Home » Union Territory » New Delhi » News » Annaprashan Ceremony Of Grand Daughter Of Subrata Roy Sahara

PIX : सहारा श्री के द्वार लगा दिग्गजों का मेला, बोनी कपूर ने भी लिया आशीर्वाद

dainikbhaskar.com | Mar 21, 2013, 01:01AM IST
PIX : सहारा श्री के द्वार लगा दिग्गजों का मेला, बोनी कपूर ने भी लिया आशीर्वाद
नई दिल्ली। ऐसा कम ही होता है जब एक ही छत के नीचे देश के शिखर खेल हस्तियों से लेकर बॉलीवुड स्टार और शीर्ष राजनेता मौजूद हों। दिल्ली में कल ऐसा ही नजारा देखने को मिला। 
 
सहारा इंडिया परिवार के नाम से मशहूर ओद्योगिक समूह के मुखिया सुब्रत रॉय सहारा द्वारा दिल्ली में एक पार्टी का आयोजन किया गया। इस पार्टी में क्रिकेट से लेकर फिल्म और राजनीति की प्रमुख हस्तियों ने हिस्सा लिया। 
 
दिल्ली के 'द अशोक' होटल में हुए इस पारिवारिक समारोह के आयोजन में देश की दिग्गज हस्तियों को एक साथ देखा गया। स्लाइड के साथ देखिए, इस कार्यक्रम की ख़ास तस्वीरें और जानिए सुब्रत रॉय सहारा के बारे में ...      
 
सभी फोटो : भूपिंदर सिंह 
 
कौन हैं सुब्रत रॉय सहारा : 
 
सुब्रत रॉय सहारा का जन्म 10 जून, 1948 को बिहार के अररिया जिले में हुआ था। उनके पिता का नाम सुधीर चंद्र रॉय और माता का नाम छवि रॉय था। कोलकाता में शुरुआती शिक्षा-दीक्षा लेने के बाद उन्होंने गोरखपुर के एक सरकारी कॉलेज से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। सहारा श्री ने अपना पहला कारोबार गोरखपुर से ही शुरू किया। बंगाली मूल के सहारा प्रमुख सुब्रत ऱॉय खुद को सहारा श्री कहलाना पसंद करते हैं।
 
1978 में 2000 रुपये से शुरू किया गया उनका बिजनेस आज हजारों करोड़ रुपये तक पहुंच गया है। उनके पुराने जानने वाले बताते हैं कि उन्होंने एक स्कूटर के साथ अपना सफर शुरू किया था। तब दिन में 100 रुपये कमाने वाले लोग उनके पास 20 रुपये जमा कर जाते थे। सहारा प्रमुख दोस्तों के दोस्त भी हैं। बॉलीवुड स्टार अमिताभ बच्चन से उनकी दोस्ती बिग बी के बुरे समय में  हुई थी। तब उन्होंने बिग बी की मदद भी की थी। वह कहते हैं कि उन्हें अपने पिता से ऐसी शिक्षा मिली है। 
 
लगातार सफलता को अपने  सफर में सुब्रत रॉय कई बार विवादों में भी आए। सुब्रत ईश्वर और किस्मत में गहरी आस्था रखते हैं। वे अपनी सफलता का श्रेय अपनी मेहनत के अलावा ईश्वर की कृपा और अपनी अच्छी किस्मत को भी देते हैं। वह अपने आप को आशावादी भी मानते हैं। सुब्रत के मुताबिक जो आदमी सिर्फ अपने भले के लिए काम करेगा, वह आगे नहीं बढ़ सकता है। अपने साथ ही दूसरों का भी भला करने की चाहत ही लोगों को आगे बढ़ाती है। 
 
सहारा प्रमुख अपने बचपन में सेना में जाना चाहते थे। वह सेना की भर्ती में भी गए थे, बस भर्ती नहीं हुए। सेना की वर्दी से उन्हें इतना लगाव है कि स्कूली दिनों में वह एनसीसी कैडेट भी रहे हैं। पढ़ने-लिखने में कमजोर रहे सहारा प्रमुख ने स्वप्ना रॉय से प्रेम विवाह किया है। इस यूनिवर्सिटी टॉपर पर उनका दिल आ गया था। दोनों का अफेयर करीब छह साल तक चला था। उनकी पत्नी ने उनकी अंग्रेजी सुधारने में भी मदद की है।  
 
सुब्रत रॉय हिंदी फिल्मों के शौकीन हैं। उन्हें कई पुराने गीत पसंद हैं। एक जमाने में उन्हें वहीदा रहमान बहुत अच्छी लगती थीं, लेकिन जब तक वह उनसे मिले तो वहीदा के बाल सफेद हो चुके थे। इसके बावजूद रॉय ने उन्हें अपने दिल की बात बताई थी।  देवानंद उनके पसंदीदा अभिनेता रहे हैं। उन्होंने देवानंद की फिल्म 'गाइड' कम से कम 11 बार देखी है। वह खुद को रोमांटिक भी मानते हैं और कहते हैं कि उनका अपने काम से भी रोमांस है।
 
सुब्रत रॉय के साथ उनके स्कूल, कॉलेज टाइम के करीब 100 दोस्त भी काम करते हैं। रॉय कहते हैं कि उन्होंने इन सभी को बड़ी मुश्किल से खोज कर निकाला और अपने साथ काम करने का मौका दिया।  सहारा श्री अक्सर नामी हस्तियों के साथ देखे जा सकते हैं। साथ ही, वह इसके अलावा उन लोगों से मिलना भी पसंद करते हैं, जो अपनी जिंदगी में मेहनत के दम से आगे बढ़े हों। भले ही उन्हें उनकी मेहनत और कामयाबी के अनुसार प्रसिद्धि न मिली हो। 
 
'टाइम' मैगजीन ने सहारा को भारतीय रेलवे के बाद दूसरी सबसे ज्यादा नौकरी देने वाली संस्था बताया था। 'इंडिया टुडे' ने उनका नाम देश के 10 सबसे ताकतवर लोगों में शामिल किया था। दुनिया भर में अपना कारोबार फैला चुके सहारा ग्रुप का अलग-अलग कई सेक्टरों में पैसा लगा हुआ है।
 
सुब्रत राय सहारा का बिजनेस फाइनेंस, इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड हाउसिंग, मीडिया एंड एंटरटेनमेंट, कंज्यूमर रिटेल वेंचर, मैन्युफैक्चरिंग और आईटी सेक्टर में फैला हुआ है। हाल में ही सहारा ने न्यूयॉर्क में 4400 करोड़ रुपये में दो होटल खरीदे हैं। खरीदे गए दोनों ही होटल न्यूयॉर्क प्लाजा और ड्रीम न्यूयॉर्क दुनिया के नामी होटलों में शामिल हैं। 
 
कॉमनवेल्थ गेम्स से पहले उन्होंने अपने नाम से विज्ञापन देकर देश की इज्जत का हवाला देकर इसकी जांच टालने की अपील की थी। सहारा परिवार ने पिछले साल 10 मई को विज्ञापन देकर सुब्रत रॉय के सुप्रीम कोर्ट की अवमानना के नोटिस वाली खबर पर भी हैरानी जताई थी।
 
करीब 2.82 लाख करोड़ रुपये के इस ग्रुप के मालिक के बतौर संपत्ति, 1702 करोड़ रुपये की आईपीएल टीम, बांग्लादेश में हाउसिंग सेक्टर में निवेश, 550 करोड़ निवेश के साथ सहारा फोर्स इंडिया टीम में 42 फीसदी स्टेक, 3000 करोड़ के निवेश के साथ सहारा क्यू शॉप, करीब 21 हजार करोड़ की पावर कंपनी सहित कई हजार करोड़ रुपये की संपत्ति है।
 
सहारा श्री के पास मुंबई के एंबी वैली में 313 एकड़ जमीन का डेवलपमेंट राइट, मुंबई के वर्सोवा में 106 एकड़ की जमीन, लखनऊ में 191 एकड़ जमीन, देश के 10 अलग-अलग शहरों में 764 एकड़ जमीन, एंबी वैली लिमिटेड के 1 करोड़ 51 लाख शेयर, लखनऊ के जियामऊ में 170 एकड़ जमीन और सहारा इन्फ्रास्ट्रक्चर और हाउसिंग के 204 करोड़ रुपये के शेयर हैं। 
 
एक रिपोर्ट के मुताबिक, सहारा ग्रुप ने 30 अप्रैल, 2011 से सितंबर, 2012 के बीच कई सोर्स से करीब 60091 करोड़ रुपये एकत्र किए हैं। वहीं, इनमें से केवल 45 हजार करोड़ रुपये ही इस दौरान खर्च हुए हैं। ग्रॉस बेसिस के मुताबिक, सेबी से विवाद के बावजूद सहारा ग्रुप ने हर महीने 3534 करोड़ रुपये अपने खाते में जोड़े हैं।
BalGopal Photo Contest
आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
9 + 3

 
विज्ञापन

बड़ी खबरें

BalGopal Photo Contest

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment