Home » National » Latest News » National » मेसी ने रचा इतिहास, चौथी बार सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी

मेसी ने रचा इतिहास, चौथी बार सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी

BBC Hindi | Jan 08, 2013, 03:00AM IST

मेसी ने जर्मनी के गैर्ड मुलर के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है

अर्जेंटीना के मशहूर फ़ुटबॉल खिलाड़ी और बार्सिलोना के करिश्माई स्ट्राइकर लियोनल मेसी को लगातार चौथी बार फीफा का सर्वेश्रेष्ठ फ़ुटबॉल खिलाड़ी के पुरस्कार बेलॉन डे ओर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. चौथी बार ये पुरस्कार जीतकर मेसी ने इतिहास रच दिया है.


पचीस वर्षीय मेसी ने साल 2012 में कुल 91 गोल करने का रिकॉर्ड बनाया और अपने ही क्लब टीम के सदस्य एंद्रे इनेस्टा और रियल मैड्रिड के रोनाल्डो को पछा़ड़ दिया.


अमरीकी फ़ुटबॉलर एबी वामबैक ने सबसे बेहतरीन महिला खिलाड़ी का पुरस्कार और विसेंट डेल बॉस्क ने बेहतरीन कोच का पुरस्कार जीता जबकि वर्ष की सर्वश्रेष्ठ टीम का पुरस्कार स्पेन की ला लीगा ने जीता.


सोमवार को ज्यूरिक़ में हुए एक रंगारंग समारोह के दौरान इन पुरस्कारों की घोषणा की गई.


साल के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी के पुरस्कार की दौड़ में मेसी के अलावा एंद्रे इनेस्टा और रियल मैड्रिड के रोनाल्डो कुल तीन लोग शामिल थे. पुरस्कार का फ़ैसला मतदान के ज़रिए होता है जिसमें राष्ट्रीय टीमों के कोच और कप्तान के अलावा पत्रकार भी वोट डालते हैं.


मेसी लगातार चार बार ये पुरस्कार जीतने वाले पहले खिलाड़ी हैं. इस तरह उन्होंने एक नया रिकॉर्ड क़ायम किया है. इससे पहले फ़्रांस के पूर्व खिलाड़ी माइकल प्लातिनि और मेसी तीन-तीन बार ये पुरस्कार जीत चुके थे.


मज़बूत दावेदार

इस सम्मान ने एक बार फिर मौजूदा समय में दुनिया के प्रमुख फ़ुटबॉल खिलाड़ी और इतिहास के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक होने के मेसी के दावे को पुष्ट किया है.


हालांकि फ़ुटबॉल में उनका प्रदर्शन पहले ही इसकी नींव तैयार कर चुका था. एक साल में 91 गोल करने का विश्व रिकॉर्ड और स्पेन के लीग में एक सीज़न में 50 गोल का लीग रिकॉर्ड मेसी ने बनाया है.


साल में सबसे ज्यादा गोल करने का रिकॉर्ड अब तक 1972 में 85 गोलों के साथ जर्मनी के गैर्ड मुलर का था.


दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फ़ुटबॉलर के चुनाव के लिए हुए मतदानों में कई बार चौंकाने वाले नतीजे भी निकल चुके हैं. इसीलिए इस पुरस्कार के लिए पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो के पक्ष में भी लोगों को फैसले की उम्मीद थी, जिन्होंने अपनी रियाल मैड्रिड टीम को पिछले सीज़न में रिकॉर्ड सौ प्वाइंट्स के साथ ला लीगा टाइटल दिलवाया था.


दरअसल, जब से रोनाल्डो रिकॉर्ड रकम के लिए मैनचेस्टर छोड़कर साल 2009 में रियाल आए हैं, दोनों फ़ुटबॉलरों की प्रतिद्वंद्विता ने स्पेनी फ़ुटबॉल को काफ़ी दिलचस्प बना दिया है.


आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
6 + 6

 
विज्ञापन

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment