चाईबासा
Home >> Jharkhand >> Chaibasa Zila >> Chaibasa
  • 50 हजार लोगों ने किया जलाभिषेक
    भास्कर न्यूज|चाईबासा/ नोवामुंडी सावनकी पहले सोमवारी पर सुबह से ही शिवालयों में आस्था का सैलाब उमड़ता रहा। इस दौरान क्षेत्र के विभिन्न शिवालयों में करीब 50 हजार श्रद्धालुओं भगवान शिव का जलाभिषेक किया। पहली सोमवारी पर केवल नोवामुंडी के मुर्गा महादेव में ही 25 हजार श्रद्धालुओं कांवरियों ने जलाभिषेक किया। पूजा अर्चना जलाभिषेक को लेकर लेकर पहले से ही शिवालय सज धजकर तैयार थे। सोमवार को सुबह श्रद्धालुओं कांवरियों ने सबसे पहले श्रद्धा की डुबकी लगाई। इसके बाद रोरो नदी, वैतरणी नदी सहित विभिन्न...
    August 4, 03:10 AM
  • नोवामुंडी| सोमवारको नोवामुंडी प्रखंड के किसान भवन में प्रधान शिक्षकों की मासिक गुरुगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें शिक्षा प्रसार पदाधिकारी चित्ररेखा ने कहा कि शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए शिक्षक -शिक्षिकाओं का सहयोग जरूरी है। बीपीओ सुशांत प्रधान ने बताया कि गोष्ठी में जिला स्तर में 12 अगस्त को होनी वाली इंस्पायर अवार्ड की समीक्षा की गई। शिक्षकों से छात्रवृत्ति फार्म जमा करने, शौचालय निर्माण की रिपोर्ट तैयार करने को कहा गया। बच्चों के बीच वितरित सत्र 2014-15 छात्रवृत्ति की रिपोर्ट...
    August 4, 03:10 AM
  • बकरी पालन का प्रशिक्षण शुरू
    चाईबासा| स्टारस्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के तत्वावधान में बैंक ऑफ इंडिया ने सोमवार को बकरी पालन प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत की। प्रशिक्षण कार्यक्रम छह दिनों तक चलेगा। कार्यक्रम का उदघाटन संस्थान के निदेशक जीसी मुंडारी ने दीप जलाकर किया। मुंडारी ने कहा कि पशुपालन को तुच्छ काम समझें। इस कार्य से जीविका के लिए आर्थिक सहायता मिलती है। उन्होंने सभी बेराेजगार युवक-युवतियों से प्रशिक्षण प्राप्त करने की अपील की। प्रशिक्षण पशु चिकित्सक डॉ आरआर गोंगले द्वारा दिया जा रहा है। प्रशिक्षण में...
    August 4, 03:10 AM
  • चाईबासा| जिलाकांग्रेस कमेटी (ओबीसी प्रकोष्ठ) 7 अगस्त को नोवामुंडी प्रखंड कार्यालय के सामने एक दिवसीय धरना प्रदर्शन करेगी। बताया गया कि भूमि अधिग्रहण अध्यादेश समेत ओबीसी को जिला रोस्टर के तहत आरक्षण की मांग को लेकर धरना का आयोजन किया गया है। यह जानकारी पार्टी जिलाध्यक्ष सन्नी सिंकू ने दी। उन्होंने बताया है कि धरना प्रदर्शन का आयोजन ओबीसी प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष अशोक दास के नेतृत्व में किया जाएगा। इस दौरान उषा मार्टिन कंपनी द्वारा की गई सामाजिक निगमित दायित्व की समीक्षा सहित अन्य प्रखंड...
    August 4, 03:10 AM
  • चाईबासा| बड़ाजामदाहाटगम्हरिया थाना पुलिस ने अलग- अलग मामले में फरार चल रहे तीन वारंटियों को गिरफ्तार किया है। हाटगम्हरिया पुलिस द्वारा अभियान चलाकर जहां एक साल पूर्व हुए हत्या के मामले में फरार आरोपी रेंगो सिंकू को इलिगढ़ा के बरजोसाई टोला से गिरफ्तार किया है वहीं मारपीट के मामले के आरोपी गोनो सिंकू को भी गिरफ्तार किया गया है। साथ ही बड़ाजामदा ओपी पुलिस ने वर्ष 2006 में हुई चोरी के मामले आरोपी गणेश चातर को जामदा से गिरफ्तार कर सोमवार को जेल भेज दिया।
    August 4, 02:35 AM
  • जगन्नाथपुर। स्वामीविवेकानदं स्वावलंबन योजना के तहत अनुमंडल कार्यालय में मंगलवार को संबंधित अधिकारियों के संग बैठक की जायेगा। बता दें कि जगन्नाथपुर प्रखंड में कुल 20 विकलांगों की सूची उनकी शारीरिक निशक्तता के आधार पर प्रोत्साहन राशि के लिए सूचीबद्ध की गई है। इस संबंध अनुमंडल कार्यालय द्वारा संबंधित अधिकारियों को सूचित कर दिया गया है।
    August 4, 02:35 AM
  • जगन्नाथपुर। अनुमंडलक्षेत्र में भी स्वतंत्रता दिवस 2015 की तैयारी शुरू हो गई है। स्वतंत्रता दिवस को लेकर मंगलवार को अनुमंडल कार्यालय में बैठक की जाएगी अनुमंडल पदाधिकारी इश्तियाक अहमद की अध्यक्षता वाली इस बैठक में अनुमंडल क्षेत्र में झंडोत्तोलन की समय तालिका विधि व्यवस्था पर चर्चा की जाएगी। बैठक में सभी विभाग के पदाधिकारियों राजनीतिक पदाधिकारियों को उपस्थित होने के लिए सूचित कर दिया गया है।
    August 4, 02:35 AM
  • डांगुवापोसी| विश्वआदिवासी दिवस 9 अगस्त को डांगुवापोसी में धूमधाम के साथ मनाया जाएगा। जिसकी तैयारी विभिन्न आदिवासी सामाजिक संगठनों द्वारा की जा रही रही है। यहां बिरसा चौक के पास में आदिवासी दिवस का आयोजन होगा। यहां रिक्रिएशन क्लब और एसटीएससी रेलवे एसो. के संयुक्त तत्वावधान में आदिवासी दिवस का आयोजन हो रहा है। यह जानकारी आयोजन समिति के मंगता सामद, जेजे बोदरा ने संयुक्त रूप से दी। उन्होंने बताया कि इस बार का आदिवासी दिवस ऐेतिहासिक होगा। मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी किए जाने की योजना है।
    August 4, 02:30 AM
  • गुवा। बड़ाजामदास्थित श्रीश्री ठाकुर अनुकूल चंद जी के सत्संग केंद्र में रविवार को सत्संग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में जमशेदपुर के गुरु भाई कार्तिक दा मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। इस दौरान भजन कीर्तन का भी आयोजन किया गया। मौके पर नारायण दा, अमरनाथ ठाकुर, मनमोहन चौबे, बामिया, दिलीप चौधरी आदि शामिल थे।
    August 4, 02:30 AM
  • गुवा| पिछलेदस दिनों से लगातार हो रही बारिश और इसके कारण नदियों के जलस्तर में वृद्धि के कारण गुवा- मनोहरपुर मुख्य सड़क से कटे राईका, बुरुराईका, घाटकुरी इत्यादि गांवों के ग्रामीण वापस मुख्य सड़क होते हुए गुवा बाजार पहुंचे और जरूरत की सामग्री की खरीदारी की। विदित हो कि इन गांवों के बीच से कुछ झरने एवं नदिया बहती है। इन पर पुल नहीं रहने के कारण ग्रामीणों को इस पैदल ही पार करना पड़ता है।
    August 4, 02:30 AM
  • आरटीएल की प्रायोगिक परीक्षा शुरू
    चाईबासा| केयूकी रीजनल ट्राइबल लैंग्वेज (आरटीएल) के पीजी पार्ट टू के विद्यार्थियों की दो दिवसीय प्रायोगिक परीक्षा सोमवार से शुरू हुई। टाटा कॉलेज में 15वें पेपर की प्रायोगिक परीक्षा ली गई। वहीं, मंगलवार को 16वें पेपर की परीक्षा होगी। क्षेत्रीय आदिवासी भाषा हो, संथाली कुरमाली के 55 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए। इनमें हो भाषा के लिए 29, संथाली के लिए 21 कुरमाली के लिए 5 विद्यार्थी शामिल हुए। कुरमाली भाषा के लिए एक्सटर्नल के रूप में प्रोफेसर वृंदावन महतो पीपी महतो ने छात्रों से विषय वस्तु की...
