Home » Sports » Cricket » Cricket Celebrities » Sachin Tendulkar 40 Th Birthday Facts

SACHIN @ 40: जिस शख्‍स ने पहली बार दिलाया नाम, उससे हमेशा नाराज रहे सचिन

Dainikbhaskar.com | Apr 24, 2013, 11:58AM IST
SACHIN @ 40: जिस शख्‍स ने पहली बार दिलाया नाम, उससे हमेशा नाराज रहे सचिन
भारतीय क्रिकेट की धड़कन मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर आज अपना 40वां जन्मदिन मना रहे हैं। अपने बर्थडे का जश्न वे आईपीएल के मैदान पर (जहां कल गेल ने सबसे तेज सेंचुरी मार कर रिकॉर्ड बनाया है) बड़ी पारी खेल कर मनाना चाहेंगे। वह कोलकाता में 40 किलो का चाकलेट केक काटकर अपना जन्मदिन मनाएंगे। सचिन के लिए केक तैयार करने को लेकर बेहद उत्साहित नजर आ रहे शैफ बिकेश कुमार ने कहा,‘मैं सचिन के लिए 40 किलो का चॉकलेट केक तैयार कर रहा हूं । उनके लिए जो केक बनाया जा रहा है उसमें घाना और मेडागास्कर से मंगाई गई विशेष कोको का इस्तेमाल किया जाएगा। 
 
सचिन का 40वां बर्थडे उनके करियर को नयी दिशा और दशा देने का काम कर सकता है। क्रिकेट जगत में 40 बसंत देखने के बाद भी लगातार खेलते रहना कोई मामूली बात नहीं। अब सचिन के सामने खुद को फिट रखते हुए इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी चमक बरकरार रखने की होगी।
 
महज 14 साल की उम्र से क्रिकेट में सक्रिय रहे तेंडुलकर ने अपने करियर में कई उतार-चढ़ाव देखे। कभी चोट ने उन्हें परेशान किया तो कभी खराब फॉर्म के कारण आलोचक उनके पीछे पड़े रहे। कई बार तो कुछ को सिर्फ इसी बात से तकलीफ होती रही कि सचिन इतने लंबे समय तक क्रिकेट से क्यों जुड़े हुए हैं। लेकिन सचिन ने इन सब फिजूल बातों की परवाह किए बगैर सफलता का सफर जारी रखा।
 
टेस्ट हो या वनडे, दोनों फॉर्मेट्स में सर्वाधिक रन और सेंचुरी बनाने के वर्ल्ड रिकॉर्ड्स उन्होंने अपने नाम कर रखे हैं। क्रिकेट की पिच पर जो कारनामे सचिन ने किए हैं, उन्हें किसी और खिलाड़ी को दोहराने में शायद एक सदी लग जाएगी। 
 
सचिन का यह स्वर्णिम करियर चंद दिनों में नहीं बना। इसके पीछे बरसों की मेहनत छुपी है। तेंडुलकर का चेहरा भले ही शांत दिखे, लेकिन खुद को इस मुकाम तक पहुंचाने के लिए उन्होंने बहुत संघर्ष किया है।
 
जिंदगी के मील के पत्थर विशालकाय हों यह जरूरी नहीं। सचिन के करियर में छोटी-छोटी बातों का बड़ा अहम रोल रहा है। फिर चाहे बात उनके परिवार को हो या उनकी जिंदगी में अहम रहे दोस्तों की, सभी ने मिल कर सचिन को सचिन बनाया है।
 
dainikbhaskar.com ने मास्टर ब्लास्टर के जीवन के उनके खास पलों को चुना है जो कि उनके लिए मील का पत्थर साबित हुए। आगे क्लिक कर पढि़ए...
 
 

सचिन से जुड़ी अन्‍य खबरें
 
PHOTOS : 40 बरस के सचिन के लिए काटा गया 40 किलो का केक
40 तस्वीरों में देखिए, सचिन का बचपन से जवानी तक का सफरनामा

मैदान से बाहर सचिन के हाथों में बैट की जगह होता है क्या, जानना चाहेंगे आप?


जिसने पहली बार दिलाया नाम, उससे हमेशा नाराज रहे सचिन


सचिन के सामने बात करने की हिम्‍मत नहीं होती: धोनी


खुलासा : युवराज के सामने रोना नहीं चाहते थे सचिन


सचिन का बेटा होना अर्जुन तेंडुलकर को पड़ेगा भारी?


बीसीसीआई प्रेसिडेंट की कंपनी में वाइस प्रेसिडेंट बने धोनी




 

आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
5 + 6

 
विज्ञापन

बड़ी खबरें

9/11 Anniversary

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment