Home >> Hrithik Roshan
 
ऋतिक रोशन
ऋतिक रोशन
10 जनवरी 1974
मुंबई में जन्मे ऋतिक का बैकग्राउंड पूरा फिल्मी है। इनके पिता राकेश रोशन जहां बॉलीवु़ड के सफल निर्देशकों में शुमार किये जाते हैं। वहीं इनके दादा और राकेश रोशन के पिता रोशन संगीत निर्देशक रहे हैं। इतना ही नहीं ऋतिक की मां पिंकी मशहूर निर्माता निर्देशक जे. ओम प्रकाश की बेटी हैं। बॉलीवुड के सफल संगीतकारों में गिने जाने वाले राजेश रोशन ऋतिक के चाचा हैं। ऋतिक की एक बड़ी बहन सुनयना है। अपनी पहली फिल्म से ही सिने जगत में छा जाने वाले ऋतिक की प्रारंभिक पढ़ाई बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल से हुई। कॉमर्स में स्नातक ऋतिक ने स्नातक की पढ़ाई सिडेनहम कॉलेज से पूरी की। करियर के शुरुआत में ही अपने अभिनय व अंदाज से लाखों लड़कियों का दिल चुरा चुके ऋतिक मशहूर अभिनेता संजय खान की पुत्री सुजैन को अपना दिल दे बैठे। और जल्द ही उनसे शादी कर ली। सुजैन, सुजैन रोशन हाउस ऑफ डिजाइन की ऑनर है। बॉलीवुड के इस क्यूट कपल के अब दो प्यारे बच्चे रेहान और रिधान हैं। चलिए अब आपको ऋतिक के बारे में बताते हैं एक अनूठी बात। आपको जानकर चौंक जाएंगे कि ऋतिक के दाहिने हाथ में छ अंगुलियां है। दरअसल उनके दाहिने हाथ में दो अंगूठे हैं। जो कि सामान्यतया दिखाई नहीं पड़ते हैं। बॉलीवु़ड की इस धड़कन ने एक इंटरव्यू के दौरान अपने बारे में एक खास बात का जिक्र किया था। ऋतिक ने खुलासा किया था कि बचपन में हकलाने के कारण उन्हें गहरा आघात पहुंचा था। जब वो छ वर्ष के थे उसी दौरान उन्हें इस समस्या का सामना करना पड़ा था।
सन 2000 में वैलेंटाइन डे पर मिले थे शादी के 30 हजार से ज्यादा प्रस्ताव दिसंबर 2000 में ऋतिक पर आरोप लगा था कि उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान नेपाल को लेकर विवादित टिप्पणी की थी। जिसमें उन्होंने कथित तौर पर नेपाल और वहां के लोगों को नापसंद करने का बयान दिया था। जिसको लेकर नेपाल में खासा बवाल मचा। बाद में बड़ी मुश्किल से मामला ठंडा हो सका। वहीं नवंबर 2001 में ऋतिक एक बार फिर विवादों में घिर गए। द. अफ्रीका में डमोक्रेटिक अलायंस ने उनके फैन्स को पोस्टर में इस्तेमाल कर विवादित बना दिया था।
सशक्त अभिनय और लाजवाब डांस के लिए जाने जाने वाले ऋतिक के पसंदीदा अभिनेताओं में मशहूर शो मैन राजकपूर और शानदार अभिनेता संजीव कुमार शामिल हैं।
करियर के शुरुआत में ही अपने अभिनय व अंदाज से लाखों लड़कियों का दिल चुरा चुके ऋतिक मशहूर अभिनेता संजय खान की पुत्री सुजैन को अपना दिल दे बैठे। और जल्द ही उनसे शादी कर ली। सुजैन, सुजैन रोशन हाउस ऑफ डिजाइन की ऑनर है। बॉलीवुड के इस क्यूट कपल के अब दो प्यारे बच्चे रेहान और रिधान हैं।
आमतौर पर लोग जानते हैं कि ऋतिक ने 2000 में फिल्म कहो ना प्यार है के जरिए डेब्यू किया था। लेकिन आपको बता दें कि ये उनकी बतौर मु्ख्य़ अभिनेता पहली फिल्म थी। लेकिन उन्होंने 1980 में फिल्म आशा के जरिए रुपहले पर्दे पर बतौर बाल कलाकार अपनी उपस्थिति दर्ज करवा दी थी। अपनी पहली फिल्म से ही सिने जगत में छा जाने वाले ऋतिक की प्रारंभिक पढ़ाई बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल से हुई। कॉमर्स में स्नातक ऋतिक ने स्नातक की पढ़ाई सिडेनहम कॉलेज से पूरी की। 2000 में कहो ना प्यार है के जरिए बॉलीवुड में धूम मचा देने वाले वाले ऋतिक अब तक दर्जनभर से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं। ऋतिक ने वर्ष 2000 में फिजा और मिशन कश्मीर जैसे फिल्में दीं। वहीं 2001 में यादें और कभी खुशी कभी गम मात्र दो फिल्में ऋतिक ने कीं। साल 2002 में उन्होने मुझसे शादी करोगे, ना तुम जानो ना हम, और आप मुझे अच्छे लगने लगे में काम किया। करियर में टर्निंग प्वाइंट साबित हुए 2003 में ऋतिक ने मात्र एक फिल्म कोई मिल गया की लेकिन ये फिल्म ऋतिक के अभिनय का लोहा मनवा गई। 2004 अपेक्षाकृत निराशाजनक रहा। इस साल एक मात्र प्रदर्शित फिल्म लक्ष्य हिट नही साबित हुई। दो साल बाद यानि 2006 ऋतिक के करियर में फिर खुशियां लेकर आया। इस साल प्रदर्शित कृष और धूम-2 जबर्दस्त हिट साबित हुईं। ऋतिक ने अपने अभिनय को नया आयाम देते हुए 2008 में फिल्म जोधा अकबर की। जिसमें उन्होंने ऐतिहासिक किरदार मुगल सम्राट अकबर का किरदार निभाया। इसके अलावा अब तक लक बाई चांस, काइट्स और गुजारिश जैसी फिल्में भी उनके खाते में दर्ज हो चुकी है। ऋतिक रोशन मशहूर निर्देशक जोया अख्तर की फिल्म 'जिंदगी न मिलेगी दुबारा' और शेखर कपूर की 'पानी' में काम कर रहे हैं। ये फिल्में जल्दी ही सिनेमाघरों में पहुंचने की उम्मीद है।
अपने अभिनय का लोहा मनवा चुके ऋतिक अवार्ड जीतने में भी पीछे नहीं हैं। ऋतिक की झोली में अब तक ढेर सारे अवार्ड आ चुके हैं। अपनी पहली ही लीडिंग फिल्म कहो न प्यार के जरिए ऋतिक ने फिल्म फेयर बेस्ट एक्टर अवार्ड और बेस्ट मेल डेब्यू अवार्ड का जीता। लगभग यही कहानी उन्होंने कोई मिल गया फिल्म में अपना बेहतरीन परफार्मेंस देकर दुहराई। ऋतिक ने इस फिल्म के लिए फिल्मफेयर बेस्ट एक्टर अवार्ड और फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवार्ड के खिताब पर कब्जा जमाया। इसके अलावा ऋतिक बेस्ट एक्टर एट गोल्डन मिनबार इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल अवार्ड भी अपने खाते में डाल चुके हैं। 2008 में प्रदर्शित फिल्म जोधा अकबर के लिए ऋतिक ने एक बार फिर से फिल्मफेयर बेस्ट एक्टर अवार्ड जीता। हाल ही में प्रदर्शित हुई फिल्म गुजारिश के लिए ऋतिक ने स्टार स्क्रीन अवार्ड जीता है।
 
 
 

News From Dainik Bhaskar

 
 
 
FUNNY:अगर \'खास\' नहीं \'आम\' होते सोनाक्षी, ऋतिक-कैट तो दिखते कुछ ऐसे! बॉलीवुड स्टार्स हमेशा चमकते-दमकते रहते हैं। उनके लुक्स पर लाखों-करोड़ों लोग फिदा रहते हैं।
ऋतिक, आमिर सहित इन 9 सेलेब्स की लव मैरिज का तलाक पर हुआ अंत ऐसे कई सेलेब्स हैं, जिनके बीच प्यार हुआ, शादी हुई और फिर तलाक भी हो गया।
 
Hrithik Roshan – इंडिया के ग्रीक गॉड का स्टाइल जब बात आती है सूट पहनने की तो Hrithik Roshan से बेहतर कोई भी नहीं हो सकता
रणबीर, दीपिका सहित ये हैं 10 स्टार्स, जिनका कुछ यूं होता है Breakfast इस मौके पर dainikbhaskar.com आपको बताने जा रहा है कि रणबीर कपूर सहित बॉलीवुड स्टार्स सुबह के वक्त ब्रेकफास्ट में क्या-क्या चीज पसंद करते हैं।
 
सलमान को है साबुन इकट्ठा करने का शौक, शाहरुख को है आइसक्रीम से चिढ़ dainikbhaskar.com आपको सलमान खान सहित फेमस बॉलीवुड एक्टर्स से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें बताने जा रहा है।
VIDEO: कौन है बॉलीवुड में सबसे ज्यादा डबल रोल करने वाला सुपरस्टार? बॉलीवुड में वो कौन सा स्टार है, जिसने दो या दो से अधिक रोल वाली सबसे ज्यादा फिल्में की हैं?
 
 
 
 
 
 
विज्ञापन
 
 

बड़ी खबरें

 

रोचक खबरें

विज्ञापन
 

बॉलीवुड

 

जीवन मंत्र

 

स्पोर्ट्स

 

 

जोक्स

 

पसंदीदा खबरें