    August 4, 02:30 AM
  • बड़बिल| बड़बिलथाना अंतर्गत गुवा साइडिंग के पास सोमवार की सुबह करीब 8.30 बजे एक ट्रक ने चंपा मुंडा (62 वर्ष) नामक एक वृद्ध महिला को कुचल दिया। जिससे उसकी घटना स्थल पर ही मौत हो गई। जानकारी के अनुसार ट्रक संख्या ओआरओ 9पी-3693 केपी इंटरप्राइजेज नामक खदान में लौट अयस्क लोड करने जा रही थी। इस दौरान मोड़ के पास चालक ने गाड़ी पर से अपना नियंत्रण खो दिया और वृद्ध महिला को कुचल दिया। घटना के बाद गुस्साए ग्रामीणों ने सड़क जाम कर दिया।
    August 4, 02:30 AM
  • चाईबासा| झाविमोकी महिला मोर्चा नगर कमेटी की बैठक सोमवार को सुपलसाई में गीता सुंडी की अध्यक्षता में हुई। इसमें महिला नगर कमेटी का विस्तार किया गया। इस दौरान महिला माेर्चा की नगर अध्यक्ष अनिता लोहरा ने शांति देवी को सचिव अारती को कोषाध्यक्ष बनाया गया। श्रीमती सुंडी ने झाविमो के सभी कार्यकर्ता से कहा कि बाबूलाल मरांडी के मिशन को हर हाल में पूरा करना है। मौके पर पूजा, शोभा, सुनीता, इंदू देवी, आरती, मेरी जोसेफ, सुकुमारी, मुन्नी देवी समेत काफी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित थे।
    August 4, 02:15 AM
  • चाईबासा। आसरा संस्था द्वारा संचालित चाइल्ड लाइन कार्यक्रम के तहत झींकपानी प्रखंड स्थित कस्तूरबा बालिका विद्यालय में बाल अधिकार पर जागरूकता अभियान चलाया गया। इसी क्रम में ग्रामीण मुंडा मानकी बारी की अध्यक्षता में बैठक कर लोगों को बाल अधिकार एवं मानव तस्करी के बारे में जानकारी दी। इस दौरान स्कूली बच्चों के अधिकार से जुड़े कई जानकारी दी गई। अनाथ, बीमार, गुमशुदा, मानव तस्करी के शिकार, बाल मजदूरों सुरक्षित पुनर्वास एवं शिक्षा की व्यवस्था चाइल्ड लाइन कराती है। ग्रामीणों को बताया कि बच्चों से...
    August 4, 02:15 AM
  • चाईबासा| टाटाकॉलेज में राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत बिरसा मेमोरियल हॉल में 5 अगस्त को इंश्योरेंस अवेयरनेस प्रोग्राम का आयोजन किया गया है। इस कार्यक्रम में बीमा से होने वाले लाभ के बारे में छात्र -छात्राओं को विस्तृत जानकारी दी जाएगी। साथ ही छात्र - छात्राओं के बीच बीमा से संबंधित सामग्रियों का वितरण किया जाएगा।
    August 4, 02:15 AM
  • चाईबासा| एसपीजीमिशन कंपाउंड स्थित बढ़ाउद हॉल में रविवार को ऑल इंडिया क्रिश्चयन कॉउंसिल गिदियोन इंटरनेशनल इन इंडिया के संयुक्त तत्वावधान में पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि दी गई। एवं उनकी आत्मा की शांति ईश्वर से प्रार्थना की गई। इस अवसर पर जुनस कच्छप, शशि मुंडू, प्रमुसहाय भुइयां, निशा मुंडू, सुषमा कुजूर, अनुज कोनगाड़ी, मगदली नाग, अनुप, विजय पाल कुजूर आदि उपस्थित थे।
    August 4, 02:15 AM
  • चाईबासा| कोल्हानविश्वविद्यालय का सातवां स्थापना दिवस 13 अगस्त को मनाया जाएगा इसके लिए कॉलेजों के वैसे विद्यार्थी जिसे वाद -विवाद, नृत्य, गीत संगीत एवं लेखन आदि में कोई स्थान मिला है तो उनकी सूची उपलब्ध कराने के लिए कहा गया। इसी तरह राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 2014-15 के दौरान विजेता खिलाड़ियों की सूची को भी उपलब्ध कराने का कॉलेजों को निर्देश दिया गया है। ऐसे छात्र -छात्राओं का पूर्ण विवरण भेजने के लिए कॉलेजों को कहा गया है। कार्यक्रम में भाग लेने वाले विद्यार्थियों की सूची सात दिनों के अंदर...
    August 4, 02:15 AM
  • चाईबासा| महिलाकॉलेज के 22 नंबर सभागार में सोमवार को हिन्दी विभाग के तत्वावधान में कथा सम्राट मुंशी प्रेमचंद की 135वी जयंती सादगीपूर्ण तरीके से मनाई गई। मौके पर कॉलेज की प्राचार्या डॉ. शैलबाला दास ने मुंशी प्रेमचंद की तस्वीर पर माल्यार्पण करते हुए उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किया। उन्होंने कहा कि प्रेमचंद के साहित्य रचना संसार में समाज की सही तस्वीर देखने को मिलती है। उनकी रचना व्यक्ति के मर्म को स्पर्श करता है। इस दौरान बीए पार्ट वन की छात्राओं के द्वारा भजन की प्रस्तुति की गयी। इस अवसर पर डॉ....
    August 4, 02:15 AM
  • एमएल रूंगटा हाईस्कूल चाईबासा के प्रिंसिपल को मिलेगा राष्ट्रपति पुरस्कार
    जमशेदपुर| एमएलरूंगटा प्लस टू हाईस्कूल चाईबासा के प्रिंसिपल डाॅ. अशोक कुमार सिंह को राष्ट्रपति पुरस्कार के लिए चुना गया। उन्हें यह पुरस्कार स्कूल में बेहतर शैक्षणिक योगदान के लिए दिया जाएगा। यह जानकारी खुद सिंह ने मीडिया से शेयर की। डॉ. सिंह जमशेदपुर के गोविंदपुर में रहते हैं। उन्हें विभिन्न शिक्षक संघ के प्रतिनिधियों ने बधाई दी।
    August 4, 02:15 AM
  • सरायकेला| सरायकेलाथानांतर्गत सरायकेला-चाईबासा मुख्य मार्ग पर पठानमारा के समीप रविवार की रात सड़क दुर्घटना में थोलको ग्राम निवासी हेवेन मुंदईया गंभीर रूप से घायल हो गया। उसे परिजनों द्वारा सदर अस्पताल लाया गया, जहां आवश्यक उपचार के बाद हेवेन को जमशेदपुर रेफर कर दिया गया। घटना के संबंध में बताया जा रहा है कि हेवेन साइकिल से अपने घर की ओर जा रहा था, तभी बाइक सवार ने पीछे की ओर से धक्का मार दिया।
    August 4, 02:10 AM
विज्ञापन

अपना शहर चुनें

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें