Home » Rajasthan » Ajmer » Pushkar Resident Rupee Unwilling To Take A Lease

एक रुपए में भी पट्टा लेने को तैयार नहीं पुष्करवासी

Bhaskar News | Dec 12, 2012, 06:23AM IST

पुष्कर.प्रशासन शहरों के संग अभियान के दौरान नगर पालिका की ओर से स्टेट ग्रांट के तहत एक रुपए में मकान का पट्टा दिया जा रहा है लेकिन पट्टा लेने में लोग दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। आलम यह है कि दो दिन में पट्टे के लिए सिर्फ 4 लोगों ने ही आवेदन पत्र दिए हैं। प्रशासन शहरों के संग अभियान के दौरान नगर पालिका प्रशासन नजूल आबादी भूमि पर सामान्य वर्ग को वर्ष 1965 तथा अजा-जजा वर्ग को वर्ष 1985 से पूर्व काबिज व्यक्तियों को राज्य सरकार के आदेशानुसार स्टेट ग्रांट के 1 रुपए में पट्टे दिए जा रहे हैं।


 


पालिका के ईओ नारायणलाल मीणा ने बताया कि दो दिनों में 4 लोगों ने पट्टे के लिए आवेदन किया है। उन्हें आपत्ति सूचना के निस्तारण के बाद पट्टे जारी किए जाएंगे। पालिकाध्यक्ष मंजू कुर्डिया ने तीन सौ वर्ग मीटर परिधि में बने भवन के पट्टे लेकर अभियान का फायदा उठाने का आग्रह किया है। ईओ मीणा ने बताया कि वार्ड संख्या 2 व 8 के लोगों की समस्या के समाधान के लिए पालिका समेत विभागों के कार्यालय में शिविर आयोजित किए गए। जिसमें अनेक लोगों की समस्याओं का समाधान किया गया।


 


2.55 लाख की आमदनी



अभियान के दौरान नगर पालिका में मंगलवार को आयोजित शिविर में भवन मानचित्र, नामांतरण व सम्पत्ति कर के प्रकरणों के निस्तारण से पालिका को करीब 2.55 लाख रुपए की आमदनी हुई। ईओ मीणा ने बताया कि कैंप में संजय पाराशर के आवासीय भवन मानचित्र स्वीकृत किया गया। इसमें पालिका को सर्वाधिक 1.62 लाख रुपए की आय हुई। नामांतरण की 9 पत्रावलियों की स्वीकृति से 41100 रुपए की आमदनी हुई। इसके अलावा 46 हजार 480 रुपए संपत्ति कर जमा किया गया।



ये काम किए गए



अभियान के दौरान मंगलवार को नगर पालिका प्रशासन ने भवन मानचित्र व नामांतरण के अलावा 6 जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र जारी किए गए। इसी प्रकार राजस्व विभाग ने 6 मूल निवास, 2 जमाबंदी नकल, 2 पेंशन फार्म एवं 2 जाति प्रमाण पत्र जारी किए। सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभाग की ओर से दिन भर में सिर्फ एक निशक्त पेंशन प्रकरण का निस्तारण किया।


 


चिकित्सा विभाग की ओर से 6 निशक्तजन प्रमाण पत्र जारी किए गए। डिस्कॉम के सहायक अभियंता कार्यालय में आयोजित शिविर में सिर्फ एक व्यक्ति समस्या लेकर पहुंचा। जबकि जलदाय विभाग के ऑफिस में अधिकारी व कर्मचारी दिन भर लोगों की बाट जोहते रहे। लेकिन एक भी व्यक्ति समस्या लेकर नहीं पहुंचा।

आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
5 + 9

 
विज्ञापन
 
Ethical voting

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

बिज़नेस

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment