Home » Sports » Other Sports » Hockey » India Beat England In Champions Trophy Hockey 2012

ऑस्ट्रेलिया में चमके इंडियन शेर, अंग्रेजों को दी मात

Agency | Dec 01, 2012, 18:09PM IST
ऑस्ट्रेलिया में चमके इंडियन शेर, अंग्रेजों को दी मात
मेलबर्न. भारत ने 34वें अंतरराष्ट्रीय पुरुष हॉकी चैंपियन्स ट्रॉफी में विजयी शुरुआत करते हुए इंग्लैंड को 3-1 से मात दे दी। 
 
लंदन ओलिंपिक में खराब प्रदर्शन कर निराश करने वाली भारतीय टीम ने चैंपियन्स ट्रॉफी में लंबे समय के बाद शानदार प्रदर्शन कर यह जीत हासिल की। वर्ष 2005 के बाद पहली बार भारत को इस टूर्नामेंट में वाइल्ड कार्ड से प्रवेश मिला है और इस कारण उसके प्रदर्शन पर सभी की निगाहें थीं।
 
भारतीय टीम की ओर से दानिश मुज्तबा, युवराज वाल्मीकि और कप्तान सरदार सिंह ने एक-एक गोल किए। इंग्लैंड की ओर से एकमात्र गोल रिचर्ड स्मिथ ने किया। भारत को इस जीत से तीन अंक मिले हैं और इसी के साथ भारतीय टीम पूल-ए में अब शीर्ष पर पहुंच गई है। 
 
कोच माइकल नॉब्स लंदन ओलिंपिक के बाद पहली बार किसी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में टीम के साथ हैं। हालांकि, इससे पहले टीम उनके नेतृत्व में पर्थ में इंटरनेशनल सुपर सीरीज खेल चुकी है, लेकिन उसके सभी मैच नाइन ए साईड मैच थे। 
 
भारत को गत वर्ष चैंपियंस ट्रॉफी में मेजबान के तौर पर खेलने का मौका मिलना था, लेकिन देश में हॉकी महासंघों की आपसी तकरार के कारण अंतरराष्ट्रीय हाकी महासंघ ने आखिरी क्षणों में भारत से मेजबानी छीन ट्रॉफी न्यूजीलैंड स्थानांतरित कर दी और भारत यह मौका गंवा बैठा था। 
 
ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में 1 से 9 दिसंबर तक चलने वाली इस चैंपियन्स ट्रॉफी में आठ टीमें हिस्सा ले रही हैं जिनमें भारत, जर्मनी, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के साथ पूल-ए में रखा गया है। भारतीय टीम अपने दूसरे मुकाबले में रविवार को न्यूजीलैंड से जबकि तीसरे मुकाबले में चार दिसंबर को जर्मनी के साथ आमने सामने होगी।
आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
8 + 3

 
विज्ञापन

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment