LIFESTYLE

Home >> Lifestyle >> Food
  • नींबू और ऑरेंज से भी ज्यादा विटामिन C है बेर में, मिलेंगे ये 10 फायदे
    फूड डेस्क। ऑरेंज और नींबू को विटामिन C का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है। लेकिन बेर में इस विटामिन की मात्रा नींबू और ऑरेंज से भी अधिक होती है। यह कई बीमारियों के इलाज में फायदेमंद है।चंड़ीगढ़ की कंसल्टेंट डाइटीशियन डॉ. सुमन मिश्रा बता रही हैं बेर खाने के 10 फायदे। 100 ग्राम फल में विटामिन C की मात्रा : बेर में : 69मिग्रा ऑरेंज में : 53.2 मिग्रा नींबू में :53 मिग्रा आगे की स्लाइड्स में जानिए इसके ऐसे ही फायदे... (विंटर में कौन से फूड खाने से साल भर मिलेगा फायदा, जानने के लिए आखिरी स्लाइड पर क्लिक...
    12:05 AM
  • अगर आप पुरुष हैं तो डैंड्रफ दूर करने के लिए आजमाएं ये 10 TIPS
    फूड डेस्क।सर्दी के मौसम में ड्रायनेस की प्रॉब्लम बढ़ती है। इस वजह से डैंड्रफ ज्यादा होती है। इससे बचने के लिए अपनी डाइट में ऐसे फूड शामिल करें जिससे स्किन में नमी बनी रहती है। इन फूड में मौजूद न्यूट्रिएंट़्स हेयर फॉल कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं।गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज चंडीगढ़ की डायटीशियन डाॅ. रीमा भाटियाबता रही हैं ऐसे ही 10 फूड के बारे में। आगे की स्लाइड्स में जानिए ऐसे ही फूड के बारे में... (कैसे चमकेगा 10 मिनट में चेहरा, जानने के लिए क्लिक करें आखिरी स्लाइड पर...)
    12:04 AM
  • शहनाज हुसैन की 10 Tips : विंटर में स्किन करेगी ग्लो
    फूड डेस्क। सर्दियों में स्किन काफी रफ और ड्राय हो जाती है। जानी मानी हर्बल स्पेशलिस्ट शहनाज हुसैन बता रही हैं स्किन को सॉफ्ट और शाइनी बनाने के कुछ घरेलू नुस्खे। आइए उनसे जानते हैं कि किस तरह घर पर मौजूद फूड आइटम्स से स्किन को सॉफ्ट और शाइनी बनाया जा सकता है। आगे की स्लाइड्स में जानिए शहनाज हुसैन के स्किन केयर टिप्स... ( चेहरा चमकाने के लिए क्या करें, जानने के लिए क्लिक करें आखिरी स्लाइड पर)
    January 19, 08:17 PM
  • चेहरा चमकाने की 10 Tips, शहद के साथ इन चीजों का करें इस्तेमाल
    फूड डेस्क। शहद में एंटी बैक्टीरियल, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी फंगल प्रॉपर्टीज होती हैं। इसे स्किन पर अप्लाय करने से सिर्फ पिंपल्स ही दूर नहीं होते बल्कि और भी कई फायदे हो सकते हैं। ब्यूटी एक्सपर्ट रश्मि शितलानी बता रही हैं कि कैसे शहद में अलग-अलग चीजें मिलाकर स्किन की अलग-अलग प्रॉब्लम को दूर किया जा सकता है और स्किन को ग्लोइंग बनाया जा सकता है। आगे की स्लाइड्स में जानिए इसके ऐसे ही ब्यूटी बेनिफिट्स... (बेसन को स्किन पर लगाने से होंगे क्या फायदे, जानने के लिए आखिरी स्लाइड पर क्लिक करें)
    January 19, 04:05 PM
  • बॉडी के सबसे काले हिस्सों को कैसे बनाए गोरा, जानिए यहां
    फूड डेस्क। बॉडी के कुछ हिस्से जैसे अंडरआर्म्स और गर्दन पर ठंड में ड्रायनेस की वजह से कालापन बढ़ता है। इससे बचने के लिए स्किन को हाइड्रेट रखना जरूरी है। ठंड में होम मेड चीजों का उपयोग कालापन दूर करने के लिए कर सकते हैं। ब्यूटी एक्सपर्ट रश्मि शितलानी बता रही हैं इन 7 हिस्सों की सफाई के आसान टिप्स। आगे की स्लाइड्स में जानिए ऐसे ही आसान तरीके... (स्किन पर शहद को अप्लाय करने से क्या होगा फायदा, जानने के लिए आखिरी स्लाइड पर क्लिक करें...)
    January 19, 03:14 PM
  • स्किन से लेकर हेयर तक, काॅफी के 10 Use, नहीं जानते होंगे आप
    फूड डेस्क। सीमित मात्रा मेंकॉफी पीना कई बीमारियों के इलाज में इफेक्टिव है। कॉफी सिर्फ पीने के ही काम नहीं आती बल्कि इसके और भी कई यूज हैं। अगर कॉफी जम जाए या कॉफी पाउडर बच जाए तो इसे फेंकें नहीं। इसे ऐसे ही या पानी में घोलकर भी यूज कर सकते हैं। जानिए इसके ऐसे ही 10 यूज। आगे की स्लाइड्स में जानिए इसके ऐसे ही इस्तेमाल... (नींबू से कैसे दूर करें बालों की हर प्रॉब्लम, जानने के लिए आखिरी स्लाइड पर क्लिक करें...)
    January 19, 12:26 PM
  • दूध में डालें चुटकी भर दालचीनी, जानिए ऐसे ही 7 मसालों के 14 फायदे
    फूड डेस्क।किचन में मौजूद कुूछ मसाले ऐसे हैं जिन्हें दूध में चुटकी भर डालकर पीना भी कई बीमारियों के इलाज में मदद करता है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद, जयपुर के असिस्टेंट प्रोफेसर और अायुर्वेद एक्सपर्ट डाॅ. सी. आर. यादव के अनुसार हल्दी पाउडर को दूध में मिलाकर पीने के बजाय कच्ची हल्दी को पीस लें। इसके पेस्ट को दूध में घोलकर पीना ज्यादा फायदेमंद है। वह बता रहे हैं ऐसे ही 7 मसाले और उन्हें दूध में डालकर पीने के 14 फायदे। आगे की स्लाइड्स में जानिए इसके ऐसे ही फायदे... (क्या है ग्रीन टी से जुड़े मिथ...
    January 19, 11:28 AM
  • सिर्फ 1 इलायची से दूर होगी एसिडिटी की प्रॉब्लम, जानिए इसके 10 फायदे
    फूड डेस्क। एक छोटी सी इलायची में कई गुण होते हैं। उत्तराखंड आयुर्वेदिक यूनिवर्सिटी हरिद्वार में एचओडी और आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉ. अवधेश मिश्रा का कहना है कि इलायची पेट से जुड़ी कई हेल्थ प्रॉब्लम्स में फायदा करती है। आइए जानते हैं इलायची के ऐसे ही 10 हेल्थ बेनिफिट्स.... आगे की स्लाइड्स में जानिए इलायची खाने के 10 फायदे... (वजन कम करने के लिए फायदेमंद होते हैं कौन से मसाले, जानने के लिए आखिरी स्लाइड पर क्लिक करें...)
    January 19, 11:27 AM
  • रोज पिएं लौंग की चाय, चमकने लगेगा चेहरा, जानिए इसके ऐसे ही 10 फायदे
    फूड डेस्क। लौंग में मुख्य रूप से यूजेनॉल होता है जो कई हेल्थ प्रॉब्लम को ठीक करने में मदद करता है। इसकी तासीर गर्म होती है। इसलिए सर्दी-जुकाम होने पर लौंग खाने या इसकी चाय बनाकर पीने से फायदा होता है। लेकिन लौंग का केवल यही अकेला फायदा नहीं है।अपोलो हॉस्पिटल की चीफ डायटीशियन डाॅ. निधि विजयवर्गीय बता रही हैं लौंग के ऐसे ही 10 फायदों के बारे में जिनके बारे में जानकर आपको ताज्जुब हो सकता है। आगे की स्लाइड्स में जानिए ऐसे ही Amazingफायदे... (रोज चने खाने से होंगे क्या फायदे, जानने के लिए आखिरी स्लाइड...
    January 19, 10:32 AM
  • रोज दालचीनी की चाय में शहद डालकर पिएं, जानिए इसके 10 फायदे
    फूड डेस्क।दालचीनी और शहद दोनों फैट बर्न करने में मदद करते हैं। सर्दी के दिनों में दालचीनी की चाय पीने के कई फायदे हैं। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद, जयपुर के डॉ. सी आर यादवबता रहे हैं इसके 10 फायदे। कैसे बनाएं दालचीनी की चाय एक पैन में पानी गर्म करें। गर्म पानी में दालचीनी या इसका पाउडर मिलाकर उबालें। इसे छानकर कप में निकालें। ऊपर से शहद डालकर पिएं। आगे की स्लाइड्स में जानिए इसके ऐसे ही फायदे... (ग्रीन टी से जुड़े मिथ और उनकी सच्चाई जानने के लिए आखिरी स्लाइड पर क्लिक करें...)
    January 19, 12:04 AM
  • रोज पिएं गुड़ वाला दूध, होंगे ये 10 फायदे
    फूड डेस्क। दूध को मीठा करने के लिएअक्सर लोग इसमें शक्कर मिलाते हैं लेकिन अगर दूध में शक्कर के बजाय गुड़ मिलाकर पिया जाए तो इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं।चंडीगढ़ की कंसल्टेंट डाइटीशियन डॉ. मधु शर्मा का कहना है कि इस ड्रिंक में मौजूद न्यट्रिएंट्स कई बीमारियों से बचाव में मदद करते हैं। जानिए एक गिलास दूध में आधा चम्मच गुड़ डालकर पीने के 10 फायदे। आगे की स्लाइड्स में जानिए ऐसे ही फायदे... (अदरक की चाय में नींबू का रस मिलाकर पीने के क्या हैं फायदे, जानने के लिए आखिरी स्लाइड पर क्लिक करें...)
    January 18, 02:36 PM
  • एक नींबू में है बालों की 10 प्रॉब्लम का इलाज, जानिए कैसे करें Use
    फूड डेस्क। नींबू में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी डैंड्रफ प्रॉपर्टीज होती हैं। नींबू का इस्तेमाल बालों की कई प्रॉब्लम को दूर करने में हो सकता है। ब्यूटी एक्सपर्ट निक्की बावा बता रही हैं नींबू के 10 हेयर बेनिफिट्स। आगे की स्लाइड्स में जानिए नींबू के अन्य हेयर बेनिफिट्स... (किस फूड को लगाने से चेहरे पर आएगा ग्लो, जानने के लिए आखिरी स्लाइड पर क्लिक करें...)
    January 18, 01:05 PM
  • विंटर में खाएं बस ये 10 फूड, साल भर तक रहेंगे हेल्दी
    फूड डेस्क।सर्दी में ऐसे फूड खाएं जिनकी तासीर गर्म होती है। इससे ठंड का अहसास कम होगा। इन फूड में मौजूद न्यूट्रिएंट्स इस मौसम में होने वाली हेल्थ प्रॉब्लम से बचाने में मदद करते हैं। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद, जयपुर के असिस्टेंट प्रोफेसर डाॅ. सी. आर. यादव बता रहे हैं ऐसे ही 10 फूड के बारे में। आगे की स्लाइड्स में जानिए ऐसे ही फूड... (कौन से वेज फूड हैं प्रोटीन से भरपूर, जानने के लिए आखिरी स्लाइड पर क्लिक करें...)
    January 18, 01:04 PM
  • काली मिर्च से लहसुन तक, ये 10 मसाले घटाएंगे मोटापा
    फूड डेस्क। मसाले खाने का स्वाद तो बढ़ाते ही हैं, इनके ढेरों हेल्थ बेनिफिट्स भी हैं। चंडीगढ़ की डायटीशियन पल्लवी जस्सल का कहना है किहमारे किचन में मौजूद मसाले काफी हेल्दी और इफेक्टिव तरीके से वजन कम करने में भी मददगार हैं। इन मसालों में मौजूद न्यूट्रिएंट्स फैट बर्निंग की प्रोसेस को तेज करते हैं जिससे मोटापा तेजी से कम होने लगता है। जानिए वजन कम करने वाले ऐसे ही 10 मसालों के बारे में। आगे की स्लाइड्स में जानिए वजन कम करने में हेल्पफुल 10 मसालों के बारे में ... (रोज एक लौंग खाने से होंगे क्या...
    January 18, 09:53 AM
  • दाल में लगाएं 10 तरह के तड़के, हर तड़के का है अपना फायदा
    फूड डेस्क। दाल में काफी न्यूट्रिशन्स होते हैं और अगर इसमें हेल्दी मसालों का तड़का लगाया जाए तो इसके फायदे भी कई गुना बढ़ जाते हैं। मुंबई की डाइटीशियन कृपा पारेख का कहना है किदाल में रोज एक ही तरह का तड़का लगाने के बजाय अलग-अलग चीजों को शामिल करें, इससे बॉडी को प्रॉपर न्यूट्रिशन मिलता है। जानिए ऐसे ही 10 फूड जिनका यूज दाल में तड़का लगाते समय करने से दाल और ज्यादा हेल्दी और टेस्टी हो जाती है। आगे की स्लाइड्स में जानिए तड़का लगाने के लिए और किस चीज को करें यूज... (कौन से वेज फूड में है भरपूर...
    January 18, 09:41 AM
  • दीपिका रोज ब्रेकफास्ट में खाती हैं 2 अंडे, जानिए उनकी फूड हैबिट्स
    फूड डेस्क। दीपिका पादुकोणप्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर डाइट लेना पसंद करती हैं। वह डिनर में चावल और नॉनवेज अवॉइड करती हैं। ऐसे कई फूड हैं जो उनकी डेली डाइट में शामिल रहते हैं। इन दिनों वह हॉलीवुड मूवी XXX को लेकर चर्चा में है। जानिए आखिर क्या खाकर दीपिका रहती हैं इतनी फिट। आगे जानिए और क्या खाती हैं दीपिका पादुकोण... (क्या है करीना की सॉफ्ट एंड ग्लोइंग स्किन का राज, जानने के लिए आखिरी स्लाइड पर क्लिक करें...)
    January 17, 09:18 PM
  • अपनी पत्नी काे खिलाएं ये 7 फूड, पीरियड्स होंगे नॉर्मल
    फूड डेस्क। रूटीन डाइट में न्यूट्रिएंट्स की कमी होने पर पीरियड्स मिस होने की संभावना बढ़ जाती है। पीरियड्स मिस होने पर हेल्थ रिलेटेड कॉम्प्लीकेशन भी बढ़ जाते हैं।महर्षि आयुर्वेद हॉस्पिटल की डॉ. भानु शर्माऐसे फूड्स के बारे में बता रही हैं जो पेल्विक एरिया और यूटरस में ब्लड फ्लो को बढ़ा देते हैं। इससे पीरियड्स मिस होने की प्रॉब्लम दूर होती है।डॉ. भानु का कहना है कि अक्सर महिलाएं खुद ये फूड खाने में लापरवाही बरत सकती हैं। इसलिए यह पतियों की जिम्मेदारी है कि वे पत्नी की डाइट का खास ख्याल रखें।...
    January 17, 09:14 PM
  • कॉफी पीना फायदेमंद है या नुकसानदायक? जानिए इसकी ये 15 बातें
    फूड डेस्क।कॉफी हेल्थ के लिए फायदेमंद है या नुकसानदायक, इसको लेकर कई सवाल उठते रहते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक रोज 3 से 4 कप कॉफी पीना हेल्थ के लिए फायदेमंद है लेकिन इससे ज्यादा कॉफी पीने से कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। फूड एंड न्यूट्रिशन एक्सपर्ट रूपाली तिवारी बता रही हैं निर्धारित मात्रा में कॉफी पीने के 8 हेल्थ बेनिफिट्स और ज्यादा कॉफी पीने के 7 नुकसान। (सोर्स: हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ, रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ मैकगिल औरमैयो क्लीनिक की रिसर्च ) आगे की स्लाइड्स में जानिए...
    January 17, 10:37 AM
  • ठंड में क्यों खाना चाहिए तिल और गुड़? ये हैं 10 असली वजह
    फूड डेस्क।मकर संक्रांति ठंड में आती है। ठंड के दिनों में तिल और गुड़ खाने का अपना महत्व है। दोनों की तासीर गर्म होती है। इसलिए इन्हें ठंड में खाने से बॉडी पर सर्दी का असर कम होता है और कई फायदे भी मिलते हैं।अपोलो हॉस्पिटल की चीफ डाइटीशियन डॉ. निधि विजयवर्गीयबता रही हैं इसके ऐसे ही10 फायदों के बारे में। आगे की स्लाइड्स में जानिए इसके ऐसे ही फायदे... (क्या खाकर करीना की स्किन रहती है ग्लोइंग, जानने के लिए आखिरी स्लाइड पर क्लिक करें...)
    January 17, 09:51 AM
  • स्किन को गोरा बनाने का नंबर 1 नुस्खा, जानिए कैसे करें अप्लाय
    फूड डेस्क। हल्दी में एंटी बैक्टीरियल और एंटीबायोटिक गुण होते हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स रिंकल्स से बचाने में मदद करते हैं। ब्यूटी एक्सपर्ट शीला एन. किशोर के अनुसार हल्दी एक कंप्लीट व्हाइटनिंग थैरेपी है। स्किन पर अप्लाय करने के लिए मार्केट में मिलने वाले हल्दी पाउडर के बजाय घर में खड़ी हल्दी को पानी में घिसकर पेस्ट बनाएंगे तो इसका ज्यादा असर दिखाई देगा। शीला बता रही हैं हल्दी के ऐसे ही 10 ब्यूटी बेनिफिट्स। आगे की स्लाइड्स में जानिए कैसे हल्दी बनाती है गोरा ... (बची हुई चाय की...
    January 16, 09:39 PM
आप स्वादिष्ट खानों के दीवाने हैं तो आपको यहां तरह-तरह के खाने से संबंधित रेसिपी की जानकारी दी जाएगी। इस पर आपको विभिन्न मौसम में अलग-अलग फूड के रेसिपी की जानकारी ही नहीं कुकिंग से संबंधित टिप्स और बैलेंस्ड डायट के बारे में बताया जाएगा। दैनिकभास्कर भारत का अग्रणी न्यूज पब्लिशर leading Hindi news है। सभी तरह के ताजा अपडेट और न्यूज के लिए इसे जरूर पढ़ें।