Home » Science Tech » डिजिटल इंडियंस हैंगआउट: गाँवों में इंटरनेट का इस्तेमाल और डिजिटल इनोवेशन

डिजिटल इंडियंस हैंगआउट: गाँवों में इंटरनेट का इस्तेमाल और डिजिटल इनोवेशन

BBC Hindi | Sep 14, 2013, 08:00AM IST
डिजिटल इंडियंस हैंगआउट: गाँवों में इंटरनेट का इस्तेमाल और डिजिटल इनोवेशन

डिजिटल इंडियंस का दूसरा गूगल हैंगआउट लेकर हम आ रहे हैं सोमवार 16 सितंबर को भारतीय समयानुसार दोपहर डेढ़ से ढाई बजे के बीच.


हम बीते हफ़्ते ये हैंगआउट करना चाह रहे थे मगर कुछ तकनीकी कारणों से इसका आयोजन नहीं हो सका. हैंगआउट का विषय है- भारत में गाँवों में इंटरनेट का इस्तेमाल और डिजिटल इनोवेशन.


आपने गाँवों में टेक्नॉलॉजी के इस्तेमाल को लेकर बीते हफ़्ते दो ख़बरें पढ़ी होंगी. एक आदिवासी इलाक़ों में कैसे टेक्नॉलॉजी का इस्तेमाल हो रहा है और दूसरा ये कि किसानों को कैसे टेक्नॉलॉजी का इस्तेमाल करके बेहतर फ़सल उगाने के तरीक़े सिखाए जा रहे हैं.


उसी प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए हम ये हैंगआउट करने जा रहे हैं. गूगल हैंगआउट एक ज़रिया है वेब पर कई लोगों से एक-साथ जुड़कर वीडियो चैट करने का.


इस चैट में आप भी शामिल हो सकते हैं. आपके पास इसके लिए एक अच्छी स्पीड वाला इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए और कंप्यूटर के साथ वेबकैम भी.


अगर आपके पास ये सुविधाएँ हैं और आप इस हैंगआउट में शामिल होना चाहते हैं तो नीचे दिए फ़ॉर्म का इस्तेमाल करके आप सवाल भेज सकते हैं. इसके अलावा आप बीबीसी हिंदी के फ़ेसबुक पन्ने पर, ट्विटर पर या गूगल प्लस के पन्ने पर आकर इस हैंगआउट से जुड़ी पोस्ट पर अपने सवाल लिख सकते हैं.


पाठकों के सवालों में से कुछ सवाल हम चुनेंगे और उन्हें शामिल करेंगे इस हैंगआउट में.


इतना ही नहीं, अगर आपके पास गाँवों में इंटरनेट और वहाँ डिजिटल इनोवेशन से जुड़ी कोई रोचक जानकारी है तो वो भी आप इन मंचों पर हमारे साथ साझा कर सकते हैं और हम तकनीकी सुविधाएँ होने की स्थिति में आपको इस हैंगआउट में शामिल करेंगे.


इसके बाद हम आपसे संपर्क करके आपके ई-मेल पर हैंगआउट का लिंक भेजेंगे और उसके ज़रिए आप हमसे हैंगआउट में जुड़ सकेंगे.


डिजिटल इंडियंस प्रोजेक्ट टीम के सदस्य मुकेश शर्मा इस हैंगआउट का संचालन करेंगे और आपके सवालों के साथ इसमें हिस्सा लेंगे सुशील कुमार झा भी.


नेशनल इनोवेशन काउंसिल के सदस्य प्रोफ़ेसर अनिल गुप्ता और मोबाइल रेडियो स्टेशन 'सीजीनेट स्वर' के ज़रिए छत्तीसगढ़ के आदिवासियों की आवाज़ को मंच दे रहे शुभ्रांशु चौधरी.


आइए आपको बताते चलें कि आप इसमें कैसे शामिल हो सकते हैं-


- गूगल+ :आप बीबीसी इंडिया के गूगल+ पेज के ज़रिए अपने सवाल भेज सकते हैं या इस हैंगआउट में शामिल होने की इच्छा ज़ाहिर कर सकते हैं.- ट्विटर : अपने सवाल या टिप्पणियाँ आप हैशटैग #BBCDI का इस्तेमाल करके @bbchindi या @bbcindia को ट्वीट कर सकते हैं.- फ़ेसबुक: बीबीसी हिंदी के फ़ेसबुक पेज पर आप इससे जुड़ी पोस्ट में अपने सवाल कमेंट के तौर पर पोस्ट कर सकते हैं.


इसके अलावा गूगल हैंगआउट में हिस्सा लेने के लिए आप नीचे दिए गए फ़ॉर्म का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
2 + 7

 
विज्ञापन
 
Ethical voting

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

बिज़नेस

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment