक सूचना जारी कर लोगों को सरकारी जमीन पर कब्जा करने वालों की सूचना न्यास को देने को कहा है।


सूचना मिलने पर न्यास ने कार्रवाई भी की है। सचिव केसी वर्मा ने बताया कि पुलिस जाब्ता नहीं मिलने की वजह से कई बार अवैध निर्माण हटाने में दिक्कत आती है, इस वजह से पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखकर कहा है कि पांच सिपाही न्यास को उपलब्ध करा दें। न्यास इसके एवज में पुलिस प्रशासन को भुगतान करने को तैयार है।


इससे अवैध निर्माण हटाने के अभियान में अड़चन नहीं आएगी। शाहनी ने बताया कि फूस की कोठी योजना को समाप्त करने का कोई विचार नहीं है। न्यास की महत्वपूर्ण योजना है। इसमें रहने वाले लोगों को बेघर किए बिना योजना को अंजाम दिया जाएगा। बातचीत के दौरान भूमि अवाप्ति अधिकारी भगवत सिंह सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।



ये विकास कार्य किए


 


: योजना क्षेत्र में 10 करोड़ 52 लाख रुपए के कार्य हुए



: गैर योजना क्षेत्र में 10 करोड़ 45 लाख के कार्य कराए गए



: कृषि भू्मि नियमन क्षेत्र में 63 लाख रुपए के विकास कार्य हुए



: कच्ची बस्ती में 50 लाख रुपए के विकास कार्य हुए



: पुष्कर में न्यास कोष से 24 लाख के कार्य कराए



: सीवेरज लाइन डालने पर 35 करोड़ रुपए से अधिक राशि खर्च की



: पुष्कर सरोवर पर 2 करोड़ 62 लाख रुपए खर्च किए



: आनासागर झील संरक्षण योजना के तहत 70 लाख रुपए खर्च किए गए



: नसीराबाद सड़क को चौड़ा करने 4 करोड़ 25 लाख रुपए से अधिक राशि खर्च की जा रही है।



: नाका मदार से नारेली मार्ग को चौड़ा करने का कार्य शुरू हो गया है। इस पर 3 करोड़ 50 लाख रुपए खर्च होंगे।



: अभियान के दौरान अधिक से अधिक नियमन किए जा रहे हैं। इसी वजह से पूरे राजस्थान में अजमेर का पहला नंबर आया।



: पूर्व में विकास शुल्क 450 रुपए वसूल किया जाता था नागरिकों को राहत देने के लिए 100 रुपए किया। 99 से पूर्व निर्माणों पर विकास शुल्क को माफ कर दिया गया।



भावी योजना



: एनआरआई कॉलोनी की शीघ्र क्रियान्विति



: डीडीपुरम में अगले माह लाटरी निकाली जाएगी।



: अफोर्डेबल हाउसिंग स्कीम के तहत इसी माह में लाटरी



: शहीद हेमू कालाणी, महाराजा दाहरसेन और सावित्री आवासीय योजना को लागू करना



: फार्म हाउसिंग योजना के लिए जमीन चिह्नित करने का कार्य शुरू कर दिया गया।


 



सिर्फ हित साधने में लगे हैं शाहनी: जैन


नगर सुधार अध्यक्ष के पूर्व अध्यक्ष धर्मेश जैन ने कहा कि न्यास अध्यक्ष नरेश शाहनी भगत अपने एक साल के कार्यकाल में महज राजनीतिक हितों को ही साधने में लगे रहे। उनके पास समग्र विकास की कोई सोच नहीं है।



सोमवार को होटल एंबेसी में पत्रकारों से बातचीत में जैन ने कहा कि भगत अजमेर के हितों के लिए कोई भी सकारात्मक एवं ठोस योजना शुरू नहीं कर पाए हैं। जिससे आम जनता को निराशा हुई है। जैन ने बताया कि प्रदेश में गहलोत सरकार के आने के बाद ऐसा लग रहा था कि निकायों में जल्द नियुक्ति होगी जिससे आमजन को राहत मिलेगी। लेकिन तीन साल बाद सरकार ने नरेन शाहनी की नियुक्ति की। उन्होंने अपने एक साल के कार्यकाल में ऐसा कोई काम नहीं किया जिसे उनकी उपलब्धि माना जाए।



अपने सुस्त रवैये की वजह से शहरवासियों को निराशा ही हुई है। जैन ने कहा कि भगत सबसे कमजोर न्यास अध्यक्ष साबित हुए हैं। उनके कार्यकाल में विकास नहीं हुआ। भ्रष्टाचार चरम पर पहुंच गया है। जैन ने बताया कि उनके कार्यकाल में विभिन्न योजनाओं पर काम किए गए थे। शहर में 40 पार्क विकसित किए गए, 22 महत्वपूर्ण सड़कों को चौड़ा कर विकसित करने का काम प्रारंभ किया गया।



उनमें से 4-5 सड़कों का काम स्वीकृत होने के बाद वर्तमान अध्यक्ष शाहनी काम को गति ही नहीं दे पाए। इनमें प्रमुख रूप से नाका मदार से जयपुर रोड को मिलाने वाला, शीशा खान को दरगाह संपर्क सड़क से जोडऩा, नसीराबाद रोड को नाका मदार से सीधा जोडऩा, 2 सौ फीट पुष्कर रोड से माकड़वाली रोड पृथ्वीराज नगर योजना के पीछे, गौरव पथ को माकड़वाली बाईपास सड़क से जोडऩा एवं ऋषि उद्यान से फॉयसागर पुलिस चौकी तक चौड़ा करने काम प्रमुख था।



उन्होंने बताया कि यातायात को सुगम बनाने के लिए अंडरब्रिज बनाने थे। लेकिन वर्तमान सरकार ने उक्त प्रस्तावों को ठंडे बस्ते में डाल दिया है। इसी तरह पृथ्वीराज नगर योजना पर विकास कार्य आगे नहीं बढ़ पा रहा है। चंद्रवरदाई खेल मैदान पर कछ काम नहीं हुआ।


 



फल फूल रहे हैं दलाल



वर्तमान अध्यक्ष  के कार्य कार्यकाल में दलालों को लाभ पहुंचाने का काम किया जा रहा है। आम जनता के कामों को नजरअंदाज किया जा रहा है। जिससे लोगों ने निराशा हो रही है। जैन ने आरोप लगाया कि फूस की कोठी योजना की भूमि को भू-माफियाओं के लिए मुक्त करने की तैयारी चल रही है। नीलामी में भी मिलीभगत कर औने  पौने दामों में बोलियों को छोड़ा जा रहा है।

Ganesh Chaturthi Photo Contest
आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
8 + 10

 
विज्ञापन

बड़ी खबरें

Ganesh Chaturthi Photo Contest

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment