Home » Rajasthan » Jaipur » जयपुर में भूकंप झटके, तीव्रता 3.6

जयपुर में भूकंप झटके, तीव्रता 3.6

Doongar Singh | Dec 20, 2012, 21:12PM IST

जयपुर। जयपुर जिले भर में गुरुवार शाम भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र बिंदू जिले का शाहपुरा कस्बा था। भूकंप की तीव्रता 3.6 मैग्निट्यूड आंकी गई। शाम 6 बजकर 31 मिनट 56 सैकंड पर आये भूकंप के कंपन करीब 80 किलोमीटर के दायरे में महसूस किए गए। जयपुर में निर्माण नगर निवासी स्वाति अत्रै ने बताया कि उनके कमरे में रखी टीवी दीवारों में भारी कंपन से गिरने की स्थिति में आ गई। वे टीवी को संभालकर तीन मंजिला घर से भागे तो भगदड़ के हालात बन गए।


मानसरोवर रजतपथ निवासी सुभाष पारीक ने बताया कि शाम को ऑफिस से घर पहुंचते ही कंपन से कटोरियां बर्तन नीचे गिरने से वे भागकर बाहर निकले तो पड़ोसी भी घरों के बाहर घबराहट में चिल्ला रहे थे। इसी तरह के फोन झोटवाड़ा, विद्याधरनगर आदि इलाकों से आये। भूकंप के झटके करीब 35 से 40 सैकंड महसूस किए गए। शाहपुरा के नयाबास गांव में 20 पक्के मकानों व पांच कच्चे घरों में दरारें आ गई। चंद बाजी क्षेत्र में डेढ़ दर्जन मकानों में दरारें आ गई। बागावास चौरासी व चौमूं में भी एक मकान व दीवार में दरार आ गई। लोगों में भय का कारण 21 दिसंबर को लेकर फैलाई गई एक अफवाह भी रही। भूकंप के बाद कई जगह से लोगों में तरह तरह के अंधविश्वास और टोटके किए जाने की भी समाचार हैं।



सीकर में भूकंप के हल्के झटके



सीकर जिले के कई इलाकों में गुरुवार शाम को भूकंप के झटके महसूस किए गए। जानकारी के अनुसार नीमकाथाना, अजीतगढ़, थोई, कांवट, श्रीमाधोपुर में शाम करीब साढ़े छह बजे भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। ग्रामीणों ने बताया कि शाम को अचानक रसोई में रखे बर्तन गिर गए। दीवारों पर टंगी तस्वीरें व पंखे हिलने लगे। भूकंप की सूचना पर लोग दहशत से घरों के बाहर आ गए। प्रशासन की ओर से जिले में कहीं कोई नुकसान की सूचना नहीं है।


 


अलवर में भूकंप के झटके महसूस किए


पंचायत समिति क्षेत्र के कई गांवों में गुरुवार शाम को भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप आने के बाद लोग घरों से बाहर निकल आए। ग्रामीणों ने बताया कि शाम करीब साढ़े छह बजे दो मिनट के अंतराल में दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। लोगों के अनुसार पहली बार हुए कंपन की तीव्रता दूसरी बार के झटके से कम महसूस की गई। क्षेत्र के प्रतापगढ़ कस्बे में भी शाम साढ़े छह बजे ही भूकंप के दो बार झटके महसूस किए गए। भूकंप आने के बाद लोगों ने अपने परिचितों से फोन कर भूकंप आने की जानकारी ली।
 

BalGopal Photo Contest
आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
10 + 5

 
विज्ञापन

बड़ी खबरें

BalGopal Photo Contest

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment