Home » Sports » Cricket » Latest News » Ricky Ponting's Career Comes To An End With A Whimper

पोंटिंग की निराशाजनक विदाई, आठ रन पर हुए आउट

Agencies | Dec 03, 2012, 14:24PM IST

पर्थ. भले ही रिकी पॉन्टिंग के संन्यास के फैसले के बाद क्रिकेट की दुनिया सचिन के संन्यास (सचिन के संन्‍यास पर बहस ) के सवाल पर बंट गई हो, लेकिन ' पंटर'  के नाम से मशहूर ऑस्ट्रेलिया क्रिकेटर खुद सचिन को बेस्ट मानते हैं। सोमवार को टेस्ट क्रिकेट की अपनी आखिरी पारी खेलने के बाद संन्यास लेने वाले पॉन्टिंग से पूछा गया कि उनकी नज़र में क्रिकेट के मौजूदा दौर का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज कौन है? इसके जवाब में पॉन्टिंग ने कहा, 'मुझे लगता है कि सचिन सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर हैं, जिनके खिलाफ मैं खेला। यह बात मैं एक कप्तान के नजरिए से कर रहा हूं क्योंकि मैं जानता हूं कि उन्हें (सचिन) वहां (भारत) के हालात और हमारे यहां के हालात में बहुत कामयाबी मिली है।'  पॉन्टिंग ने इस मौके पर ब्रायन लारा, जैक कैलिस के नाम भी लिए। सबसे अच्छे गेंदबाज जिनका सामना पॉन्टिंग ने किया है, उनमें बकौल पॉन्टिंग कर्टली एम्ब्रोस और वसीम अकरम शामिल हैं। पॉन्टिंग ने इस लिस्ट में हरभजन का नाम भी लिया। भज्जी के बारे में पॉन्टिंग ने कहा, 'हरभजन ने मुझे बहुत छकाया है। उन्होंने मुझे कई बार आउट किया और मुझे दुखी किया। वे कह सकते हैं उन्हें मुझे आउट करना मालूम है।' 


 

रिकी पॉन्टिंग ने 29 नवंबर को ही संन्‍यास का ऐलान कर दिया था। आखिरी मैच में पॉन्टिंग क्रीज पर कुछ नहीं कर सके। दक्षिण अफ्रीका और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच खत्‍म हुआ तीसरा और आखिरी टेस्‍ट मैच दक्षिण अफ्रीका के लिए खुशियों भरा रहा। दक्षिण अफ्रीका ने पर्थ टेस्‍ट के चौथे दिन ही जीत दर्ज कर सीरीज अपने नाम कर ली। मेहमान टीम ने ऑस्‍ट्रेलिया को 309 रनों से शिकस्‍त दी। इस जीत के साथ ही दक्षिण अफ्रीका टेस्‍ट रैंकिंग में नंबर वन हो गया है।


 


मैदान पर काफी भावुक माहौल में पॉन्टिंग की विदाई हुई। अफ्रीकी टीम ने उन्‍हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया और आउट होने के बाद कप्तान ग्रीम स्मिथ ने उनसे हाथ मिलाया।


8 रनों पर आउट होने के बाद रिकी पॉन्टिंग ने बाउंड्री के करीब जाकर आखिरी बार टेस्ट क्रिकेट के मैदान पर पीछे मुड़कर देखा और फिर अपने दोनों हाथ हवा में उठा लिए। पॉन्टिंग के एक हाथ में बल्ला और दूसरे में हेलमेट था। इससे पहले दर्शकों की तालियों के बीच पॉन्टिंग अपने शानदार टेस्ट करियर की आखिरी पारी खेलने जैसे ही ड्रेसिंग रूम से चले, दर्शकों की तालियों की गड़गड़ाहट से मैदान गूंज उठा। यह सिलसिला काफी देर तक चला। पॉन्टिंग ने हमेशा की तरह क्रीज पर पहुंचे और गार्ड लेने की तैयारी करने लगे। इसी बीच, दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ग्रेम स्मिथ दौड़कर आए और उनसे हाथ मिलाया।
 
स्मिथ कई मौकों पर कह चुके हैं कि उन्होंने जितने लोगों को खिलाफ क्रिकेट खेली है, उनमें पॉन्टिंग सबसे ज़्यादा कड़ी टक्कर देने वाले क्रिकेटर हैं। इसके बाद पॉन्टिंग स्पिनर रॉबिन पीटरसन को खेलने को तैयार हो गए। पॉन्टिंग की आखिरी पारी ज़्यादा लंबी नहीं चली और लंच से 3 मिनट पहले दो चौके लगाने के बाद वे जैक कैलिस को स्लिप में कैच थमा बैठे। आउट होने के बाद पॉन्टिंग थोड़ी देर कुछ सोचते रहे और उसके बाद अपने दोनों हाथ उठा लिए और पर्थ के वाका ग्राउंड के चारों ओर हाथ उठाकर दर्शकों का अभिवादन स्वीकार किया। इस बीच, दर्शक खड़े होकर मौजूदा क्रिकेट युग के इस महान खिलाड़ी का अभिवादन जोरदार तालियों के साथ करते रहे। खेल भावना का परिचय देते हुए स्मिथ भी दौड़कर आए और उनका शुक्रिया अदा किया। दक्षिण अफ्रीका के अन्य खिलाड़ियों ने भी ताली बजाकर पॉन्टिंग का अभिवादन किया।
 
आगे पढ़ें पॉन्टिंग के क्रिकेट कॅरियर और रिकॉर्ड्स के बारे में 

...तो इसलिए सचिन नहीं ले रहे संन्‍यास!


पढि़ए पोंटिंग और सचिन की तुलना


यहां क्लिक कर पढ़ें पोंटिंग के कॅरियर के बारे में सब कुछ


पोंटिंग वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे ज्यादा (108 टेस्ट) जीत का हिस्सा रहे

आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
2 + 3

 
विज्ञापन

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment